नई जीप ग्रैंड चेरोकी के थर्ड रो वर्जन से उठा पर्दा, जल्द होगी लॉन्च

प्रकाशित: जनवरी 08, 2021 03:57 pm । सोनूजीप ग्रैंड चेरोकी 2022

  • 7304 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • नई जीप ग्रैंड चेरोकी के साथ पहली बार 6 सीटर और 7 सीटर का ऑप्शन मिलेगा।
  • इसे नए आर्किटेक्चर प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है जिससे इसके ड्राइविंग एक्सपीरिएंस और माइलेज में सुधार हुआ है।
  • इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर को अपडेट किया गया है।
  • भारत में इसे 2022 में लॉन्च किया जा सकता है और यहां इसे असेंबल करके बेचा जाएगा।

जीप ने नई जनेशन की ग्रैंड चेरोकी से पर्दा उठाया है। कंपनी ने पहली बार इस कार को थर्ड रो सीटिंग लेआउट में पेश किया है। इसे नए आर्किटेक्चर प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, जिससे इसका ड्राइविंग एक्सपीरिएंस और माइलेज पहले से ज्यादा बेहतर हुआ है।

नई जीप ग्रैंड चेरोकी पहले से ज्यादा शार्प और आकर्षक नजर आ रही है। ग्रैंड चेरोकी एल में लोअर रूफलाइन दी गई है जो टेललैंप पर टेपर होकर मिल जाती है। यह काफी चौड़ी और ऊंची भी नजर आ रही है। आगे की तरफ इसमें बड़ा सेंट्रल एयरडैम और वेंट दिए गए हैं जो इसके फ्रंट बंपर को पहले से ज्यादा स्पोर्टी फील देते हैं। इसमें 7 स्लेट ग्रिल दी गई है जिसके दोनों ओर एंगुलर शेप में एलईडी हेडलैंप दिए गए हैं। पीछे की तरफ इसमें पतले टेललैंप और टेलगेट व बंपर पर शार्प क्रीज लाइनें दी गई है।

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि इसके फ्रंट बंपर का डिजाइन वेरिएंट वाइज अलग-अलग है जिसकी झलक आप नीचे दी गई तस्वीरों में देख सकते हैं।

कंपास 2021 की तरह कंपनी ने इसके केबिन डिजाइन को भी अपडेट किया है। ग्रैंड चेरोकी 2021 में यूकनेक्ट 5 के साथ 10.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिटम दिया गया है। इसमें 10.25 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है जिसे कंपनी ने पुराने मॉडल के मल्टी डायल लेआउट से रिप्लेस कर दिया है। इसका सेंट्रल कंसोल पहले से चौड़ा है और इसे पियानो ब्लैक फिनिश दी गई है। कुल मिलाकर इसका इंटीरियर काफी प्रीमियम और मॉडर्न नजर आ रहा है। 

अब बात करते हैं इसके सीटिंग लेआउट की... यह ग्रैंड चेरोकी का पहला थर्ड रो वर्जन है। इसमें 6 सीटर और 7 सीटर का ऑप्शन मिलेगा। इसकी सेकंड और थर्ड रो की सीटों को 50ः50 अनुपात में फोल्ड किया जा सकता है जिससे इसका लगेज एरिया काफी बढ़ जाता है। जीप ने इसमें रिमोट रिलीज बूट फंक्शन भी दिया है।

पैसेंजर कंफर्ट के लिए इसमें फर्स्ट दो रो में हीटेड और वेंटिलेटेड सीटें दी गई है। इसकी फ्रंट सीटों को 16 तरह से पावर एडजस्ट किया जा सकता है और इसमें लंबर व सीट बैक मसाज फंक्शन की सुविधा भी दी गई है। इसके अलावा इसमें 12 यूएसबी पोर्ट, सेकंड व थर्ड रो एसी वेंट के साथ फोर जोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर भी दिए गए हैं। ग्रैंड चेरोकी एल में पावर सनशेड के साथ ड्यूल पैन सनरूफ भी दी गई है।

2021 ग्रैंड चेरोकी एल में कुछ एडवांस सेफ्टी और ड्राइवर असिस्टेंस फीचर शामिल किए गए हैं। इसमें एफसीए की लेवल 2 ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी दी गई है जो यह ध्यान रखता है कि आपका हाथ स्टीयरिंग पर और आंखे रोड पर है या नहीं। इसके अलावा इसमें 360 डिग्री कैमरा, रियर क्रॉस पथ डिटेक्शन और ब्लाइंडस्पॉट मॉनिटरिंग जैसे फीचर भी दिए गए हैं। 

यह कार पहले की तरह दो पेट्रोल इंजनः 3.6 लीटर वी6 और 5.7 लीटर वी8 में मिलेगी। इसका 3.6 लीटर पेट्रोल इंजन 294 पीएस की पावर और 348 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इसका 5.7 लीटर इंजन 364 पीएस की पावर और 520 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। दोनों इजन के साथ इसमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। इसमें वी8 इंजन के साथ सिलेंडर शट-ऑफ टेक्नोलॉजी दी गई है जो माइलेज को बढ़ाती है। इस अपकमिंग कार का यह नया फीचर ऑल-व्हील-ड्राइव की जरूरत ना होने पर फ्रंट एक्सल को डिस्कनेक्ट कर देता है और इसके रियर व्हील पर पावर सप्लाई जारी रखता है। जैसे ही ऑल व्हील ड्राइव की जरूरत पड़ती है इसका सिस्टम फिर से फ्रंट एक्सल पर पावर सप्लाई शुरू कर देता है और इसे ऑल व्हील ड्राइव कार बना देता है। कंपनी ने इसके एनवीएच लेवल और ड्राइविंग डायनामिक्स में भी सुधार किए हैं। 

जीप कंपनी की कारें ऑफ रोडिंग के लिए मशहूर है ऐसे में कंपनी ने ग्रैंड चेरोकी की ऑफ रोड ड्राइविंग को बेहतर किया है। इसमें सिलेक्टर टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम और पांच ड्राइव मोड: ऑटो, स्पोर्ट, रॉक, स्नो और मड/सेंड दिए गए हैं। इसमें तीन ऑल व्हील ड्राइव सिस्टमः क्वांड्रा-ट्रेक 1 और 2 व क्वांड्राइ-ड्राइव 2 दिए गए हैं। ग्रैंड चेरोकी एल की वाटर वेडिंग कैपेसिटी 610 मिलीमीटर है।

इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 212 मिलीमीटर है जो 276 मीटर तक बढ़ सकता है। इसका अप्रोच एंगल 30.1 डिग्री, डिपार्चर एंगल 26.3 डिग्री और ब्रेकओवर एंगल 22.6 डिग्री है। इस कार की कुल लंबाई 5200 मिलीमीटर से है।

ग्रैंड चेरोकी के 5 सीटर वर्जन से कंपनी इस साल के आखिर में पर्दा उठाएगी। भारत में नई ग्रैंड चेरोकी एल को 2022 तक असेंबल करके बेचा जाएगा। इसकी कीमत 75 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। सेगमेंट में इस कार का कंपेरिजन मर्सिडीज बेंज जीएलई और बीएमडब्ल्यू एक्स5 से होगा।

यह भी पढ़ें : 2021 में 10 लाख से 20 लाख रुपये के बजट में लॉन्च होंगी ये टॉप 10 कारें

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

जीप ग्रैंड चेरोकी 2022 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience