वो सात बातें, जो महिन्द्रा केयूवी-100 को बनाती हैं कुछ खास

संशोधित: जनवरी 18, 2016 07:40 pm | अभिजीत | महिंद्रा केयूवी 100 NXT

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Mahindra KUV100 front-side

दिखने में एसयूवी जैसी और कीमत के मामले में हैचबैक यानी छोटी कार जैसी। यहां बात हो रही है ‘माइक्रो एसयूवी’ सेगमेंट की पहली कार महिन्द्रा केयूवी-100 की। वैसे तो यह फिलहाल अपने सेगमेंट में अकेली कार है लेकिन कीमत और फीचर्स को देखते हुए इसका मुकाबला हुडंई आई-10, मारूति स्विफ्ट और फोर्ड फीगो से माना जा रहा है। यहां हम बताने जा रहे हैं केयूवी-100 की वो सात बातें, जो इसे कई मायनो में दूसरी कारों से खास बनाती हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो सात चीजें... 

स्पोर्टी और इंप्रेसिव इंस्ट्रूमेंट कलस्टर

Mahindra KUV100 instrument cluster

ड्राइवर के लिहाज़ से कार का इंस्ट्रूमेंट कलस्टर बेहद महत्वपूर्ण होता है। केयूवी-100 का इंस्ट्रूमेंट कलस्टर काफी मॉर्डन, लुभावना और स्पोर्टी है। यह पहली ही नजर में ध्यान खींचता है। एनालॉग यूनिट के साथ इसमें डिजिटल इंफॉर्मेशन डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है। स्टीयरिंग व्हील भी खासा प्रभावित करता है, जो माउंट कंट्रोल बटनों के साथ आता है।

डैशबोर्ड पर गियर लिवर

Mahindra KUV100 gear lever placement

डैशबोर्ड पर जॉय स्टिक सा गियर लिवर, गियर शिफ्टिंग को आसान और तेज़ बनाता है। डैशबोर्ड पर गियर लिवर दिए जाने का फायदा यह है कि गियर बदलने के लिए बार-बार हाथ को नीचे ले जाने की जरूरत नहीं है। डैशबोर्ड फ्लोटिंग स्टाइल का है। म्यूजिक और एसी के कंट्रोल स्विच का ले-आउट भी वर्टिकल यानी ऊपर से नीचे की ओर वाला है।

सेफ्टी फीचर्स

Mahindra KUV100 ABS

सुरक्षा पर खासा ध्यान देते हुए केयूवी-100 में एबीएस-ईबीडी के अलावा एयरबैग दिए गए हैं। इसमें एबीएस स्टैण्डर्ड और एयरबैग को ऑप्शनल फीचर्स के रूप में शामिल किया गया है। 

पावरप्लांट

Mahindra KUV100

केयूवी-100 को दो नए इंजनों के साथ उतारा है। इसका 1.2 लीटर एम-फाल्कन पेट्रोल इंजन 82 पीएस की पावर के साथ 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। वहीं 1.2 लीटर का टर्बो डीज़ल इंजन 77 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देगा।

पडल लैंप्स

Mahindra KUV100 engine

केयूवी-100 के चारों दरवाजों पर नीचे की तरफ पडल लैंप्स दिए गए हैं। यह स्टाइलिश होने के साथ-साथ बड़ा ही उपयोगी फीचर है। अंधेरे में कार से उतरने के दौरान पडल लैंप्स काफी मददगार साबित होते हैं। इस सेगमेंट में यह सुविधा किसी दूसरी कार में मौजूद नहीं है।

फ्लैक्सी 6-सीटें

Mahindra KUV100 Flexi-6 seater

महिन्द्रा ने ड्राइवर व को-पैसेन्जर के बीच की खाली जगह में एक फ्लैक्सी सीट फिक्स की है। कार में आगे की तरफ ड्राइवर के अलावा दो पैसेंजर बैठ सकते हैं। वहीं इसे फोल्ड भी किया जा सकता है। फोल्ड होने पर यह आर्मरेस्ट का काम करेगी। इसे सुरक्षित बनाने के लिए एक लैप बेल्ट भी दी गई है। सुरक्षा के लिहाज़ से यह सीट कैसी रहेगी यह तो कहना मुश्किल है लेकिन इस फीचर के दम पर कार काफी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही है।

2 साल की अनलिमिटेड वॉरंटी 

Mahindra KUV100 puddle lamp

महिन्द्रा ने केयूवी-100 पर 2 साल की अनलिमिटेड किलोमीटर की वॉरंटी दी। जो सीमित किलोमीटर वारंटी की चिंता से छुटकारा दिलाएगी। आमतौर पर कंपनियां इस वॉरंटी को 30,000 से 50,000 किलोमीटर तक ही सीमित रखते हैं।

यह भी पढ़ें : 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा केयूवी 100 NXT पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience