• लॉगिन / रजिस्टर

जीप रैंगलर रुबिकॉन हुई भारत में लॉन्च, कीमत ₹68.94 लाख

संशोधित पर mar 04, 2020 03:09 pm द्वारा nikhil for जीप रैंगलर

  • 2806 व्यूज़
  • Write a कमेंट

रैंगलर रुबिकॉन, जीप रैंगलर का हार्डकोर ऑफ-रॉडिंग वर्ज़न है, जिसे आज भारत में लॉन्च कर दिया गया है। कंपनी ने इसकी कीमत ₹ 68.94 लाख (एक्स-शोरूम इंडिया) तय की है। जीप ग्राहकों को इसकी डिलीवरी 15 मार्च से देना शुरू कर देगी। भारत में इसे कम्पलीट बिल्ड यूनिट (सीबीयू) के रूप में लॉन्च किया गया है। इसका मतलब है कि इस एसयूवी की मैन्युफैक्चरिंग भारत में नहीं की जाएगी। इसे विदेशी बाजार से बना-बनाया की आयत कर बेचा जाएगा।    

जीप ने रैंगलर रुबिकॉन के 5-डोर वर्ज़न को भारत में लॉन्च किया है। इसमें भी कंपास ट्रेलहॉक " ट्रेल रेटेड" की बैजिंग दी गई है। इसमें जीप का रॉकट्रैक 4x4 ड्राइवट्रेन दिया गया है जो 2-स्पीड ट्रांसफरकेस, फुल-टाइम टॉर्क मैनेजमेंट और हैवी-ड्यूटी डाना 44 फ्रंट और रियर एक्सेल जैसी खूबियों के साथ आता है। इसमें रैंगलर वाला ही 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 268पीएस की अधिकतम पावर और 400एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। 

जीप रैंगलर अनलिमिटेड की तुलना में इसमें ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस (217मिमी), ज्यादा अप्रोच, ब्रेक ओवर और डिपार्चर एंगल दिया गया है जो कि इसे विषम इलाको में भी आसानी से चलने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें इलेक्ट्रिकली ऑपरेट होने वाली "स्वे बार" भी दी गई है जो लॉकिंग डिफरेंशियल के साथ आएगी। रैंगलर अनलिमिटेड से अलग ब्लैक कलर के नए फेंडर फ्लेयर्स और हुड पर स्टिकेर्स भी दिए गए हैं। 

इसके अलावा, रुबिकॉन में नीचे की ओर फोल्ड होने वाली विंडशील्ड और रिमूवेब्ल हार्ड रूफटॉप भी दी गई हैं। चूँकि यह एक एक्सट्रीम ऑफ-रोडर है ऐसे में कार का गन्दा होना भी स्वाभाविक है। इस बात को ध्यान में रखते हुतये कंपनी ने रुबिकॉन में ऐसे डोर्स दिए गए हैं जिन्हें आसानी से खोला और फिट किया जा सकता है। 

इसमें 17-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जो 255/75आर मड-टेर्रिन (एमटी) टायर्स के साथ आते हैं। वहीं, रैंगलर अनलिमिटेड में 18-इंच का अलॉय, ऑल-टेर्रिन टायर्स के साथ आते हैं।  

 

रैंगलर रुबिकॉन

रैंगलर अनलिमिटेड

ग्राउंड क्लीयरेंस

217 मिलीमीटर

215 मिलीमीटर

अप्रोच एंगल

43.9 डिग्री

41.8 डिग्री

ब्रेक ओवर एंगल

22.6 डिग्री

21 डिग्री

डिपार्चर एंगल

37 डिग्री

36.1 डिग्री

बात की जाये इंटीरियर की तो, इसमें आपको जीप रैंगलर अनलिमिटेड के जैसा ही केबिन मिलेगा। इसकी फीचर्स लिस्ट में 7-इंच की मल्टी-इनफार्मेशन डिस्प्ले (एमआईडी), 8.4-इंच का यू-कनेक्ट टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एलईडी हेडलैम्प्स आदि शामिल हैं। वहीं, सुरक्षा के लिहाज़ से इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, सप्लीमेंट्री सीट माउंटेड पैसेंजर साइड एयरबैग्स, रियर पार्किंग कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक रोल मिटिगेशन, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), हिल असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे एडवांस सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं।   

रैंगलर अनलिमिटेड की तुलना में रैंगलर रुबिकॉन की प्राइस लगभग 5 लाख रुपये ज्यादा है। हालांकि, इस अधिक कीमत के बदले इसमें बेहतर ऑफ-रोडिंग क्षमताएं मिलती है। भारतीय बाजार में इस एसयूवी का किसी कार से कोई सीधा मुकाबला नहीं है।     

साथ ही देखें: जीप रैंगलर ऑटोमैटिक

द्वारा प्रकाशित

जीप रैंगलर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?