• लॉगिन / रजिस्टर

नई हुंडई क्रेटा के मुकाबले में आएंगी ये छह कारें, जानिए कब तक होंगी लॉन्च

संशोधित: मार्च 16, 2020 01:09 pm | स्तुति | हुंडई क्रेटा

  • 663 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई (Hyundai) की नई क्रेटा एसयूवी (New Creta SUV) इन दिनों काफी चर्चाओं में है, भारत में इसे आज यानी 16 मार्च को लॉन्च किया जाएगा। सेगमेंट में इसका मुकाबला किया सेल्टोस से होगा। जल्द ही इसके मुकाबले में कुछ और नई कारें भी आने वाली हैं। यहां हम बात करेंगे उन छह कारों के बारें में जो जल्द हुंडई क्रेटा की टक्कर में आएंगी।

मारुति सुजुकी एस-क्रॉस पेट्रोल

  • लॉन्च : अप्रैल 2020
  • अनुमानित कीमत : 8.5 लाख रुपए से 12 लाख रुपए के बीच

7 Kia Seltos Rivals That Debuted At 2020 Auto Expo

मारुति एस-क्रॉस पहली बार पेट्रोल इंजन से लैस होगी। अभी यह कार 1.3 डीजल इंजन के साथ आती है। कंपनी जल्द ही इसके डीजल इंजन को बंद करेगी और इसमें अर्टिगा वाला 1.5-लीटर बीएस6 पेट्रोल इंजन शामिल करेगी। इसका पेट्रोल इंजन 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा। एस-क्रॉस में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी पहली बार मिलेगा। 

रेनो डस्टर टर्बो

  • अनुमानित लॉन्च : अगस्त 2020
  • अनुमानित कीमत : 13 लाख रुपए 

7 Kia Seltos Rivals That Debuted At 2020 Auto Expo

भारत में 1 अप्रैल से बीएस6 नॉर्म्स लागू होने जा रहे हैं। ऐसे में रेनो ने अपनी डीजल इंजन वाली कारों को बंद करने की योजना बनाई है। इसी के फलस्वरूप रेनो अपनी डस्टर एसयूवी का टर्बो पेट्रोल वेरिएंट पेश करने वाली है। इसमें नया 1.3-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 156 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक का ऑप्शन दिया जाएगा। ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस हुई डस्टर टर्बो में रेगुलर मॉडल की तुलना में कई कॉस्मेटिक बदलाव देखने को मिले थे। यह अपकमिंग कार भारत की सबसे पावरफुल कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी। 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस नई क्रेटा और सेल्टोस के मुकाबले यह कार अच्छी परफॉरमेंस देने में सक्षम होगी। अनुमान है कि यह नया 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भविष्य में निसान किक्स में भी शामिल किया जा सकता है

फोक्सवैगन टाइगन

  • अनुमानित लॉन्च : अप्रैल 2021
  • अनुमानित कीमत : 10 लाख रुपए से 16 लाख रुपए के बीच

7 Kia Seltos Rivals That Debuted At 2020 Auto Expo

फोक्सवैगन की योजना भारत में एसयूवीज़ की रेंज पेश करने की है। इसी में फोक्सवैगन की कॉम्पैक्ट एसयूवी टाइगन भी शामिल है। यह एसयूवी नए एमक्यूबी ए0 इन प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी, इसे भारत में ही तैयार किया जाएगा। इसमें दो नए टर्बो पेट्रोल 1.0-लीटर टीएसआई (110 पीएस/200 एनएम) और 1.5-लीटर टीएसआई इंजन (150 पीएस/250 एनएम) दिए जाएंगे। अनुमान है कि कंपनी भविष्य में इस फोर व्हीलर गाड़ी का सीएनजी वेरिएंट भी पेश कर सकती है। आपको बता दें कि कंपनी ने हाल ही में बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.0-लीटर टर्बो इंजन अपनी नई पोलो और वेंटो में शामिल किया है। अनुमान है कि टाइगन के इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक दिया जाएगा। इसके 1.5-लीटर इंजन के साथ डीएसजी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी मिलेगा। यह कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा के मुकाबले काफी छोटी है। हालांकि, इसमें कई प्रीमियम फीचर्स जैसे कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और बड़ा सेंट्रल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिए गए हैं।    

स्कोडा विज़न इन

  • अनुमानित लॉन्च : अप्रैल 2021
  • अनुमानित कीमत : 10 लाख रुपए से 16 लाख रुपए के बीच 

7 Kia Seltos Rivals That Debuted At 2020 Auto Expo

स्कोडा की यह एसयूवी फोक्सवैगन टाइगन वाले एमक्यूबी ए0 इन प्लेटफार्म पर बेस्ड है। बता दें कि विज़न इन कॉन्सेप्ट मॉडल को ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया गया था। इसमें टाइगन वाले 1.0-लीटर और 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिए जाएंगे। दोनों ही इंजन के साथ मैनुअल, ऑटोमैटिक और डीएसजी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया जाएगा। अनुमान है कि यह कॉम्पैक्ट एसयूवी सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध हो सकती है। यह टाइगन वाली ही फीचर लिस्ट साझा कर सकती है। इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और रिमोट फंक्शन के साथ कनेक्टेड टेक्नोलॉजी दिए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें : इस मामले में क्रेटा 2020 जैसी होगी हुंडई की यह कार, जल्द होगी लॉन्च

एमजी ज़ेडएस

  • अनुमानित लॉन्च :  2021 के शुरुआत में 
  • अनुमानित कीमत : 12 लाख रुपए से 17 लाख रूपए के बीच

7 Kia Seltos Rivals That Debuted At 2020 Auto Expo

भारत में वर्तमान में एमजी ज़ेडएस का इलेक्ट्रिक वर्जन उपलब्ध है। अब कंपनी पेट्रोल इंजन से लैस ज़ेडएस को भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है। ज़ेडएस का भारत आने वाला मॉडल फेसलिफ्ट वर्जन होगा। इसमें 1.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 160 पीएस की पावर और 230 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध एमजी ज़ेडएस में छह एयरबैग, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ 10.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और पैनोरमिक सनरूफ मिलते हैं।  

हवल एफ5

  • अनुमानित लॉन्च : 2021
  • अनुमानित कीमत : 12 लाख रूपए से 17 लाख रुपए के बीच 

7 Kia Seltos Rivals That Debuted At 2020 Auto Expo

चाइनीज़ ऑटोमेकर कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स (जीडब्ल्यूएम) ने हवल ब्रांड के तहत ऑटो एक्सपो 2020 में कई एसयूवीज को शोकेस किया था। कंपनी की हवल एफ5 कार भारत में लॉन्च होने वाली पहली एसयूवी होगी। इसे भारत में 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। एफ5 में 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 168 पीएस की पावर और 285 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है। उम्मीद है कि कंपनी भारत आने वाले मॉडल में मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी दे सकती है। चाइनीज़ मॉडल की तरह ही क्रेटा की यह प्रतिद्वंदी गाड़ी भी फीचर लोडेड होगी। इसमें 12.3-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पैनोरमिक सनरूफ, ड्यूल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : चीन ने बनाई एंटी कोरोना वायरस एसयूवी, जानिए इसके बारे में सबकुछ

द्वारा प्रकाशित

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?