शेवरले की कारें हुईं बंद, जानिये क्या होगा आपकी कार का ?

प्रकाशित: मई 18, 2017 07:52 pm । tushar

  • 62 Views
  • Write a कमेंट

जनरल मोटर्स ने 31 दिसंबर 2017 से भारत में शेवरले कारों की बिक्री पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की है। भारत में शेवरले के करीब एक लाख ग्राहक हैं, इन में से करीब 6000 ग्राहक इसी साल जुड़े हैं, कंपनी के इस फैसले के बाद शेवरले के मौजूदा ग्राहकों के मन में कई तरह के सवाल उठना लाजिमी है, इन्हीं सवालों के जवाब जानने के लिए हमने बात की कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों से..

1. मेरी कार की सर्विस कहां होगी ?

शेवरले का कहना है कि उसके ग्राहकों को सर्विस या मेंटेनेंस को लेकर किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा, उन्हें पहले की तरह बेहतर सेवा ही दी जाएगी। अगर किसी की शेवरले कार में कोई परेशानी आती है तो वह कंपनी की डीलरशिप/सर्विस सेंटर या ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर पर जाकर कार को सुधरवा सकता है।

2. क्या मुझे स्पेयर पार्ट्स खरीदने में परेशानी आएगी ?

कंपनी ने कहा है कि ग्राहकों को मेंटेनेंस से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं आएगी, सभी कारों के स्पेयर पार्ट्स भी आसानी से पहले की तरह उपलब्ध रहेंगे। कंपनी के अनुसार देशभर में 150 डीलर नेटवर्क पर शेवरले कारों के स्पेयर पार्ट्स मिलेंगे।

3. मौजूदा वारंटी और केयर प्रोग्राम का क्या होगा ?

जनरल मोटर्स इंडिया के एमडी और प्रबंध निदेशक काहेर काज़ेम ने कहा है कि कारों की वारंटी पर इस फैसला का कोई असर नहीं पड़ेगा। शेवरले कम्प्लीट केयर प्रोग्रोम आगे भी मान्य रहेगा, आपको पहले की तरह 24/7 सर्विस सेंटर सपोर्ट और रोडसाइड असिस्टेंस सपोर्ट मिलता रहेगा।

4. मेरी कार की री-सेल वैल्यू पर क्या असर पड़ेगा ?

आशंका है कि यूज्ड/सेकेंड हैंड मार्केट में शेवरले कारों की कीमतों पर इस फैसले का नकारात्मक असर पड़ेगा, 31 दिसम्बर 2017 से सभी शेवरले मॉडलों की बिक्री बंद हो जाएगी, ऐसे में यूज़्ड कार मार्केट में इनकी कीमत और ज्यादा गिर जाएगी।

5. क्या मुझे शेवरले कार खरीदनी चाहिए, नई या फिर पुरानी ?

ये फैसला वाकई चुनौती भरा है, डीलरशिप मौजूदा स्टॉक को जल्दी से जल्दी निपटाने की कोशिश करेंगे, ऐसे में वे इन पर अच्छा-खासा डिस्काउंट भी देंगे, इसके अलावा ग्राहक थोड़ी कोशिश करें तो डिस्काउंट और भी बढ़ सकता है, लेकिन इस बात को ध्यान में जरूर रखना होगा कि आगे चल कर आपकी कार की री-सेल वैल्यू कम ही होगी, चाहे आप एक साल बाद कार बेचें या फिर तीन साल बाद।

6. नई लॉन्च होने वाली कारों का क्या होगा ?

कुछ वक्त पहले तक नई शेवरले बीट और बीट पर बनी क्रॉसओवर हैचबैक बीट एक्टिव और कॉम्पैक्ट सेडान इसेंशिया सुर्खियों में थी, लेकिन अब साफ हो गया है कि ये सभी कारें भारतीय सड़कों पर नहीं उतर पाएंगी।

7. तो अब शेवरले का भारत में क्या भविष्य है ?

शेवरले अब यहां कार नहीं बेचेगी, लेकिन विदेशी बाज़ारों के लिए कार बनाती रहेगी। कंपनी के महाराष्ट्र स्थित तालेगांव प्लांट में प्रोडक्शन जारी रहेगा, लेकिन यहां बनी कारों को केवल एक्सपोर्ट करने के मकसद से बनाया जाएगा। बेंगलुरु स्थित टेक्नीकल और आर एंड डी सेंटर भी चलता रहेगा।

अगर आपके मन में भी शेवरले की कारों को लेकर कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जाकर उसे हमारे साथ शेयर जरूर करें...

यह भी पढें :

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

Related न्यूज़

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience