• लॉगिन / रजिस्टर

कैसे तैयार की जाती है कारें,जानिए पूरा प्रोसेस

प्रकाशित: फरवरी 22, 2021 02:53 pm । भानुनिसान मैग्नाइट

  • 4604 व्यूज़
  • Write a कमेंट

निसान ने हाल ही में सब-4 मीटर एसयूवी मैग्नाइट को लॉन्च किया है। इसकी कीमत 5.49 लाख रुपये से लेकर 9.59 लाख रुपये के बीच है। लॉन्च होने के एक महीने के भीतर ही इस कार को 30,000 से ज्यादा बुकिंग के आंकड़े मिल चुके हैं। 

इस कार का प्रोटोटाइप से लेकर प्रोडक्शन मॉडल बनने तक का सफर भी काफी रोचक रहा है। निसान ने हमें चेन्नई स्थित अपने मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट में विजिट का एक मौका दिया जहां इस कार को तैयार होते हमनें भी देखा और अब वही एक्सपीरियंस हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं। 

स्टाम्पिंग: यहां से कार का प्रोडक्शन शुरू होता है। कार के दरवाजे,रूफ और साइड फ्रेम जैसे एलिमेंट्स तैयार करने के लिए स्टांपिंग प्लांट से जरूरी स्टील पार्ट्स के साथ स्टांपिंग डाई सप्लाय की जाती है। 

वेल्डिंग: अलग अलग स्टील के पार्ट्स का पहले निरीक्षण किया जाता है और फिर इन्हें सिंगल बॉडी स्ट्रक्चर का रूप दिया जाता है जो कुछ भी हो सकता है। 

पेंट शॉप: जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है,पूरे का पूरा बॉडी फ्रेम बॉडी शॉप से सप्लाय किया जाता है जिसपर पहले जंग रोधक कोटिंग की जाती है। कोटिंग के बाद बॉडी फ्रेम पर पेंट किया जाता है और किसी तरह की लापरवाही ना हो इसके लिए पेंट का निरीक्षण भी किया जाता हे। 

इंजन/पावरट्रेन लाइन और असेंबली: यहां कार में इंजन लगाया जाता है और उनकी टेस्टिंग की जाती है। टेस्टिंग में काफी सारे स्टेप्स फॉलो किए जाते हैं जिनमें इंजन के हर सिलेंडर की परफॉर्मेंस चैक किया जाना शामिल है। असेंबली लाइन में ही इंजन,चेसिस और टायरों को गाड़ी में लगाए जाते हैं। 

फाइनल इंस्पेक्शन: उपर बताए गए सभी प्रक्रियाएं पूरी कर लेने के बाद पूरी तरह से असेंबल हो चुके व्हीकल का इंस्पेक्शन किया जाता है और साथ ही ये भी सुनिश्चित किया जाता है कि कहीं उसमें कोई डिफेक्ट तो नहीं रह गया है। इसके बाद गाड़ियों को डीलरशिप्स पर रवाना कर दिया जाता है। 

निसान कारों की बात की जाए तो इसके कुछ मॉड्ल्स में किसी समस्या को ध्यान में रखते हुए वॉटर वेडिंग और दूसरे तरह के टेस्ट भी किए जाते हैं। 

रेनो निसान ऑटोमोटिव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड मार्च 2010 में खोला गया था और तब से लेकर अब तक वो करीब 2 मिलियन व्हीकल्स का उत्पादन कर चुके हैं। आने वाले समय में ये दोनों कंपनियां क्विड इलेक्ट्रिक और किक्स का फेसलिफ्ट मॉडल तैयार करेगी। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

निसान मैग्नाइट पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
J
jitendra singh
Feb 23, 2021 9:31:34 AM

Nissan magnite xv confirm delivery time

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • रेनॉल्ट काइगर
    • रेनॉल्ट ट्राइबर
    • डैटसन रेडी-गो
    • निसान मैग्नाइट
    • डैटसन गो

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?