डिजायन के मामले में एलीट आई-20, वेंटो और एक्सयूवी-500 हैं बेस्ट: जेडी पावर स्टडी

प्रकाशित: दिसंबर 23, 2015 02:04 pm । manishहुंडई एलीट आई20 2017-2020

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई एलीट आई-20, फॉक्सवेगन वेंटो व महिन्द्रा एक्सयूवी-500 अपने सेगमेंट की सबसे अच्छे डिजायन वाली कारें हैं। इन कारों को यह खिताब ऑटोमोबाइल के क्षेत्र की प्रतिष्ठित रिसर्च फर्म जेडी पावर-इंडिया की ओर से मिला है।जेडी पावर-2015 इंडियन ऑटोमोटिव परफॉर्मेंस, एक्जिक्यूशन और ले-आउट (एपीईएएल-अपील) स्टडी में इन कारों को यह खिताब दिया है। यह स्टडी कार के डिजायन, फीचर्स और परफॉर्मेंस पर की जाती है।   रिपोर्ट के अनुसार, एलीट आई-20/एक्टिव, इयॉन व आई-10 को अपने-अपने सेगमेंट में यह अवॉर्ड मिले हैं। वहीं टोयोटा की इनोवा, इटियॉस लीवा/क्रॉस और इटियॉस भी इस मामले में अपने सेगमेंट में आगे हैं।

यह भी पढ़ें: देश की बेस्ट-3 प्रीमियम हैचबैक कारें, जानिये वो कारण जो इन्हें बनाते हैं कुछ अलग

एसयूवी सेगमेंट में महिन्द्रा एक्सयूवी-500 और मिड साइज़ कार सेगमेंट में फॉक्सवेगन की वेंटो सबसे आगे रही। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय ग्राहकों के लिए कार की डिजायन और उसकी स्टाइल एक महत्वपूर्ण विषय है, वे इस पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।
इस स्टडी पर जेडी पावर, सिंगापुर के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर मोहित अरोरा ने कहा कि ‘भारतीय कार बाजार में ग्राहकों के पास पहले की तुलना में अब ज्यादा विकल्प मौजूद हैं। कार कंपनियां भी हर सेगमेंट में हर साल कई नए मॉडल  लॉन्च कर रही हैं।  इनमें स्टाइल, कम्फर्ट और सेफ्टी फीचर्स को ज्यादा से ज्यादा तवज्जो दी जा रही है ताकि ग्राहकों को अपनी ओर खींचा जा सके।’

यह भी पढ़ें: रिसर्च और डेवलपमेंट: दुनिया की टॉप-50 कंपनियों में शामिल हुई टाटा मोटर्स

इस स्टडी में यह भी सामने आया है कि एसयूवी, मिडसाइज और छोटी कारों के सेगमेंट में भी डिजायन के मोर्चे पर काफी ध्यान दिया जा रहा है।  कार कैसी दिखती है इसको लेकर भारतीय ग्राहक काफी संजीदा हैं और यह पहलू उनके कार खरीदने के निर्णय में अहम भूमिका निभाता है। आज की तारीख में ग्राहकों का रूझान नए मॉडलों की ओर बढ़ा है। वे पहले से चले आ रहे मॉडलों को कम तवज्जो दे रहे हैं।

वहीं अब ग्राहक स्टियरिंग व्हील कंट्रोल्स, अलॉय व्हील, रिवर्स पार्किंग सिस्टम, हैंड्स फ्री कम्यूनिकेशन, एयर बैग, और एबीएस जैसे फीचर्स को प्राथमिकता दे रहे हैं। यही वजह है कि आज भारतीय सड़कों पर दौड़ रही हर दूसरी कार में यूएसबी कनेक्टिविटी और हर तीसरी कार में स्टीयरिंग पर मौजूद कंट्रोल्स देखने को मिल रहे हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई एलीट आई20 2017-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience