• लॉगिन / रजिस्टर

कोरोना से जंग: भय के माहौल में आपके लिए कुछ राहत देने वाली खबरें

प्रकाशित: अप्रैल 03, 2020 03:24 pm । भानु

  • 4452 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Good News Roundup: The Fight Against COVID-19

जहां एक तरफ दुनियाभर से कोरोनावायरस से जुड़ी काफी सारी निगेटिव खबरें सामने आ रही है, तो वहीं साथ में कुछ राहत देने वाली खबरें भी हैं जो आपको इस मुश्किल की घड़ी में हौंसला जरूर देगी। इस वक्त कोरोना से पूरी दुनिया जंग लड़ रही है और कहीं-कहीं छोटी-बड़ी सफलताएं भी प्राप्त हो रही हैं। इन पॉजिटिव न्यूज़ के माध्यम से आप भी अपनी हिम्मत और हौंसले का दीप अपने अंदर जलाए रख सकते हैं, ऐसे में आगे पढ़िए इस लड़ाई में कहां तक सफल हुए हम:-

2 लाख से ज्यादा लोग हो चुके हैं रिकवर

Good News Roundup: The Fight Against COVID-19

कोरोना पॉजिटिव के बढ़ते केस देखने के साथ-साथ हमें ये भी देखने की जरूरत है कि लोग धीरे-धीरे इससे उबर भी रहे हैं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की रिसर्च के अनुसार पूरी दुनिया में अब तक कोविड-19 की चपेट में आए 2 लाख से ज्यादा पेशेंट्स पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। जिस तरह अधिक से अधिक उपचार और टीकों का परीक्षण और विकास किया जा रहा है, आने वाले हफ्तों में कोरोनावायरस से उबरने वालों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें: स्कोडा-फोक्सवैगन इंडिया ने 1 करोड़ रुपये सहायता राशि देने का किया ऐलान, अस्पताल में बैड और जरूरतमंदो के लिए खाने पीने की व्यवस्था भी करेगी कंपनी

Good News Roundup: The Fight Against COVID-19

20 वैक्सिन की जा रही है विकसित

दुनियाभर के मेडिकल जगत से जुड़े लोग और सरकारें इस वायरस पर नियंत्रण पाने की पुरजोर कोशिश कर रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रतिनिधियों ने हाल ही में घोषणा की कि वे दुनियाभर के वैज्ञानिकों के साथ कोरोनावायरस को कंट्रोल करने के लिए 20 अलग-अलग टीके विकसित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। टीकों को विकसित करने में कोई प्रशासनिक अड़चन न आए और सुरक्षित साबित होने के बाद एक बार उपयोग में लिया जा सके इसके लिए भी प्रशासनिक स्तर पर काम तेजी से किए जा रहे हैं। 

Good News Roundup: The Fight Against COVID-19

वायु प्रदूषण का स्तर हो रहा कम

हम पर्यावरण पर राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का एक सकारात्मक प्रभाव भी देख सकते हैं। हाल ही में जारी की गई सैटेलाइट तस्वीरों के अनुसार वायु प्रदूषण का स्तर काफी कम हो गया है। यह पहली बार चीन, फिर इटली और अब संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ हिस्सों में भी देखा गया। कारखाने बंद हो जाने और सड़कों पर भारी तादाद में वाहनों के नहीं चलने से आसमान साफ होने लगा है। 

यह भी पढ़ें: कोरोना से जंग की तैयारी: मर्सिडीज तैयार करेगी 1500 बैड का आइसोलेशन वार्ड

Good News Roundup: The Fight Against COVID-19

इस तरह मिल रहा फ्री एंटरटेनमेंट

भले ही आपके फेवरेट वीडियो स्ट्रीमिंग चैनल्स ने सब्सक्रिप्शन फ्री नहीं किया हो, मगर सेल्फ आईसोलेशन के दौरान एंटरटेनमेंट के लिए हज़ारों आर्ट गैलरी और म्यूज़ियम गुगल के साथ मिलकर लोगों को वर्चुअल टूर करा रहे हैं। इनमें लंदन का ब्रिटिश म्यूज़ियम, न्यूयॉर्क का गुगेनहम म्यूज़ियम और पेरिस का म्यूसी दी ओरसे शामिल है। कुछ स्ट्रीमिंग सर्विस बच्चों के लिए काफी सारे चिल्ड्रन शो बिना किसी मेंबरशिप के और फ्री दिखा रही है और काफी सर्विसेज फ्री ऑडियोबुक्स सुनने की सुविधा दे रही है। 

Good News Roundup: The Fight Against COVID-19

'हम जल्द उबरेंगे इस महासंकट से'

यह हमारा नहीं बल्कि नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट का एक बयान है जो जनवरी 2020 से दुनिया भर में कोविड-19 मामलों का विश्लेषण कर रहे हैं। लेविट ने चीन के इस संकट से बाहर आने को लेकर एकदम सटीक गणना की थी। स्टैनफोर्ड के इस बायोफिजिसिस्ट ने कहा है कि जिन देशों में सोशल डिस्टेंसिंग का ठीक से पालन किया जा रहा है वहां जल्द ही यह संकट दूर हो सकता है। लेविट के अनुसार ​यदि हम लोगों के बीच पैदा हो रही घबराहट, सोशल डिस्टेंसिंग का ठीक से पालन और नए केस की टेस्टिंग करना जारी रखेंगे तो मान लेना 'हम ठीक होने जा रहे हैं।'

यह भी पढ़ें: कोरोना से जंग : आपातकालीन और जरूरी सेवाओं में लगी गाड़ियों को सर्विस प्रोवाइड कराएगी गो-मैकेनिक

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

1 कमेंट
1
O
opinder raina
Apr 3, 2020 4:18:21 PM

Corona19 pandemic will be over very soon with all the restrictive measures taken world over. However,human race should not harm the nature and its creatures wild or native.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?