हुंडई क्रेटा को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में मिली 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग

प्रकाशित: अप्रैल 12, 2022 07:13 pm । भानुहुंडई क्रेटा

  • 2508 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • एडल्ट और चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में 3-स्टार मिले इस कार को। 
  • एडल्ट और चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में क्रमश: 8/17 और 28.29/49 पॉइन्ट्स मिले इसे। 
  • ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और प्रीटेंशनर्स के साथ फ्रंट सीटबेल्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। 
  • किआ सेल्टोस को भी कमोबेश यही सेफ्टी रेटिंग दी जा चुकी है  (एडल्ट प्रोटेक्शन में 3-स्टार और चाइल्ड प्रोेटेक्शन के लिए 2 स्टार)। 

ग्लोबल एनकैप की ओर से #SaferCarsForIndia कैंपेन के तहत किए जा रहे क्रैश टेस्ट के दूसरे राउंड में हुंडई क्रेटा के क्रैश टेस्ट से जुड़े नतीजे सामने आए हैं। एडल्ट और चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई। इस कार को कुछ बेसिक सेफ्टी फीचर्स के साथ ही टेस्ट किया गया है। इसी के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड किआ सेल्टोस को भी समान रेटिंग मिल चुकी है, जहां एडल्ट प्रोटेक्शन में इसे 3-स्टार और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 2 स्टार दिए गए थे। 

 

हुंडई क्रेटा

किआ सेल्टोस

एडल्ट प्रोटेक्शन

17 में से 8 पॉइन्ट्स (3-स्टार)

17 में से 8.03 पॉइन्ट्स(3-स्टार)

चाइल्ड प्रोटेक्शन 

49 में से 28.29 पॉइन्ट्स(3-स्टार)

49 में से 15 पॉइन्ट्स (2 स्टार)

एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए क्रेटा को 3-स्टार रेटिंग दी गई जहां इसे 17 में से महज 8 पॉइन्ट्स ही मिले। इसमें ड्राइवर के सिर की प्रोटेक्शन को 'संतोषजनक' बताया गया जबकि यही चीज को-ड्राइवर के लिए अच्छी बताई गई। क्रेटा में ड्राइवर और को-ड्राइवर की गर्दन की सुरक्षा को अच्छा बताया गया है। वहीं ड्राइवर की छाती की सुरक्षा को 'मार्जिनल' और को-ड्राइवर की छाती की सुरक्षा को 'अच्छा' बताया गया। दोनों के घुटनों की सेफ्टी को 'मार्जिनल' रिमार्क्स दिए गए। 

इसमें ड्राइवर की जांघो की सुरक्षा को अच्छा नहीं बताया गया है वहीं को-ड्राइवर के लिए इसे इस मोर्चे पर अच्छा और सुरक्षित करार दिया गया है। इस कार की बॉडी शेल और फुटवेल एरिया को 'अस्थिर' करार दिया गया। 

यह भी पढ़ें: हुंडई आई20 को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में मिली 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग

चाइल्ड प्रोटेक्शन की बात करें तो इस एसयूवी को इस मोर्चे पर 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई। इसे इस कैटेगरी में 49 में से 28.29 पॉइन्ट्स दिए गए। क्रेटा में एक 3 साल के बच्चे की डमी को फॉरवर्ड फेसिंग कर रखा गया और इस दौरान इसके सिर के टकराने की संभावना जताई गई, साथ बच्चे की छाती की सुरक्षा को भी खराब बताया गया। दूसरी तरफ एक डेढ़ साल के बच्चे की डमी को जब रियर फेसिंग करके रखा गया तो उसके सिर और छाती की सुरक्षा को अच्छी रिमार्किंग दी गई। 

बता दें कि हुंडई क्रेटा में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और प्रीटेंशनर के साथ फ्रंट सीटबेल्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। जबकि इस कार के टॉप वेरिएंट्स में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, और प्रीटेंशनर के साथ फ्रंट सीटबेल्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

हुंडई की इस 5 सीटर कार में 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (155 पीएस/144 एनएम), 1.5-लीटर डीजल (115 पीएस/250 एनएम) और 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन (140 पीएस/242 एनएम) दिए गए हैं। नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं, 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी और आईएमटी गियरबॉक्स (केवल मिड वेरिएंट एस में) और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स का ऑप्शन भी रखा गया है। जबकि, 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ केवल 7-स्पीड डीसीटी ट्रांसमिशन ही दिया गया है। यह एक टू-व्हील-ड्राइव कार है। 

नई हुंडई क्रेटा की कीमत 10.28 लाख रुपये से लेकर 18.01 लाख रुपये के बीच है। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इसका मुकाबला स्कोडा कुशाक, एमजी एस्टर, किआ सेल्टोस और फोक्सवैगन टाइगन से है। 

यह भी देखें: हुंडई क्रेटा ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience