• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई क्रेटा Vs होंडा सिटी : जानिए स्पेस, प्रैक्टिकैलिटी और कंफर्ट के मामले में कौनसी कार है ज्यादा बेहतर

संशोधित: अप्रैल 26, 2021 10:22 am | स्तुति | हुंडई क्रेटा

  • 3939 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Hyundai Creta Vs Honda City

पिछले पांच सालों में छोटी एसयूवी कारें बिक्री के मामले में सेडान कारों पर भारी पड़ रही हैं। इसकी वजह क्या है? क्या सेडान कारें स्पेस, प्रेक्टिकेलिटी और कम्फर्ट के मामले में एसयूवी कारों को टक्कर नहीं दे पाती हैं या फिर हम एसयूवी कारों की स्टाइलिंग और आकर्षक लुक्स के चलते इन्हें ज्यादा पसंद करने लगे हैं?

यही जानने के लिए हमने भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी हुंडई क्रेटा का कंपेरिजन पॉपुलर सेडान होंडा सिटी से किया है। इनमें से कौनसी कार है ज्यादा बेहतर, जानेंगे यहां:-

बूट स्पेस

Hyundai Creta Vs Honda City
Hyundai Creta Vs Honda City

हुंडई क्रेटा और होंडा सिटी दोनों ही कारें फैमिली लगेज रखने के हिसाब से बेहद अच्छी हैं। क्या क्रेटा एसयूवी इस मामले में होंडा सिटी से बेहतर साबित होगी? नहीं, ऐसा नहीं है।

होंडा सिटी के मुकाबले क्रेटा एसयूवी का बूट इतना ज्यादा डीप और चौड़ा नहीं है। इस कार के बूट में हम केवल दो टेस्ट लगेज सूटकेस फिट कर पाएं। इसके अलावा इस एसयूवी कार में केवल सॉफ्ट बैग रखने की ही जगह बची हुई थी। वहीं, होंडा सिटी कार में तीन टेस्ट सूटकेस आसानी से फिट हो गए। इसके अलावा इस गाड़ी में दो सॉफ्ट बैग और कई छोटे पैकेज रखने की भी जगह खाली रही। इस मामले में होंडा सिटी सेडान क्रेटा से ज्यादा बेहतर साबित होती है।

 

हुंडई क्रेटा

होंडा सिटी 

बूट स्पेस 

433 लीटर 

506 लीटर 

यदि आप हुंडई क्रेटा की रियर सीटों के साथ समझौता करने के लिए तैयार हैं और उसे 60:40 रेश्यो में स्प्लिट फोल्ड कर सकते हैं, ऐसे में आपको इस कार में लगेज रखने के लिए और ज्यादा स्पेस मिल जाएगा।

रियर सीट

क्रेटा और होंडा सिटी दोनों ही कारों में अच्छा रियर सीट एक्सपीरिएंस मिलता है। क्रेटा की बात करें तो इसमें पीछे वाली सीटों को ऊंचा रखा गया है, ऐसे में बुजुर्गों के लिए इसमें केबिन से बाहर निकलना और केबिन के अंदर एंटर करना आसान हो जाता है। इसकी बेंच काफी चौड़ी है जिसके चलते सफर के दौरान इसमें तीन पैसेंजर्स कम्फर्टेबल होकर बैठ पाते हैं। हुंडई ने इस कार में पैनोरमिक सनरूफ फीचर भी दिया है जो ब्लैक कलर थीम होने के बावजूद भी केबिन को एकदम फ्रेश एहसास दिलाता है। इसके अलावा क्रेटा में सनशेड भी मिलते हैं जो ना सिर्फ सनलाइट को केबिन के अंदर आने से रोकते हैं बल्कि पैसेंजर्स की प्राइवेसी को भी बरकरार रखते हैं।

Hyundai Creta Vs Honda City
Hyundai Creta Vs Honda City

वहीं, सिटी सेडान में सीटों पर अच्छी कुशनिंग मिलती है। इस सेडान में पैसेंजर्स को सीटों पर बैठकर अच्छा-ख़ासा अंडरथाई सपोर्ट भी मिलता है। यदि इसमें पैसेंजर सीट को आगे की तरफ मूव कर दिया जाए तो इसमें पीछे बैठा पैसेंजर अपने पैरों को फैला कर भी बैठ सकता है। इसकी सीटें बेहद कम्फर्टेबल हैं। होंडा सिटी कार के केबिन में टचपॉइंटस पर अच्छे मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है जो इसे प्रीमियम बनाता है। यदि आप एक लग्ज़री एक्सपीरिएंस चाहते हैं तो सिटी कार आपकी उम्मीदों पर एकदम खरा उतरेगी। हालांकि, इसमें क्रेटा के मुकाबले ज्यादा फीचर्स नहीं दिए गए हैं, लेकिन फिर भी इसमें रियर साइड पर 12 वोल्ट सॉकेट, रियर विंडस्क्रीन पर सनशेड और फ्रंट सीटों के पीछे की तरफ अच्छी डिज़ाइन का मोबाइल पॉकेट जरूर दिया गया है।

यदि आप फैमिली एक्सपीरिएंस चाहते हैं तो ऐसे में क्रेटा को चुनना अच्छा ऑप्शन है। वहीं, अगर आप बॉस-मोड एक्सपीरिएंस चाहते हैं तो होंडा सिटी कार को लेना सही है।

राइड क्वॉलिटी

Hyundai Creta Vs Honda City

होंडा सिटी की राइड क्वॉलिटी सिटी स्पीड पर काफी अच्छी लगती है। यह कार रोड की कमी को केबिन के अंदर बैठे पैसेंजर्स को महसूस नहीं होने देती है और एक अच्छा राइडिंग एक्सपीरिएंस देती है। इसका ग्राउंड क्लियरेंस लो है, ऐसे में यह टूटी सड़कों को पार करने में थोड़ा समय जरूर लेती है।

वहीं, हुंडई क्रेटा सिटी के मुकाबले थोड़ी मजबूत है। लेकिन, इसके केबिन के अंदर बैठे पैसेंजर्स बिलकुल भी असुविधाजनक महसूस नहीं करते हैं। एसयूवी होने के नाते इसका ग्राउंड क्लियरेंस ज्यादा है, ऐसे में ख़राब सड़कों के बारे में केबिन के अंदर बैठे पैसेंजर्स को बिलकुल भी मालूम नहीं चलता है।

यदि आप एक लग्ज़री कार चाहते हैं जो अच्छी रोड प्रजेंस दे तो ऐसे में आप सिटी को चुन सकते हैं। वहीं, क्रेटा एक ज्यादा फ्लेक्सिबल कार है और फैमिली हॉलिडे के हिसाब से अच्छी साबित होती है।

Hyundai Creta Vs Honda City
Hyundai Creta Vs Honda City

फीचर्स

क्रेटा कार का टॉप डीजल मैनुअल वेरिएंट सिटी के टॉप डीजल मैनुअल वेरिएंट से एक लाख रुपए महंगा है। इस प्राइस पर इसमें फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, वायरलैस चार्जिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, एयर प्यूरीफायर और कूल्ड ग्लवबॉक्स जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Hyundai Creta Vs Honda City

होंडा सिटी ज़ेडएक्स डीजल एमटी  

हुंडई क्रेटा एसएक्स (ओ)

हुंडई क्रेटा एसएक्स डीजल एमटी 

14.94 लाख रुपए 

16.07 लाख रुपए 

14.79 लाख रुपए 

सभी कीमतें एक्स-शोरूम के अनुसार हैं।

यह भी पढ़ें : हुंडई की स्मॉल एसयूवी कार टेस्टिंग के दौरान आई नज़र, टाटा एचबीएक्स को देगी टक्कर

यदि आप अपने पैसे बचाना चाहते हैं तो ऐसे में क्रेटा का इससे नीचे वाला वेरिएंट चुन सकते हैं जो होंडा सिटी के टॉप वेरिएंट से लगभग 20,000 रुपए सस्ता है। हालांकि, इस वेरिएंट में साइड व कर्टेन एयरबैग, इलेक्ट्रॉक्रोमिक मिरर (ईसीएम), हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीटबेल्ट, लेन चेंज इंडिकेटर फ़्लैश एडजस्टमेंट, डायमंड कट अलॉय, लैदर ग्रे और ब्लैक सीट अपहोल्स्ट्री, 8-वे पावर्ड ड्राइवर सीट, एयर प्यूरीफायर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स नहीं मिलते हैं। लेकिन, इसमें पैनोरमिक सनरूफ फीचर जरूर मिलता है।

Hyundai Creta Vs Honda City

वहीं, सिटी के इस वेरिएंट में लेन वॉच कैमरा, स्टीयरिंग व्हील के लिए टिल्ट व टेलीस्कोपिक एडजस्टमेंट और सभी पावर विंडो के लिए वन टच ऑपरेशन जैसे फीचर्स मिलते हैं। यदि हम इन दोनों कारों के एक जैसे प्राइस में आने वाले वेरिएंट्स का कंपेरिजन करें तो होंडा सिटी अपने प्रीमियम इंटीरियर के चलते कहीं ज्यादा बेहतर साबित होती है।

केबिन प्रेक्टिकैलिटी

Hyundai Creta Vs Honda City
Hyundai Creta Vs Honda City

दोनों कारों में फ्रंट रो पर आर्मरेस्ट स्टोरेज के नीचे की तरफ दो कप होल्डर्स और डोर पर 1-लीटर की बोतल रखने का स्पेस दिया गया है। हालांकि, सिटी कार में फ्रंट रो पर फोन रखने के शेल्फ और छोटे मोटे कॉइन व की रखने के लिए भी स्पेस दी गई है। वहीं, क्रेटा की एकमात्र खासियत इसका बड़ा कूल्ड ग्लवबॉक्स है।

निष्कर्ष

हुंडई क्रेटा एक अच्छी फैमिली एसयूवी कार है। इसके केबिन के अंदर अच्छा खासा स्पेस मिलता है। बूट स्पेस के मामले में भी इसमें बेहतर फ्लेक्सिबिलिटी मिलती है। यह उबड़ खाबड़ सड़कों को आसानी से पार कर लेती है। इसमें कई दमदार फीचर्स भी दिए गए हैं।

Hyundai Creta Vs Honda City

वहीं, होंडा सिटी ड्राइव करने या फिर बैक सीट पर बैठने के लिहाज से बेहद अच्छी है। यह एक प्रीमियम कार है जो कम्फर्टेबल राइड देने में सक्षम है।

यदि आप एक फैमिली कार चाहते हैं तो क्रेटा एसयूवी को चुन सकते हैं। वहीं, अगर आप ज्यादा वक्त बैक सीट पर बिताते हैं तो होंडा सिटी सेडान को ले सकते हैं।

यह भी देखें: हुंडई क्रेटा ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
S
sourav yaduvanshi
Apr 27, 2021 6:58:18 PM

testing data

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • होंडा सिटी
    • हुंडई क्रेटा

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?