नई फोर्ड मस्टैंग से उठा पर्दा, क्या भारत आएगी यह कार?

संशोधित: सितंबर 15, 2022 02:44 pm | स्तुति

  • 414 व्यूज़
  • Write a कमेंट

7th-gen Ford Mustang

  • नई फोर्ड मस्टैंग अभी भी दमदार कार लगती है। यह पहले से ज्यादा शार्प हो गई है।
  • इसमें नई जनरेशन का 5-लीटर वी8 और ऑल-न्यू 2.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड ईकोबूस्ट इंजन लगा है।
  • इसमें अब भी 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 10-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है।
  • सातवीं जनरेशन की मस्टैंग के ड्राइविंग डायनामिक्स में सुधार हुआ है।
  • इसके ऑल-न्यू इंटीरियर में डैशबोर्ड पर डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और सेंट्रल इंफोटेनमेंट के लिए ड्यूल-इंटीग्रेटेड डिस्प्ले दिए गए हैं।
  • इसे नॉर्थ अमेरिका में 2023 के मध्य में लॉन्च किया जाएगा, जबकि भारत में यह 2024 तक लॉन्च हो सकती है।

फोर्ड ने नई जनरेशन की मस्टैंग से यूएसए में पर्दा उठाया है। सातवीं जनरेशन की मस्टैंग पहले से ज्यादा शार्प लगती है और इसमें अब तक का सबसे पावरफुल इंजन दिया गया है। इसका इंटीरियर भी काफी मॉडर्न है।

नई पावरट्रेन व अपडेट मैकेनिकल

फोर्ड ने सातवीं जनरेशन की मस्टैंग जीटी में नया 5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड वी8 कोयोट इंजन दिया है। हालांकि, इसके ऑफिशियल पावर फिगर फिलहाल सामने नहीं आए हैं, लेकिन कंपनी का कहना है कि यह 480 पीएस से ज्यादा का पावर आउटपुट देने में सक्षम होगी। यह अब तक की सबसे पावरफुल मस्टैंग जीटी कार साबित होगी। इंजन के साथ इसमें पहले की तरह 6-स्पीड मैनुअल और 10-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलना जारी रहेगी। कंपनी मस्टैंग जीटी का परफॉर्मेंस वर्जन भी उतारेगी जो वी8 इंजन के जरिए ज्यादा पावर देगा।

Mustang 5.0-litre V8

इसमें नया 2.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड ईकोबूस्ट इंजन भी दिया गया है जो ज्यादा पावर और माइलेज देने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ भी 6-स्पीड मैनुअल और 10-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी।

कंपनी ने बेहतर स्टीयरिंग रेश्यो और कई सारे कस्टमाइज़ेबल ड्राइव मोड देकर लेटेस्ट मस्टैंग कार के ड्राइविंग डायनामिक्स को सुधारने पर भी काम किया है। इस गाड़ी के साथ ऑप्शनल परफॉर्मेंस पैक भी दिया जाएगा जिसमें चौड़े टायर, बड़े ब्रेक, टॉर्सेन लिमिटेड-स्लिप डिफ्रेंशियल और मैगनेराइड एक्टिव सस्पेंशन शामिल होंगे।

Mustang Electronic Drift Brake

नई फोर्ड मस्टैंग जीटी में मिलने वाला सबसे रोमांचक मेकेनिकल अपडेट नया इलेक्ट्रॉनिक ड्रिफ्ट ब्रेक फीचर होगा जो सेंटर कंसोल में दिए गए केवल स्टॉक हैंडब्रेक के साथ गाड़ी को ड्रिफ्ट करना आसान बनाएगा। इसे कॉम्पिटिटिव ड्रिफ्टिंग मोटरस्पोर्ट में फोर्ड के पार्टनर के साथ मिलकर तैयार किया गया है।

एक्सटीरियर डिज़ाइन 

नई मस्टैंग की एक्सटीरियर डिज़ाइन चौड़े स्टांस के साथ एकदम मॉडर्न स्पोर्ट्स कार की तरह ही लगती है। फ्रंट पर इसमें ज्यादा आकर्षक ब्रो के साथ बड़ी ग्रिल दी गई है जिस पर पोनी बैजिंग मिलती है। इसके ट्राय-बार एलईडी हेडलैंप्स को स्लीक लुक देने के लिए अपडेट किया गया है और हेडलैंप्स के टॉप ऐज पर डेटाइम रनिंग लाइटें भी फिट की हुई हैं। स्पोर्टी लुक देने के लिए इस गाड़ी की शोल्डरलाइन को थोड़ा नीचे कर दिया गया है। फोर्ड ने फुल-ब्लोन वी8 और ईकोबूस्ट दोनों वर्जन को एकदम यूनीक फ्रंट लुक दिया है। इसके फुल-ब्लोन वी8 वर्जन में बोनट पर एयर इंटेक भी दिए गए हैं।

New Ford Mustang

नई मस्टैंग की रियर प्रोफाइल पहले से ज्यादा शार्प लगती है और इसकी रियर डेक गाड़ी की पूरी चौड़ाई तक फैली है। इसके रियर हॉन्च की शेप सिंपल एजेज के साथ अब ज्यादा शार्प लगती है। हेडलैंप्स की तरह ही इसके ट्राय-बार एलईडी टेललैंप्स का लुक भी अब एकदम मॉडर्न है। मस्टैंग के वी8 वर्जन में क्वाड-एग्ज़हॉस्ट सेटअप दिया गया है, जबकि ईकोबूस्ट मस्टैंग में ड्यूल-एग्ज़िट एग्ज़हॉस्ट मिलते हैं।

New Ford Mustang

फोर्ड अपनी नई मस्टैंग के साथ कई सारे विज़ुअल पर्सनलाइज़ेशन ऑप्शंस की पेशकश भी करेगी जिनमें कलर, पेंटेंड स्ट्राइप, व्हील और ब्रेम्बो ब्रेक कैलिपर कलर शामिल होंगे। यह गाड़ी कन्वर्टिबल वर्जन में भी आना जारी रहेगी। आप बिना कूपे रूफ के साथ आने वाली इसकी नई बॉडी शेप को भी एन्जॉय कर सकेंगे।

ऑल-न्यू इंटीरियर

सातवीं जनरेशन की मस्टैंग एक ज्यादा प्रेक्टिकल कार के तौर पर एकदम मॉडर्न केबिन एक्सपीरिएंस देगी। इसके डैशबोर्ड में अब सिंगल पीस कर्व्ड ग्लास पेनल दिया गया है जिसमें डिजिटल डिस्प्ले को पोज़िशन किया गया है। इस ग्लास पेनल में एक 12.4-इंच ड्राइवर डिस्प्ले लगी है जिसमें कई विज़ुअल कस्टमाइज़ेशन और एनिमेशन मिलते हैं जिनमें पिछले जनरेशन की मस्टैंग वाला रेट्रो-स्टाइल गॉज क्लस्टर भी शामिल है। इसके मेन सिंक 4 टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट के लिए 13.2-इंच डिस्प्ले दी गई है।

New Ford Mustang interior

इसके क्लाइमेट कंट्रोल्स को अब नई सेंट्रल टचस्क्रीन पर शिफ्ट कर दिया गया है। सेंटर एसी वेंट्स के नीचे की तरफ इसमें कई सारे फिज़िकल कंट्रोल्स भी दिए गए हैं। इसमें इंजन स्टार्ट-स्टॉप के लिए रेड बटन, ट्रेक्शन कंट्रोल के लिए हॉट की, आइडल स्टार्ट-स्टॉप, स्क्रीन डेमिस्टर और वॉल्यूम को एडजस्ट करने के लिए रोटरी डायल दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें दो और बटन भी मिलते हैं जिस पर पोनी और स्टार मार्क दिया गया है। सेंटर कंसोल में नीचे की तरफ इसमें वायरलैस चार्जिंग पैड, यूएसबी पोर्ट और पावर सॉकेट भी दिए गए हैं। इसके पीछे की तरफ इसमें राउंड टॉप के साथ गियर सिलेक्टर दिया गया है जो काफी एंगेजिंग फील करवाता है।

New Ford Mustang interior

मस्टैंग कार में अब फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील स्टैंडर्ड मिलता है जो कई सारे कॉस्मेटिक पर्सनलाइज़ेशन ऑप्शंस के साथ आ सकता है। इसमें 12-स्पीकर बी एन्ड ओ प्रीमियम साउंड सिस्टम की चॉइस भी दी गई है। इस गाड़ी को ज्यादा मॉडर्न टच देने के लिए इसके केबिन में एम्बिएंट लाइटिंग और वेलकम लाइट एनिमेशन भी दिए गए हैं। इसमें ऑप्शनल एडीएएस फीचर भी दिए गए हैं जो मस्टैंग को ज्यादा सुरक्षित व प्रेक्टिकल कार बनाते हैं।

मस्टैंग डार्क हॉर्स

फोर्ड मस्टैंग अब तक कई सारे हाई परफॉर्मेंस वेरिएंट - बॉस वेरिएंट, शेल्बी वेरिएंट और मैक 1 में उपलब्ध थी। अब कई सालों बाद ऐसा पहली बार है जब फोर्ड ने नई मस्टैंग की एक नई रेंज पेश की है जिसे 'डार्क हॉर्स' नाम दिया गया है।

Ford Mustang Dark Horse

डार्क हॉर्स सीरीज़ में केवल ब्लैक इंटीरियर व एक्सटीरियर ही नहीं दिया गया है, बल्कि इसमें ट्रेक फोकस्ड एन्हेंसमेंट भी मिलते हैं। मस्टैंग डार्क हॉर्स में भी 5-लीटर वी8 इंजन लगा हुआ है जो 500 पीएस की पावर जनरेट करता है। इसके एरोडायनामिक्स काफी सुधरे हुए हैं और सस्पेंशन व स्टीयरिंग व्हील को अच्छे से ट्यून्ड किया गया है।

डार्क हॉर्स सीरीज़ में मिलने वाले यूनीक विज़ुअल एलिमेंट्स में ग्रिल पर ओपन नॉस्ट्रिल्स, डार्क हेडलैंप्स, नई डार्क हॉर्स बैजिंग और ग्रिल पर डार्क फिनिशिंग वाली आइकॉनिक घोड़े की बैजिंग शामिल है।

Ford Mustang Dark Horse

रेसिंग के शौकीन लोगों को डार्क हॉर्स सीरीज़ काफी पसंद आने वाली है। इसके वेरिएंट काफी लाइट और ट्रैक-फोकस्ड टेक के साथ आएंगे।

लॉन्च टाइमलाइन

फोर्ड नई मस्टैंग को नॉर्थ अमेरिका में 2023 के मध्य में लॉन्च करेगी। वहीं, दूसरे बाज़ारों में इसे 2023 के अंत तक या फिर 2024 के शुरुआत में उतारा जा सकता है। चूंकि फोर्ड ने अपने अंतरराष्ट्रीय मॉडल को भारत में इंपोर्ट करके बेचने का वादा किया था, ऐसे में उम्मीद है कि नई मस्टैंग को भारत में 2024 तक उतारा जा सकता है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

कार न्यूज़

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience