कंफर्म: एमजी एस्टर भारत में होगी लॉन्च, पर्सनल एआई असिस्टेंट फीचर से होगी लैस

प्रकाशित: अगस्त 18, 2021 04:19 pm । स्तुतिएमजी एस्टर

  • 2966 व्यूज़
  • Write a कमेंट

MG Astor

  • एमजी एस्टर फेसलिफ्ट ज़ेडएस ईवी का पेट्रोल वर्जन है जिसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई बदलाव किए गए हैं।
  • यह भारत की पहली कार है जिसमें पर्सनल एआई असिस्टेंट फीचर दिया गया है।
  • यह फीचर व्यक्ति के व्यवहार का पता लगाने के साथ-साथ लेटेस्ट अपडेट व इन्फॉर्मेशन भी देता है। साथ ही सनरूफ और विंडो को ओपन करने जैसे इन-कार कमांड को भी समझता है।
  • एस्टर में एडीएएस ऑटोनॉमस लेवल-2 टेक्नोलॉजी दी जाएगी जिसमें एक्सयूवी700 की तरह ही ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट और फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग जैसे फीचर्स शामिल होंगे। 
  • इस गाड़ी में 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (163 पीएस) स्टैंडर्ड दिया जाएगा जो 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आएगा। 

एमजी ने अपनी नई कॉम्पेक्ट एसयूवी एस्टर को भारत में उतारने की घोषणा कर दी है। इस कार को दिवाली के आसपास लॉन्च किया जाएगा। यह भारत की पहली कार होगी जिसमें नई आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी मिलेगी। 

एमजी एस्टर कार फेसलिफ्ट ज़ेडएस ईवी का पेट्रोल वर्जन है। इस गाड़ी की आधी ही झलक अभी सामने आई है जिसमें बड़े साइज़ की नई ग्रिल, नए डिज़ाइन का बंपर और पतले एलईडी हेडलैंप्स देखने को मिले हैं। इसके इंटीरियर पर हेक्टर की तरह ही नया फुली इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ड्यूल टोन ब्लैक व टैन थीम दी जा सकती है।

एस्टर भारत की पहली कार होगी जिसमें पर्सनल एआई असिस्टेंट फीचर दिया जाएगा। यह फीचर इसमें डैशबोर्ड पर रोबोट हेड के तौर पर इंस्टाल किया गया है। यह एक एक्सटर्नल डिवाइस है जिसे इंफोटेनमेंट पर इंटीग्रेट नहीं किया गया है। 'हेलो एस्टर' एक्टिवेट होने के बाद यह फीचर बोल रहे व्यक्ति की तरफ टर्न हो जाता है।

पर्सनल एआई असिस्टेंट फीचर व्यक्ति के व्यवहार का पता लगाने के साथ-साथ इमोशंस को भी डिस्प्ले करता है। यह लेटेस्ट न्यूज़ देता है और आपके सभी सवालों का जवाब भी देता है, चाहे वह विकीपीडिया से जुड़े हो या फिर जोक क्रैक करने से संबंधित हो। इसके अलावा आप सनरूफ को ओपन करने और नेविगेट करने के लिए इन-कार कमांड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस कार में हाइलाइट फीचर के तौर पर एडीएएस (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) लेवल 2 ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी के साथ दिया जाएगा। इसमें अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप, डिपार्चर असिस्ट, हाई बीम असिस्ट और ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन जैसे फीचर्स शामिल होंगे। पैसेंजर सेफ्टी के लिए इसमें 360 डिग्री कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। 

एमजी ने इस कार में जियो सावन, रियल टाइम ट्रैफिक अपडेट्स, नेविगेशन, मॉल्स में पार्किंग रिज़र्वेशन और अन्य सर्विसेज़ देने के लिए जियो, मैप माय इंडिया और पार्क+ के साथ साझेदारी की है।

अनुमान है कि इस अपकमिंग कार में पैनोरमिक सनरूफ,  एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले से लैस 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, छह एयरबैग्स, वायरलैस चार्जिंग और वेंटिलेटेड सीटें भी दी जा सकती हैं। 

एस्टर कार में केवल 1.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन ही दिया जा सकता है जो 163 पीएस की पावर और 230 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम हो सकता है। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ऑप्शंस दिए जा सकते हैं।

भारत में एमजी एस्टर की प्राइस 12 लाख रुपये के करीब रखी जा सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला किया सेल्टोस, स्कोडा कुशाक, मारुति सुजुकी एस-क्रॉस, हुंडई क्रेटा, रेनो डस्टर, निसान किक्स और अपकमिंग फोक्सवैगन टाइगन से होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 5-सीटर महिंद्रा एक्सयूवी700 में यही ऑटोनॉमस लेवल 2 फीचर्स ज्यादा कीमतों पर मिलते हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

एमजी एस्टर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience