• English
  • Login/Register

क्या उम्मीदें हैं फोर्ड ईकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट से, जानिये यहां...

प्रकाशित: अगस्त 04, 2017 12:39 pm । raunakइकोस्पोर्ट 2015-2021

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

2018 Ford EcoSport

फोर्ड ईकोस्पोर्ट का फेसलिफ्ट अवतार लॉन्चिंग के लिए तैयार है, कयास लगाए जा रहे हैं कि इसे जल्द ही भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। इसके डिजायन और फीचर में कई अहम बदलाव नज़र आएंगे। यहां हम बात करेंगे फोर्ड ईकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट से लग रही उम्मीदों और स्पेसिफिकेशन की...

2018 Ford EcoSport

फोर्ड ईकोस्पोर्ट के बारे में...

भारत में पहली जनरेशन की ईकोस्पोर्ट को 2013 में लॉन्च किया गया था। इसका प्रोडक्शन वर्जन अपने कॉन्सेप्ट के काफी करीब था, इसका कॉन्सेप्ट इंडियन ऑटो एक्सपो-2012 में दिखाया गया था। चार साल गुजरने के बाद अब कंपनी ईकोस्पोर्ट का फेसलिफ्ट अवतार लाने वाली है, इस मॉडल को तैयार करने में फोर्ड की कई देशों की इंजीनियरिंग टीम ने काम किया है।

फेसलिफ्ट ईकोस्पोर्ट को पिछले साल नवंबर में दुनिया के सामने लाया गया था, साल 2018 की शुरूआत में यह पहली बार उत्तरी अमेरिका में लॉन्च होगी। उत्तरी अमेरिका में बिकने वाली ईकोस्पोर्ट को भारत से एक्सपोर्ट किया जाएगा।

उत्तरी अमेरिका में लॉन्च होने वाली ईकोस्पोर्ट में रियर माउंटेड स्पेयर व्हील नहीं मिलेगा, जबकि भारतीय मॉडल में टेलगेट पर स्पेयर व्हील लगा होगा।

डिजायन में ये बदलाव नज़र आएंगे

आगे का डिजायन नया होगा, नए अलॉय व्हील मिलेंगे और कुछ बदलाव पीछे वाले हिस्से में नज़र आएंगे।

2018 Ford EcoSport

  • बड़े हैडलैंप्स के साथ बाय-जेनन लाइटें और डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें

2018 Ford EcoSport

  • नई ग्रिल
  • नया बंपर, फॉग लैंप्स और टर्न इंडिकेटर्स के साथ

2018 Ford EcoSport

  • 17 इंच के नए अलॉय व्हील
  • टेलगेट पर नया स्पेयर व्हील कवर

Ford EcoSport facelift

  • नए कलर का विकल्प

2018 Ford EcoSport

केबिन में ये बदलाव नज़र आएंगे

केबिन लेआउट, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग व्हील, स्विच गियर और टचस्क्रीन डिस्प्ले में बदलाव नज़र आएगा।

Ford EcoSport facelift

  • इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का डिजायन पहले से ज्यादा अच्छा होगा। इस में 4.2 इंच की मल्टी-इंफो ड्राइवर (एमआईडी) स्क्रीन मिलेगी, जबकि नीचे वाले वेरिएंट में 2.0 इंच की स्क्रीन मिलेगी।

2018 Ford EcoSport

  • 8 या 6.5 इंच फ्लोटिंग सिंक 3 टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा, जो एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करेगा। अगर फेसलिफ्ट मॉडल में 8 इंच स्क्रीन मिलती है तो यह इस मामले में सेगमेंट में सबसे आगे होगी।

2018 Ford EcoSport

  • डैशबोर्ड के ऊपर की तरफ सोफ्ट टच मैटेरियल का इस्तेमाल

2018 Ford EcoSport

  • ब्राजील और चीनी मॉडल की तरह भारत आने वाली ईकोस्पोर्ट में भी ड्यूल-टोन केबिन लेआउट मिल सकता है। अमेरिका में लॉन्च होने वाली ईकोस्पोर्ट में ऑल-ब्लैक केबिन के साथ औरेंज हाइलाइटर दी जाएगी।

2018 Ford EcoSport

  • ड्यूल-टोन क्लाइमेट कंट्रोल और लैदर अपहोल्स्ट्री समेत कई फीचर पुराने मॉडल से लिए जाएंगे।

2018 Ford EcoSport

  • पैसेंजर सुरक्षा के लिए ईकोस्पोर्ट में पहले से ही कई अच्छे फीचर दिए गए हैं, इस लिस्ट में छह एयरबैग, ईएसपी और टीसी समेत कई फीचर शामिल हैं। फेसलिफ्ट मॉडल में मौजूदा सेफ्टी फीचर के अलावा ड्राइवर नी एयरबैग (कुल साल एयरबैग) भी आएगा।

2018 Ford EcoSport

इंजन और गियरबॉक्स

अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध ईकोस्पोर्ट में नया 1.5 लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 139 पीएस की पावर और 153 एनएम का टॉर्क देता है। भारतीय बाजार की बात करें तो यहां पर मौजूदा मॉडल वाले इंजन दिए जा सकते हैं।

मौजूदा ईकोस्पोर्ट के पेट्रोल वेरिएंट में दो इंजन लगे हैं, इन में पहला है 1.5 लीटर का 4-सिलेंडर इंजन, जो 111 पीएस की पावर और 140 एनएम का टॉर्क देता है। दूसरा है 1.0 लीटर का 3-सिलेंडर इंजन, जो 125 पीएस की पावर और 170 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर का 4-सिलेंडर इंजन लगा है, जो 100 पीएस की पावर और 205 एनएम का टॉर्क देता है।

2018 Ford EcoSport

लॉन्च और कीमत

कुछ समय पहले तक कयास लगाए जा रहे थे कि ईकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट को इस साल के अंत तक यानी दीपावली के बाद लॉन्च किया जाएगा। अब ऐसी संभावनाएं हैं कि फोर्ड इसे दीपावली से पहले लॉन्च कर सकती है। जीएसटी लागू होने के बाद अधिकांश कारों के दाम कम हुए हैं, ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि फेसलिफ्ट मॉडल की कीमत मौजूदा मॉडल की कीमत के आसपास होगी। जल्द ही इस सेगमेंट में टाटा नेक्सन की भी एंट्री होने वाली है।

Tata Nexon

यह भी पढें : फोर्ड कारें हुईं 4.5 फीसदी तक सस्ती

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

इकोस्पोर्ट 2015-2021 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience