• लॉगिन / रजिस्टर

एप्पल आईओएस 14 में मिलेंगे नए फीचर्स, कार को बिना चाबी के भी किया जा सकेगा अनलॉक व स्टार्ट

संशोधित: जून 23, 2020 06:48 pm | स्तुति

  • 2281 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • नए आईओएस14 और वॉचओएस7 से लैस आईफोन और एप्पल वॉच एनएफसी कॉन्टैक्टलैस टेक्नोलॉजी के साथ डिजिटल कार की तरह काम करेंगे। 
  • 'कार की' फीचर यूज़र्स को पेयर्ड कार को ड्राइव और अनलॉक करने में मदद करेगा। 

  •  नई डिजिटल कार कीज़ को आईओएस14 डिवाइसेज़ में आईमैसज के जरिये फ्रेंड्स व फैमिली के बीच शेयर भी किया जा सकेगा।  

  • इसमें एक्सलरेशन के दौरान स्पीड निर्धारित करने के लिए लिमिटर्स भी दिए जायेंगे। 

  • दूसरी कार कंपनियां भी अपनी ऐप्स के जरिये डिजिटल कीज़ उपलब्ध कराती है।

Apple iOS 14 To Get New Key Feature To Unlock And Start Your Car

अमेरिकन टेक्नोलॉजी कंपनी ‘एप्पल’ अपनी हैंडहेल्ड डिवाइसेज़ (जैसे मोबाइल, मैकबुक, वॉच आदि) के लेटेस्ट जनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम 'आईओएस 14' में कई नए फीचर्स को जोड़ने वाली है। इन डिवाइसेज़ में शामिल किया जाने वाला एक सबसे रोचक फीचर 'कार कीज़' भी होगा। यह फीचर आईफोन या फिर एप्पल वॉच के साथ एनएफसी कॉन्टैक्टलैस टेक्नोलॉजी के जरिये डिजिटल कीज़ की तरह काम करने करेगा।  

एप्पल डिवाइस के व्हीकल से पेयर हो जाने के बाद कार को डोर हैंडल पर टैप करके अनलॉक किया जा सकेगा और आप बिना चाबी के कार को स्टार्ट भी कर सकेंगे। 'एप्पल कार की' फीचर को सपोर्ट करने वाली पहली कार फेसलिफ्ट बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज (Facelift BMW 5 Series) होगी। इसमें यूज़र को बायोमेट्रिक्स जैसे फेस आईडी या फिर टच आईडी (फिंगरप्रिंट सेंसर) के जरिये खुद की पहचान करने के लिए कहा जाएगा। 'एप्पल' कार के लिए डिजिटल की फीचर उपलब्ध कराने वाली पहली कंपनी नहीं है। आपको बता दें कि तमाम कार निर्माता कंपनियां अपनी समर्पित ऐप्स के जरिये अपनी कारों में पहले से ही यह फीचर देती हैं। लेकिन, अब एप्पल ने यह फीचर सीधे तौर पर अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में शामिल किया है। बीएमडब्ल्यू की तरह ही दूसरी ऑटोमेकर कंपनियां भी जल्द अपनी कारों में एप्पल कारप्ले सपोर्ट दे सकती है।     

Apple iOS 14 To Get New Key Feature To Unlock And Start Your Car

यह भी पढ़ें : इन 5 तरीकों से बनाएं अपनी पुरानी कार को मॉडर्न

कार में वायरलैस रीडर का इस्तेमाल करके 'कार कीज़' फंक्शन को इंजन शुरू करने के लिए उपयोग में लिया जा सकता है।  यह फीचर आईओएस यूज़र्स को फ्रेंड्स व फैमिली के साथ डिजिटल कार कीज़ को आईफोन के एप्पल वॉलेट में जोड़कर आईमैसेज के जरिये शेयर में मदद करेगा। कार कीज़ फंक्शन में दो सेटिंग्स दी जाएंगी जिनमें अनलॉक और ड्राइव समेत टॉप स्पीड, ट्रैक्शन कंट्रोल, स्पीकर वॉल्यूम और एक्सलरेशन के दौरान स्पीड निर्धारित करने के लिए लिमिट होगी। यह सभी फीचर्स व्हीकल को दूसरों के साथ (खासकर टीनेज ड्राइवर्स के साथ) शेयर करते वक्त काफी काम के साबित होंगे। 

Apple iOS 14 To Get New Key Feature To Unlock And Start Your Car

चर्चाएं हैं कि कंपनी फिलहाल इंडस्ट्री वाइड स्टैंडर्ड पर काम कर रही है जिससे एनएफसी पर पूरी तरह से आश्रय होने की बजाय इसकी अल्ट्रा वाइडबैंड चिप को वायरलैस फंक्शन के लिए इस्तेमाल किया जा सके। वर्मतान में हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस और एमजी हेक्टर जैसी कारों में कंपनी की अलग-अलग स्मार्टफोन ऐप्स के साथ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी मिलती है जिससे डोर अनलॉक और रिमोट इंजन स्टार्ट जैसे फीचर्स को ऑपरेट किया जा सकता है। हालांकि, तीनों कंपनियों की कनेक्टेड सर्विसेज खुद की कारों तक ही सीमित हैं और यह शेयरएबल डिजिटल कीज़ 'एप्पल कीज़' की तरह काम नहीं करती।

यह भी पढ़ें : कार को चोरी होने से बचाना चाहते हैं तो फॉलो करें ये पांच टिप्स

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?