फोर्ड के नए इलेक्ट्रिक पिकअप एफ-150 लाइटनिंग से उठा पर्दा,जानिए इसकी खासियत

संशोधित: मई 21, 2021 01:43 pm | cardekho

  • 3064 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फोर्ड ने अपने नए इलेक्ट्रिक पिकअप एफ-150 से लाइ​टनिंग से पर्दा उठा दिया है। ये पिकअप नॉर्थ अमेरिका में काफी पॉपुलर कार एफ-150 पर बेस्ड है। इससे पहले कंपनी ने मस्टैंग मैक ई इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स एसयूवी को लॉन्च किया था।

कुछ ऐसा है इसका डिजाइन

ये प्योर इलेक्ट्रिक फोर्ड पिकअप दिखने में एफ-150 जैसा ही है मगर इसके डिजाइन में कुछ नए अपडेट्स भी दिए गए हैं। इस कार में काफी सारे एयर इनटेक्स दिए गए हैं जो कि काफी सारी इलेक्ट्रिक कारों में देखने को मिल जाते हैं। 

इसमें एक नायाब सा लाइटनिंग डिजाइन भी दिया गया है जो इसके टॉप वेरिएंट्स में दिया जाएगा। इस डिजाइन के तहत कनेक्टेड हेडलैंप्स और टेललैंप्स नजर आएंगे। ऐसे ही डिजाइन टेस्ला सायबरट्रक और रिवियान आर1टी में भी देखने को मिलेगा। 

4 सेकंड में छू लेगी 96 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार 

फोर्ड ने अपनी एफ-150 लाइटनिंग के स्पेसिफिकेशन को लेकर तो ज्यादा जानकारी नहीं दी मगर ये 563 पीएस की पावर और 1015 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम होगी। इस पिकअप को 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में ही मात्र 4 सेकंड का समय लगेगा। 

फुल चार्ज होने के बाद 480 किलोमीटर की दूरी करेगी तय

इस फोर्ड पिकअप में दिए जाने वाले बैट्री पैक को लेकर कोई सटीक जानकारी तो नहीं दी गई है मगर इसे दो वेरिएंट: स्टैंडर्ड और एक्सटेंडेड रेंज में पेश किया जा सकता है। स्टैंडर्ड बैट्री के रहते सिंगल चार्ज के बाद 370 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगी वहीं इसका एक्सटेंडेड वर्जन 483 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगा। 

एक घंटे से भी कम समय में 15 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी ये पिकअप

150 केडब्ल्यू डीसी फास्ट चार्जर की मदद से महज 41 मिनट में इसका एक्सटेंडेड रेंज मॉडल 15 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगा। वहीं 10 मिनट चार्ज कर लेने के बाद इसे 87 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकेगा। इसके लिए फोर्ड की ओर से 80एएमपी का वॉल बॉक्स होम चार्जर इंस्टॉल करके दिया जाएगा जिससे इसे 15 से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में 8 घंटे लगेंगे। वहीं स्टैंडर्ड रेंज मॉडल में इसी काम के लिए 10 घंटे का समय लगेगा। 

फोर्ड ने इसे आसानी से चार्ज किए जाने के आॅप्शंस काफी सिंपल रखे हैंं। अमेरिका और कनाडा में ये इस पिकअप को पब्लिक चार्जिंग स्टेशंस पर चार्ज किया जा सकेगा जिसके लिए पेमेंट भी फोर्ड पास कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के जरिए ही किया जा सकेगा। 

चलता फिरता पावर बैंक होगी ये एसयूवी 

फोर्ड ने अपने इस पिकअप में इंटेलिजेंट बैकअप पावर का फीचर दिया है जिसका इस्तेमाल कार ओनर के घर में इंस्टाल किए जाने वाले चार्ज स्टेशन प्रो के जरिए किया जा सकेगा। इससे पिकअप की बैट्रियों के जरिए घर में लाइट जाने पर बिजली के उपकरणों को पावर सप्लाय ​की जा सकेगी। बाद में लाइट आने पर ये बैट्री फिर से चार्ज होने लग जाएगी। टॉप वेरिएंट से करीब 9.6 केडब्ल्यू की पावर सप्लाय की जा सकेगी।

फोर्ड का कहना है कि उसका ये पिकअप 3 दिन तक आपके घर को रौशन कर सकती है। एक तरह से फोर्ड एफ-150 को चलता​ फिरता पावर बैंक कहा जा सकता है। 

अपडेटेड डैशबोर्ड बड़े सेंट्रल डिस्प्ले के साथ

नई ईवी कार की तरह ही एफ-150 लाइटनिंग पिकअप में भी बड़ा सेंट्रल डिस्प्ले दिया गया है। इसमें 15.5-इंच की टचस्क्रीन यूनिट दी गई है जिसे वर्टिकली पोज़िशन किया गया है। इससे पहले यह टचस्क्रीन यूनिट मस्तंग मैक-ई कार में इंटीग्रेटेड रोटरी डायल्स के साथ नीचे की तरफ देखने को मिली थी।  पुरानी टेस्ला स्क्रीन्स के मुकाबले इसे एकदम सही जगह पर पोज़िशन किया गया है।  कंपनी का कहना है कि यह इसके केबिन एर्गोनोमिक्स के हिसाब से एकदम सही है। 

इसके डैशबोर्ड की डिज़ाइन में कई सारे बदलाव हुए हैं। इसमें नया सेंट्रल डिस्प्ले दिया गया है। इस इलेक्ट्रिक पिकअप में स्टैंडर्ड एफ-150 वाला 12.0-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। हालांकि, इसके ग्राफिक्स एकदम नए हैं जिसके चलते यह एकदम बेहतरीन एक्सपीरिएंस देता है।   

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस (हैंड्स-फ्री ड्राइविंग समेत) 

एफ-150 लाइटनिंग में फोर्ड का लेटेस्ट सिंक 4ए इंफोटनेमेंट सिस्टम दिया गया है जो वायरलैस कनेक्टिविटी और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस है। इसमें नया 15.5-इंच का सेंट्रल डिस्प्ले दिया गया है जिसका एकदम मॉडर्न इंटरफेस है।  यह नया सिस्टम ओवर-द-एयर सॉफ्टवेयर अपडेट्स देने में भी सक्षम है। यह मौजूदा फीचर्स को अपडेट करने के साथ-साथ नए फीचर्स भी देता है।   

यह पिकअप को-पायलट 360 सूट में फोर्ड की एडवांस्ड ड्राइवर टेक्नोलॉजी के साथ आता है जिसमें हैंड्स-फ्री ड्राइविंग शामिल हैं। इसे ब्लूक्रूज़ फीचर के  जरिये ऑपरेट किया जाता है। यह फीचर फिलहाल यूएस और कनाडा के हाइवे पर ही काम आता है, लेकिन ऑटोनॉमस ड्राइविंग सिस्टम की अनुमति मिलने के बाद इसे दूसरे मार्केट में भी पेश किया जा सकता है। 

क्लेवर रेंज कैलक्युलेटिंग सिस्टम 

 

अधिकतर कारें रेंज एस्टीमेटर के साथ आती हैं। यह फीचर इस बात की जानकारी देने में सक्षम होता है कि कार फ्यूल खत्म होने तक कितनी दूरी तय कर सकेगी। यह फंक्शन ईवी कारों के साथ सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें ओनर्स को उपलब्ध चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के आधार पर पहले से ही आगे की योजना बनानी पड़ती है। कंपनी का कहना है कि उन्होंने एकदम सही रीडआउट रेंज का पता लगाने के लिए इस फीचर पर अच्छे से काम किया है। यह अलग-अलग ड्राइविंग कंडीशन के आधार पर अपडेट होता रहता है। 

एफ-15 लाइटनिंग के कार्गो एरिया में वेइंग स्केल लगा हुआ है जो सेंट्रल डिस्प्ले पर कार्गो का एकदम सही वजन दिखाने में सक्षम है। रेंज केलक्युलेटिंग सॉफ्टवेयर के जरिये ड्राइवर को पेलोड या फिर टोइंग लोड के फिगर की सही जानकारी मिल पाती है। यह रुट को अपडेट करने के लिए ऑन-बोर्ड नेविगेशन सिस्टम पर इन्फॉर्मेशन को भी रिवाइज़ कर देता है। 

फ्रंट पर बूट 

एफ-150 लाइटनिंग पिकअप भी बेसिक ईवी लेआउट फॉलो करता है। इसमें बैटरी फ्लोर के नीचे की तरफ लगी हुई है, वहीं कॉम्पेक्ट मोटर्स को दोनों एक्सेल पर दिया गया है। इस लिहाज से इस कार में आगे की तरफ बोनट की जगह अच्छी-खासी स्पेस मिल पाती है जहां अक्सर इंजन को पोज़िशन किया गया होता है। इसके बूट की केपेसिटी 400-लीटर है जो भारत में उपलब्ध सब-4 मीटर एसयूवी कारों की बूट स्पेस से भी ज्यादा है। इसका बोनट एक अच्छे स्टोरेज स्पेस के तौर पर काम आता है क्योंकि इसमें कन्वेंशनल बूट नहीं दिया गया है। फोर्ड ने इस स्पेस को 'मेगा पावर फ्रंक' नाम दिया है। 

इसके टॉप वेरिएंट में फ्रंक को रिमोटली भी ओपन किया जा सकता है। इसमें चार्जिंग इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए 2.4 किलोवाट पावर सप्लाई के साथ चार इलेक्ट्रिक्ल आउटलेट्स दिए गए हैं। इसकी लोडिंग केपेसिटी 181 किलोग्राम है और इसका ओपनिंग एरिया भी काफी चौड़ा है। इसकी ऊंचाई भी काफी अच्छी है। 

रोड के लिए बेहतर ड्राइविंग डायनामिक्स 

इस पिकअप व्हीकल के ड्राइविंग डायनामिक्स बेहद अच्छे है। इसका स्टेंस काफी ऊंचा है और अपग्रेडेड फ्रेम पर बेस्ड होने की वजह से यह स्टैंडर्ड पिकअप से कहीं ज्यादा मजबूत भी है।

रेगुलर एफ-150 के मुकाबले एफ-150 की राइड क्वॉलिटी भी कहीं ज्यादा बेहतर है।  इसमें सॉलिड एक्सेल की बजाए नए इंडिपेंडेंट रियर सस्पेंशन्स दिए गए हैं।  

रग्ड कंस्ट्रक्शन के साथ 4x4 स्टैंडर्ड 

चूंकि एफ-150 लाइटनिंग में ड्यूल मोटर सेटअप का इस्तेमाल किया गया है, इसमें फोर-व्हील-ड्राइव भी स्टैंडर्ड दी गई है। ऑफ-रोड ड्राइविंग मोड में इसके डिफ्रेंशियल को इलेक्ट्रोनिक्ली लॉक भी किया जा सकता है। कई 4-व्हील-ड्राइव व्हीकल्स ऐसे होते हैं जिसे 2-व्हील-ड्राइव और फोर-व्हील-ड्राइव के बीच स्विच भी किया जा सकता है, लेकिन यह इलेक्ट्रिक पिकअप हमेशा फोर-व्हील-ड्राइव मोड में भी रहता है।  

कंपनी ने एक्सो-स्ट्रक्चर में बैटरी पैक हाउसिंग को सुरक्षित रखने के लिए इसका मेटल स्किड प्लेट और इम्पेक्ट एब्जॉर्ब्शन स्ट्रक्चर से बचाव भी किया है। 

प्राइस 

फोर्ड एफ-150 एक बेस्ट सेलिंग पिकअप इसलिए है क्योंकि इसका पर्सनल और कमर्शियल दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।  ऑल-इलेक्ट्रिक एफ-150 लाइटनिंग के साथ भी कुछ ऐसा ही है। इस पिकअप की प्राइस 29.23 लाख रुपए (यूएसडी 39,974) से शुरू होकर 65.82 लाख रुपए (यूएसडी 90,000) (टॉप वेरिएंट) टेक ऑप्शंस के साथ तक जाती है।  

कंपनी के अनुसार, एफ-150 लाइटनिंग नॉर्थ अमेरिकन शोरूम्स में 2022 की दूसरी तिमाही तक पहुंचेगी। इच्छुक ग्राहक इसे मात्र 100 यूएस डॉलर यानी 7313 रुपये का टोकन अमाउंट देकर बुक करवा सकते हैं। एफ-150 लाइटनिंग का भारत आना फिलहाल तय नहीं है। 

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    Write your कमेंट

    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का

    ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग
    ×
    We need your सिटी to customize your experience