नई ऑल इलेक्ट्रिक पोर्श मकेन के बारे में जानिए ये 7 बातें

प्रकाशित: जनवरी 29, 2024 04:33 pm । भानुपोर्श मैकन

  • 347 Views
  • Write a कमेंट

Porsche Macan EV

कुछ दिनों पहले ही पोर्श मकेन का ग्लोबल प्रीमियर आयोजित हुआ था और अब ये कार भारत में भी उपलब्ध है। पोर्श की इस एंट्री लेवल लग्जरी परफॉर्मेंस एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार भी आ गया है। ये ना केवल पोर्श की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है बल्कि ये कंपनी के मौजूदा मॉडल्स पर बेस्ड पहली पोर्श ईवी भी है। पोर्श मकेन ईवी में क्या कुछ है खास? जानिए  आगेः

नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है इसे 

पोर्श मकेन ईवी 800वी आर्किटेक्चर के साथ प्रीमियम प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक पर बनी है। मकेन ईवी इस प्लेटफॉर्म पर तैयार पहली ईवी है। 

टेकैन से इंस्पायर्ड डिजाइन एलिमेंट्स दिए गए हैं इसमें 

Porsche Macan EV

पोर्श मकेन ईवी का डिजाइन काफी हद तक इसके आईसीई मॉडल से मिलता जुलता है और ये पोर्श की पहली प्योर ईवी टेकैन से भी इंस्पायर्ड है। इसमें 4 एलईडी डीआरएल सेटअप और रैपअराउंड एलईडी टेललाइट्स दी गई है जो टेकैन की याद दिलाती है। 

इसमें स्पिल्ट हेडलाइट सेटअप दिया गया है जो बंपर में इंटीग्रेटेड हैं और साथ ही मेन हेडलैंप नीचे की तरफ दिए गए है जिनमें मेट्रिक्स फंक्शनैलिटी ऑप्शनल रखी गई है। स्पोर्टी अपील देने के लिए इसमें 22 इंच तक के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। मकेन ईवी की लंबाई 4784 मिलीमीटर,चौड़ाई 1938 मिलीमीटर और उंचाई 1622 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस भी मकेन आईसीई से ज्यादा है और इसमें शॉर्ट ओवरहैंग का फायदा भी मिलता है। 

मकेन ईवी की बूट कैपेसिटी 540 लीटर है और इसमें 84 लीटर का एडिशनल फ्रंक स्टोरेज भी दिया गया है। 

केबिन और फीचर्स 

Porsche Macan EV Inteior

पोर्श मकेन ईवी का डैशबोर्ड केयेन के फेसलिफ्ट मॉडल से लिया गया है और इसमें ड्युअल टोन ब्लैक और बैज थीम दी गई है। इसके डैशबोर्ड की पूरी लंबाई को एक एंबिएंट लाइट स्ट्रिप कवर कर रही है जो कम्यूनिकेटिंग लाइट्स का काम भी करती है और वॉर्निंग एवं अलार्म देती है। 

मकेन इलेक्ट्रिक में ट्रिपल स्क्रीन सेटअप दिया गया है जिसमें 12.6 इंच की डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले,10.9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.9 इंच की फ्रंट पैसेंजर डिस्प्ले शामिल है। इसका इंफोटेनमेंट सिस्टम एंड्रॉयड ऑटोमोटिव ऑपरेटिंग सिस्टम से चलता है। 

परफॉर्मेंस और रेंज 

पोर्श मकेन ईवी में 100 केडब्ल्यूएच का बैटरी पैक दिया गया है जिसमें से 95 केडब्ल्यूएच तक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बैटरी पैक के साथ ड्युअल इलेक्ट्रिक मोटर जुड़ी हुई है जो फ्रंट और रियर एक्सल पर लगी है। पोर्श ने इसे दो वेरिएंट्सः मकेन 4 और मकेन टर्बो में पेश किया है जिनका स्पेसिफिकेशन इस प्रकार से हैः
 

स्पेसिफिकेशन

मकेन 4 

मकेन टर्बो

बैटरी पैक

100 केडब्ल्यूएच (95 केडब्ल्यूएच यूजेबल)

पावर 

408 पीएस

639 पीएस

टॉर्क

650 एनएम

1130 एनएम

ड्राइवट्रेन

एडब्ल्यूडी

एडब्ल्यूडी

रेंज 

613 किलोमीटर

591 किलोमीटर

एक्सलरेशन (0-100 किलोमीटर प्रति घंटे)

5.2 सेकंड्स

3.3 सेकंड्स

टॉप स्पीड

220 किलोमीटर प्रति घंटे

260 किलोमीटर प्रति घंटे

रैपिड चार्जिंग केपेबिलिटी

मकेन ईवी को 270 केडब्ल्यू डीसी फास्ट चार्जर से काफी जल्दी चार्ज किया जा सकता है और ये मात्र 21 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इसके अलावा ये पोर्श इलेक्ट्रिक कार 11 केडब्ल्यू एसी होम चार्जर से भी चार्ज की जा सकती है। 

हैंडलिंग और एयरोडायनैमिक्स

पहली बार पोर्श ने मकेन के साथ रियर व्हील स्टीयरिंग दिया है जिसका एंगल 5 डिग्री है। इससे ना केवल टर्निंग रेडियस कम होता है हाई स्पीड ड्राइविंग स्टेबिलिटी भी अच्छी होती है। 

इसके अलावा मकेन इलेक्ट्रिक में पोर्श एक्टिव एयरोडायनैमिक्स सिस्टम भी दिया गया है जिसके तहत अडेप्टिव रियर स्पॉयलर, फ्रंट एयर इनटेक्स पर एक्टिव कूलिंग फ्लैप्स और हेडलाइट मॉड्यूल के नीचे एयर कर्टेन्स दिए गए हैं। इसमें प्लास्टिक कवर्ड अलॉय व्हील्स तो नहीं दिए गए हैं मगर इसके अलॉय व्हील्स का एयरफ्लो बेहतर है। इन सब चीजों से इसकी एयरोडायनैमिक एफिशिएंसी बेहतर हो जाती है और रेंज भी अच्छी मिलती है। 

इसके अलावा मकेन ईवी में एक्टिव सस्पेंशन मैनेजमेंट के साथ 2 वॉल्व डैंपर्स दिए गए हैं जो डैंपिग को इलेक्ट्रॉनिकली कंट्रोल करते हैं। मकेन ईवी में एयर सस्पेंशंस दिए गए हैं जिनका ट्रैवल काफी ज्यादा है। 

कीमत और मुकाबला

पोर्श ने मकेन टर्बो ईवी की बुकिंग शुरू कर दी है जिसकी शुरूआती कीमत 1.65 करोड़ रुपये एक्सशोरूम है। कंपनी की ओर से मकेन 4 वेरिएंट की कीमत से पर्दा उठाया जाना बाकी है। मकेन ईवी की डिलीवरी 2024 की दूसरी छमाही से दी जानी शुरू होगी। भारत में पोर्श की इस इलेक्ट्रिक कार का सीधे तौर पर तो किसी से मुकाबला नहीं है मगर ये ऑडी क्यू8 ई ट्रॉन और मर्सिडीज ईक्यूई एसयूवी जैसी बड़ी लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी के मुकाबले एक परफॉर्मेंस कार के तौर पर देखी जा सकती है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

पोर्श मैकन पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

और देखें on पोर्श मैकन

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

Related न्यूज़

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience