हुंडई अल्कजार के बारे में वो 5 बातें जो हमनें इसे ड्राइव करते हुए महसूस की

प्रकाशित: जून 15, 2021 03:43 pm । भानुहुंडई अल्कजार

  • 2025 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई भारत में सबसे पॉपुलर एसयूवी कारों में से एक है। ये ना सिर्फ काफी ज्यादा बिकती है बल्कि इस कार की वैल्यु भी काफी अच्छी है। हुंडई मोटर्स क्रेटा की सफलता को देखते हुए अब इसी का 7 सीटर वर्जन अल्कजार एसयूवी पेश करने जा रही है। ये कार क्रेटा से ज्यादा प्रीमियम,फीचर लोडेड है जिसमें ज्यादा स्पेस दिया गया है। हमारी नजर में इस कार के लुक्स क्रेटा से ज्यादा अच्छे हैं। इस कार को जयपुर में हमें ड्राइव करने का मौका मिला जिससे जुड़ा पूरा एक्सपीरियंस हम आपके साथ इस आर्टिकल के जरिए शेयर करने जा रहे हैं। 

1. क्रेटा जैसी बिल्कुल नहीं है ये कार

नई अल्कजार को क्रेटा वाले प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है। मगर एक बात जो हमनें महसूस की वो ये है कि सफारी और हेक्टर प्लस आज भी अपने 5 सीटर वर्जन हैरियर और हेक्टर जैसी ही लगती है मगर,अल्कजार एसयूवी अपने 5 सीटर वर्जन क्रेटा से थोड़ी अलग दिखाई पड़ती है। इसकी फ्रंट ग्रिल,लंबा साइड प्रोफाइल,बड़ी व्हील्स और नए डिजाइन का रियर प्रोफाइल इसे क्रेटा से अलग बनाता है। 

येे कार ना सिर्फ अपने सेगमेंट में सबसे लंबे व्हीलबेस वाली कार होगी बल्कि ये हुंडई द्वारा तैयार की अब तक की सबसे लंबी कार है। ऐसे में जाहिर तौर पर इस कार में स्पेस की कोई कमी नजर नहीं आएगी। इस बारे में ज्यादा जानने के लिए आप नीचे दिया गया ये फर्स्ट लुक वीडियो देख सकते हैं। 

2.सेकंड रो होगी खास 

व्हीलबेस लंबा होने से इसके सेकंड रो का डोर भी लंबा हो गया है जिससे इस कार के अंदर प्रवेश करना और उससे बाहर निकलना आसान हो गया है। हुंडई ने इसके सीटबेस का एंगल भी काफी अच्छे से सेट किया है जिससे इस कार की सेकंड रो में अच्छा हेडरूम स्पेस और कंफर्ट मिलेगा। दूसरी तरफ इसकी ​सीटों को रिक्लाइन भी किया जा सकता है ​जो लंबे सफर में कंफर्ट देता है। 

इसके अलावा हुंडई ने इस कार फर्स्ट रो सीट के पीछे कपहोल्डर्स के साथ ट्रे का फीचर भी दिया है जिसका फायदा सेकंड रो पर बैठने वाले पैसेंजर्स को मिलेगा। वहीं यहां टेबलेट होल्डर,विंडो शेड्स,कैप्टन सीट्स में आर्मरेस्ट के साथ सेंटर कंसोल,अंडर आर्मरेस्ट स्टोरेज,कपहोल्डर्स और वायरलैस चार्जर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। यहां तक कि इस कार में पैनोरमिक सनरूफ का फीचर भी दिया गया है। इन सब चीजों के रहते इसकी सेकंड रो सीट पर बैठने में लोगों को आराम और मजा दोनों आने वाला है। इन फीचर्स की क्वालिटी और एक्सपीरियंस के बारे में जानने के लिए ये रिव्यु देखें। 

3.प्रीमियम फीचर्स 

इस कार में नई इंटीरियर थीम दी गई है जिसमें नए फीचर्स दिए गए हैं। इसमें सबसे अच्छा फीचर ​ऑल डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर है जो हुंडई की लग्जरी कार जेनेसिस जी80 के इंस्टरुमेंट क्लस्टर से इंस्पायर्ड लगता है। इसमें दो डिजिटल डायल्स और मिडिल में एमआईडी दी गई है। इसके अलावा अल्कजार में 360 डिग्री कैमरा भी दिया गया है। यहां क्लिक कर अल्कजार की फीचर लिस्ट देखें। 

4.सुपर फ्रेंडली पेट्रोल इंजन

अल्कजार में दो तरह के पेट्रोल इंजन 1.5 लीटर डीजल और 2.0 लीटर पेट्रोल की चॉइस दी गई है। इसका डीजल इंजन क्रेटा और वरना में भी दिया गया है। इसके पेट्रोल इंजन को कंपनी ने काफी अच्छे से रिफाइन किया है जो काफी पावरफुल भी है। ये इंजन​ बिना किसी शोर शराबे के ऑन हो जाता है और फिर स्मूदली सैटल हो जाता है। लो रेव्स पर ये ज्यादा पंची महसूस नहीं होता है। मगर इसका ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की शिफ्टिंग काफी स्मूद रहती है जिससे मैनुअल गियरबॉक्स की जरूरत महसूस ही नहीं होती। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बावजूद आपको अल्कजार में माइलेज की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इसके इंजन की परफॉर्मेंस के बारे में ज्यादा जानने के लिए ये फर्स्ट इंप्रेशन रिव्यु जरूर देखें। 

5.स्मूद और शांत कार है ये 

अल्कजार की राइड क्वालिटी ने हमें बेहद प्रभावित किया है। दो टेस्टिंग मॉडल्स में से एक की राइड तो हमें काफी कंफर्टेबल लगी। इसने गड्ढों,खराब सड़कों से आने वाले झटकों को आराम से झेल लिया। उछाल भरे रास्तों पर भी ये कार बिल्कुल भी बांउसी नहीं दिखाई दी। हालांकि इसका दूसरा मॉडल की राइड हमें उतनी पसंद नहीं आई। मगर इसका केबिन इंसुलेशन काफी अच्छा था। कंफर्टेबल राइड क्वालिटी,फीचर लोडेड केबिन और ज्यादा स्पेस होने से अल्कजार एक परफैक्ट एसयूवी साबित होगी। 

अल्कजार को 18 जून के दिन लॉन्च किया जाएगा और  इसकी बुकिंग भी शुरू की जा चुकी है। हम इस कार का और भी अच्छे से रिव्यु करेंगे ऐसे में लगातार बने रहिए हमारे साथ। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई अल्कजार पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience