हुंडई अल्कजार का करें इंतजार या चुनें सेगमेंट की दूसरी कार?

संशोधित: जून 16, 2021 11:20 am | सोनू | हुंडई अल्कजार

  • 2250 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत के कार बाजार में इन दिनों कंपनियों ने अपनी पॉपुलर 5 सीटर एसयूवी कारों का थ्री-रो वर्जन उतारने का नया ट्रेंड शुरू किया है। अब हुंडई भी क्रेटा बेस्ड अल्कजार को लॉन्च करने वाली है। इसे 6 सीटर और 7 सीटर लेआउट में पेश किया जाएगा। इसका कंपेरिजन टाटा सफारी और एमजी हेक्टर प्लस से होगा। अब सवाल ये उठता है कि क्या ग्राहकों को हुंडई अल्कजार के लिए इंतजार करना चाहिए या फिर सेगमेंट में मौजूद दूसरी कारों में से कोई बेहतर विकल्प तलाशना चाहिए? इसके बारे में हम जानेंगे यहांः-

मॉडल

प्राइस रेंज

हुंडई अल्कजार

13 लाख से 20 लाख रुपये (संभावित)

एमजी हेक्टर प्लस

13.63 लाख से 19.60 लाख रुपये

टाटा सफारी

14.99 लाख से 21.81 लाख रुपये

महिंद्रा एक्सयूवी700

15 लाख से 22 लाख रुपये (संभावित)

सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली के अनुसार है।

एमजी हेक्टर प्लस: फीचर लोडेड और वाजिब दाम के चलते खरीदें ये कार

एमजी की इस थ्री रो एसयूवी कार में पट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन दिए गए हैं। पेट्रोल इंजन के साथ इसमें माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की चॉइस भी रखी गई है। नॉन-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ इसमें केवल ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है जबकि रेगुलर पेट्रोल वेरिएंट में सीवीटी और 6-स्पीड ड्यूल-क्चल ट्रांसमिशन की चॉइस रखी गई है। इसमें पैसेंजर कंफर्ट के लिए 10.4 इंच वर्टिकल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर दिए गए हैं। हेक्टर प्लस में पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीटें (नॉन-हाइब्रिड वेरिएंट), 360 डिग्री पार्किंग कैमरा और पावर टेलगेट भी दिया गया है।

टाटा सफारी: पावरफुल डीजल-ऑटोमेटिक और स्पेशियस केबिन के लिए खरीदें

टाटा सफारी केवल डीजल इंजन में उपलब्ध है। इसमें 2.0 लीटर इंजन दिया गया है जो 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। इसकी शुरूआती प्राइस और टॉप मॉडल की रेट एमजी हेक्टर प्लस से ज्यादा है। इसमें पैसेंजर कंफर्ट के लिए लैदरेट सीट अपहोल्स्ट्री, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और 8.8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर दिए गए हैं।

हुंडई अल्कजार: प्रीमियम केबिन और स्मूद पेट्रोल इंजन के लिए करें इंतजार

हुंडई जून में अल्कजार के साथ थ्री-रो एसयूवी सेगमेंट में उतरेगी। यह हुंडई कार 2.0 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन में मिलेगी। दोनों इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। इसमें दिया जाने वाला पेट्रोल इंजन प्रीमियम एसयूवी ट्यूसॉन में भी दिया गया है जो 159 पीएस की पावर और 191 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं डीजल इंजन क्रेटा से लिया गया है जिसका पावर आउटपुट 115पीएस/250एनएम है। अल्कजार के केबिन में 10.25 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, बिल्ड-इन एयर प्यूरीफायर, बोस साउंड सिस्टम और 64 कलर एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर दिए गए हैं।

Hyundai Alcazar Official Pre-launch Bookings Open; Interior And Features Revealed
Hyundai Alcazar Official Pre-launch Bookings Open; Interior And Features Revealed

यह भी पढ़ें : हुंडई अल्कजार के बारे में वो 5 बातें जो हमनें इसे ड्राइव करते हुए महसूस की

अल्कजार की बुकिंग शुरू हो चुकी है, इच्छुक ग्राहक इसे 25,000 रुपये का टोकन अमाउंट देकर बुक करवा सकते हैं। भारत में अल्कजार 18 जून को लॉन्च होगी। अगर आप 20 लाख रुपये के बजट वाली नई थ्री-रो एसयूवी कार के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं तो कुछ ही दिनों में इस सेगमेंट में इसकी नई एंट्री होने जा रही है।

महिंद्रा एक्सयूवी700: फीचर-रिच केबिन एक्सपीरियंस, सेगमेंट फर्स्ट सेफ्टी टेक्नोलॉजी, पावरफुल पेट्रोल-डीजल इंजन और ऑल-ड्राइव ऑप्शन के लिए करें इंतजार

महिंद्रा इन दिनों एक्सयूवी700 की टेस्टिंग कर रही है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि भारत में इसे अगस्त 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। इसे अब तक कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। टेस्टिंग मॉडल में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए कनेक्टेड स्क्रीन सेटअप दिया गया था। इसमें ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग और लेन कीप असिस्ट के लिए सेगमेंट फर्स्ट एडवांस ड्राइवर असिस्ट सिस्टम (एडीएएस) दिया जा सकता है। इसके अलावा इसमें 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर भी दिए जा सकते हैं। एक्सयूवी700 को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में उतारा जा सकता है और दोनों ही इंजन के साथ इसमें मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिल सकती है। इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन भी रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें : अपकमिंग महिंद्रा एक्सयूवी700 के इंटीरियर की तस्वीरें हुई लीक, ड्यूल स्क्रीन सेटअप फीचर के साथ आई नज़र

निष्कर्ष

इस बजट में एमजी हेक्टर प्लस फिलहाल वैल्यू-फोर-मनी प्रोडक्ट है। हुंडई अल्कजार के मिड-रेंज वेरिएंट भी अट्रेक्टिव प्राइस रेंज में आ सकते हैं। हुंडई का डीलरशिप और सर्विस नेटवर्ट एमजी से ज्यादा बड़ा है जिससे ग्राहक इस कार को ज्यादा कॉन्फिडेंस के साथ लेना चाहेंगे। अपकमिंग एक्सयूवी700 टेक्नोलॉजी और परफॉर्मेंस के मामले में सभी को कड़ी टक्कर दे सकती है। टाटा सफारी इस लिस्ट में सबसे महंगी कार है, हालांकि इस कीमत में आपको इसमें अच्छी राइड क्वालिटी, पावरफुल डीजल-ऑटोमेटिक ऑप्शन और अच्छे फीचर भी मिलते हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई अल्कजार पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • टाटा सफारी
  • महिंद्रा एक्सयूवी700
  • हुंडई अल्कजार
  • एमजी हेक्टर प्लस

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience