• लॉगिन / रजिस्टर

क्या खासियतें समाई होंगी हुंडई क्रेटा 7-सीटर में, जानिए यहां

प्रकाशित: अप्रैल 27, 2020 10:38 am । सोनूहुंडई क्रेटा

  • 2462 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई (Hyundai) ने कुछ समय पहले भारत में दूसरी जनरेशन की क्रेटा एसयूवी (Creta SUV) को लॉन्च किया था, इसे नए डिजाइन, नए इंजन और अपडेट फीचर लिस्ट के साथ पेश किया गया है। अब कंपनी इसके 7-सीटर वर्जन पर काम कर रही है। हाल ही में इसे साउथ कोरिया में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, तो क्या खासियतें समाई होंगी हुंडई क्रेटा 7-सीटर में ये जानेंगे यहां:-

पावरफुल इंजन

रेगुलर हुंडई क्रेटा में किया सेल्टोस वाले 1.4 लीटर टर्बो-पेट्रोल, 1.5 लीटर नेचुरली एस्पेरेटेड पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि 7-सीटर क्रेटा (7-Seater Creta) में 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन दिया जा सकता है, इसमें नेचुरली एस्पेरेटेड इंजन मिलने की संभावनाएं कम ही हैं। क्रेटा का टर्बोचार्ज्ड इंजन 140 पीएस की पावर और 242 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है, वहीं डीजल इंजन की पावर 115 पीएस और 250 एनएम है। रेगुलर मॉडल में टर्बाे इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल व टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें : हुंडई क्रेटा vs एमजी हेक्टर : जानिए कौनसी है पैसा वसूल कार

लंबी और अपडेट डिजाइन

हुंडई क्रेटा के 7-सीटर वर्जन में अतिरिक्त सीटिंग रो मिलेगी, जिसके चलते इसकी लंबाई को बढ़ाया गया है। साथ ही कंपनी इसमें कुछ कॉस्मैटिक अपडेट भी देगी, जिससे यह रेगुलर मॉडल से थोड़ी अलग दिख सके। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसमें आगे की तरफ नई ग्रिल, क्रोम हाइलाइट्स के साथ दी जा सकती है। वहीं रेगुलर क्रेटा की ग्रिल में होरिजोंटल पट्टियां लगी हैं। बड़ी क्रेटा के पीछे वाले हिस्से की डिजाइन अभी तक सामने नहीं आई है। कहा जा रहा है कि यहां कंपनी इसके टेललैंप में बदलाव कर सकती है। कार में पीछे वाली सीटों पर बैठे पैसेंजर को हेडरूम से संबधित कोई समस्या ना हो इसके लिए इसमें स्वूपिंग रूफलाइन दी गई है। इसके अलॉय व्हील का डिजाइन भी रेगुलर मॉडल से अलग होगा। 

अतिरिक्त फीचर्स

हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) पहले से ही फीचर लोडेड कार है, ऐसे में इसके 7-सीटर वर्जन में मौजूदा मॉडल वाले सभी फीचर मिलेंगे। 7-सीटर क्रेटा की लंबाई थोड़ी बड़ी है, ऐसे में कंपनी इसमें 360 डिग्री कैमरा दे सकती है। 5-सीटर क्रेटा (5-Seater Creta) में पावर टेलगेट और हेड्स-अप डिस्प्ले का अभाव है, चर्चाएं हैं कि यह फीचर भी कंपनी सात सीटों वाली क्रेटा में दे सकती है। 

यह भी पढ़ें : अब ऑनलाइन खरीद सकेंगे नई हुंडई क्रेटा और वरना, घर पर मिलेगी कार की डिलीवरी

इनसे होगा मुकाबला 

7-सीटर क्रेटा का मुकाबला टाटा ग्रेविटास और एमजी हेक्टर प्लस से होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये दोनों भी 5+ सीटर कारें है, जिन्हें कुछ समय बाद भारत में लॉन्च किया जाना है।

कीमत

भारत में रेगुलर 5-सीटर हुंडई क्रेटा की प्राइस (Hyundai Creta Price) 9.99 लाख से 17.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि क्रेटा के 7-सीटर वर्जन की कीमत 14 लाख रुपये के आसपास हो सकती है।

यह भी पढ़ें : फिर टेस्टिंग के दौरान दिखी हुंडई क्रेटा 7-सीटर, जानिए क्या है खास

द्वारा प्रकाशित

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?