• लॉगिन / रजिस्टर

क्या खासियतें समाई हैं नई ऑडी ए6 में, जानिये यहां...

Published On mar 06, 2018 05:45 pm By saransh for ऑडी ए6 2015-2019

  • 13 Views
  • Write a comment

2019 Audi A6

ऑडी की नई ए6 इन दिनों काफी चर्चाओं में है। हाल ही में कंपनी ने इससे जुड़ी कई अहम जानकारियां साझा की है। इसे जिनेवा मोटर शो-2018 में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। क्या खासियतें समाई हैं नई ऑडी ए6 में, जानेंगे यहां...

कद-काठी

नई ए6 की कद-काठी को बढ़ाया गया है। यह पहले से 7 एमएम ज्यादा लंबी, 12 एमएम ज्यादा चौड़ी और 2 एमएम ज्यादा ऊंची है। इसका व्हीलबेस पहले से 12 एमएम ज्यादा बड़ा है। कंपनी का कहना है कि इसका हैडरूम, लैगरूफ और शोल्डर रूम भी पहले से ज्यादा बेहतर है। इसका बूट स्पेस 530 लीटर है।

बाहरी डिजायन

2019 Audi A6

2019 ए6 को ऑडी के नई डिजायन थीम पर तैयार किया गया है, इसी डिजायन थीम पर नई ए7 और ए8 भी बनी है। नई ए6 में आगे की तरफ बड़ी हैक्सागोनल ग्रिल दी गई है, इसके दोनों और आकर्षक डिजायन वाले एलईडी हैडलैंप्स दिए गए हैं। बंपर को भी नए सिरे से डिजायन किया गया है, इस में बड़ा एयरडैम दिया गया है। साइड वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां साफ-सुथरी कर्व लाइनें दी गई हैं, जो आगे वाले हिस्से से शुरू होती है और पीछे वाले हिस्से में जाकर मिल जाती है। इस में 17 इंच से लेकर 21 इंच तक के व्हील मिलेंगे, वहीं पुरानी ए6 में केवल 18 इंच के व्हील दिए गए हैं।

2019 Audi A6

अब चलते हैं पीछे वाले हिस्से की तरफ... पीछे वाले हिस्से का डिजायन ए8 से मिलता-जुलता है। इस में क्रोम पट्टी लगी है जो एक सिरे से शुरू होकर दूसरे सिरे तक जाती है। पीछे वाले बंपर में बदलाव हुए हैं। स्पोर्टी कार वाला अहसास लाने के लिए इस में रियर डिफ्यूज़र के साथ हैक्सागोनल फॉक्स एग्जॉस्ट पाइप दिए गए हैं।

केबिन और फीचर

2019 Audi A6

ए6 का केबिन ऑडी की नई कारों से ज्यादा अलग नहीं है। इस में कई अच्छे और काम के फीचर दिए गए हैं। केबिन में सबसे ज्यादा ध्यान ड्यूल-स्क्रीन सेटअप खीचेंगा। इस में पहली 10.1 इंच इंफोटेंमेंट टचस्क्रीन है, जो बंद होने के बाद ग्लोसी ब्लैक डैशबोर्ड में मिल जाती है। दूसरी है 8.6 इंच की स्क्रीन, इसे सेंटर ट्यूनल कंसोल पर फिट किया गया है। इस में 12.3 इंच वर्चुअल कॉकपिट और हैड्स-अप डिस्प्ले भी दी गई है।

2019 Audi A6

ऑडी ने नई ए6 में ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम भी दिया गया है, इसे तीन श्रेणियों में रखा गया है। पहला है पार्क असिस्ट पैकेज, इस में पार्किंग पायलट और गैराज पायलट दिया गया है, जो कार को अपने आप पार्क कर देता है। दूसरा है सिटी असिस्ट पैकेज, यह सिस्टम कार को क्रॉसिंग के समय मदद करता है। तीसरा है टूअर असिस्ट पैकेज, इस में अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लैन कीप असिस्ट और इफिसिएंसी असिस्ट को शामिल किया गया है।

2019 Audi A6

इन सब के अलावा नई ए6 में सेंट्रल ड्राइवर असिस्टेंस कंट्रोलर भी दिया गया है, जो सेंसर की मदद से कार से जुड़ी अहम जानकारी देता है।

इंजन और परफॉर्मेंस

2019 Audi A6

नई ए6 में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों का विकल्प मिलेगा। पेट्रोल वेरिएंट में 3.0 लीटर का टीएफएसआई इंजन आएगा, जो 340 पीएस की पावर और 500 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वेरिएंट में 3.0 लीटर का टीडीआई इंजन मिलेगा, जो 286 पीएस की पावर और 620 एनएम का टॉर्क देगा। पेट्रोल इंजन 7-स्पीड एस-ट्रॉनिक गियरबॉक्स से जुड़ा होगा, वहीं डीज़ल इंजन 8-स्पीड टिपट्रॉनिक गियरबॉक्स से जुड़ा होगा। इस में क्वाट्रो ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड आएगा।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कंपनी इस में माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी देगी, जो इसके माइलेज को बढ़ाएगी। हाइब्रिड सिस्टम को लिथियम आयन बैटरी से पावर मिलेगी। इस में स्टार्ट-स्टॉप फंक्शन भी जाएगा, जो 22 किमी प्रति घंटा की स्पीड पर एक्टीवेट रहेगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि हाइब्रिड सिस्टम वाली नई ए6 को भारत में नहीं उतारा जाएगा। भारत में हाइब्रिड कारों पर जीएसटी की दर काफी ज्यादा है।

लॉन्च और मुकाबला

2019 Audi A6

नई ए6 को जून 2018 में जर्मनी में लॉन्च किया जाएगा। भारत में इसे कब तक लॉन्च किया जाएगा, इसके बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में इसे 2019 की शुरूआत में लॉन्च किया जा सकता है। भारत में इसे स्कोडा के औरंगाबाद स्थित प्लांट में तैयार करके बेचा जा सकता है। इसकी कीमत पुरानी ए6 की कीमत के आसपास हो सकती है। पुरानी ए6 की कीमत 53.84 लाख रूपए से 54.54 लाख रूपए के बीच है। इसका मुकाबला मर्सिडीज़-बेंज ई-क्लास, बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज, जगुआर एक्सएफ और वोल्वो एस90 से होगा।

यह भी पढें :

Published by

ऑडी ए6 2015-2019 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?