किआ केरेंस को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में मिली 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग

प्रकाशित: जून 23, 2022 05:32 pm । स्तुतिकिया केरेंस

  • 1797 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Kia Carens crash-tested

  • केरेंस को एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन के लिए 3-स्टार रेटिंग मिली है।

  • इस गाड़ी को एडल्ट और चाइल्ड प्रोटेक्शन को लेकर क्रमशः 9.30/17 पॉइंट और 30.99/49 पॉइंट मिले हैं। 

  • इसमें छह एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और चाइल्ड सीट एंकरेज जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

  • सेल्टोस को भी एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 3-स्टार रेटिंग मिली थी।

किआ की नई एमपीवी कार केरेंस का ग्लोबल एनकैप ने क्रैश टेस्ट किया है जिसमें इसे एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन के लिए 3-स्टार रेटिंग मिली है। इससे पहले फरवरी 2022 में एक डॉक्युमेंट में किआ की इस एमपीवी कार की रेटिंग 4-स्टार होने के संकेत दिए गए थे। सेल्टोस के बाद यह किआ की दूसरी कार है जिसे 3-स्टार रेटिंग मिली है।

केरेंस बेस वेरिएंट प्रीमियम का क्रैश टेस्ट किया गया था जिसमें छह एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, आइएसओफिक्स चाइल्ड सीट एनकरेज, एबीएस के साथ ईबीडी, चार डिस्क ब्रेक्स और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड मिलते हैं। हालांकि, इस एमपीवी कार में रियर मिडल पैसेंजर के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट की बजाए लैप बेल्ट दी गई है। 

इस गाड़ी का क्रैश टेस्ट 64 किलोमीटर प्रति/घंटे की स्पीड पर किया गया था। ग्लोबल एनकैप ने इस गाड़ी की बॉडी शैल इंटिग्रिटी और फूटवैल एरिया को 'अस्थिर' करार दिया है। किआ की इस एमपीवी कार का साइड से भी क्रैश टेस्ट किया गया था जिसमें यह सभी जरूरी पॉइंट्स पर खरी उतरी।   

ग्लोबल एनकैप के महासचिव एलेजांद्रो फुरस ने कहा कि, "ग्लोबल एनकैप केरेंस में छह एयरबैग को स्टैंडर्ड फिटमेंट के तौर पर देने को लेकर किआ के इस फैसले का स्वागत करता है। हालांकि, हमें इस मॉडल से बेहतर परफॉर्मेंस की उम्मीद थी। यह चिंता का विषय है कि किआ जैसे ग्लोबल कार ब्रांड जो आमतौर पर दूसरे मार्केट में 5-स्टार रेटिंग हासिल कर रहे हैं वह भारत में इस लेवल तक नहीं पहुंच रहे हैं।

यहां देखें सेल्टोस और केरेंस का क्रैश टेस्ट स्कोर कम्पेरिज़न :- 

 

किआ केरेंस 

किआ सेल्टोस 

एडल्ट सेफ्टी प्रोटेक्शन 

17 में से 9.30 पॉइंट (3 स्टार)

17 में से 8.03 पॉइंट  (3 स्टार)

चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेशन 

49 में से 30.99 पॉइंट  (3 स्टार)

49 में से 15 पॉइंट (2 स्टार)

जैसा की ऊपर दी गई टेबल से साफ स्पष्ट है किआ केरेंस ने ग्लोबल एनकैप के क्रैश टेस्ट में सेल्टोस से बेहतर परफॉर्म किया है। हालांकि, इन दोनों ही मॉडल्स की बॉडीशेल इंटिग्रिटी को 'अस्थिर' करार दिया गया है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इन दोनों ही किआ कारों के बेस वेरिएंट का क्रैश टेस्ट किया गया था, मगर केरेंस में सेल्टोस की तुलना में साइड और कर्टेन एयरबैग और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज जैसे अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड मिलते हैं।

एडल्ट सेफ्टी प्रोटेक्शन 

केरेंस को एडल्ट सेफ्टी प्रोटेक्शन के लिए 3-स्टार रेटिंग और 17 में से 9.30 पॉइंट मिले हैं। एडल्ट सेफ्टी की बात करें तो क्रैश टेस्ट में ड्राइवर और को-ड्राइवर के सिर और गर्दन के हिस्से के प्रोटेक्शन को 'अच्छा' बताया गया है, जबकि ड्राइवर के छाती के प्रोटेक्शन को 'औसत' और को-ड्राइवर के छाती के प्रोटेक्शन को 'अच्छा' करार दिया गया है। वहीं, दोनों ड्राइवर और को-ड्राइवर के जांघों के प्रोटेक्शन को 'औसत' रेटिंग दी गई है। क्रैश टेस्ट में ड्राइवर के जांघ की हड्डी के प्रोटेक्शन को 'औसत और अच्छा' करार दिया गया है, वहीं को-ड्राइवर के जांघ की हड्डी के प्रोटेक्शन को 'अच्छा' बताया गया है। 

Kia Carens Global NCAP scorecard

चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन 

चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन के लिए भी इस एमपीवी कार को 3-स्टार रेटिंग और 49 में से 30.99 पॉइंट दिए गए हैं।  क्रैश टेस्ट में फ्रंट फेसिंग चाइल्ड सीट पर 3 साल की डमी को रखा गया था जिसमें डमी का सिर फॉरवर्ड मूवमेंट से नहीं बचा पाया। ऐसे में क्रैश टेस्ट में बच्चे के सिर और छाती के प्रोटेक्शन को क्रमशः 'ख़राब' और 'फेयर' करार दिया गया है। वहीं, 1.5 साल के बच्चे के लिए लगाई गई रियर फेसिंग चाइल्ड सीट ने बच्चे के सिर और छाती को अच्छी-खासी सुरक्षा दी। 

ग्लोबल सेफ्टी ऑर्गेनाइज़ेशन ने खुलासा किया है कि वह जुलाई 2022 से अपने असेसमेंट प्रोटोकॉल को अपडेट करेगी जिसमें साइड इंपेक्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) और पेडेस्ट्रियन प्रोटेक्शन शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें : स्कोडा ऑक्टाविया की भारत में अब तक 1 लाख से ज्यादा यूनिट बिकी, 21 साल से अपने सेगमेंट में कर रही है राज

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

किया केरेंस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
बड़ी बचत !!
26% की बचत करें! पुरानी किया कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
नई दिल्ली में उपलब्ध किया केरेंस के यूज़्ड मॉडल्स देखे

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएमयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience