• English
  • Login / Register

हुंडई क्रेटा ईवी में मिल सकती हैं किआ ईवी3 वाली ये 5 चीजें

प्रकाशित: मई 27, 2024 03:06 pm । सोनूहुंडई क्रेटा ईवी

  • 402 Views
  • Write a कमेंट

दोनों मॉडल्स में एक समान पावरट्रेन दिए जा सकते हैं, हालांकि इनके कुछ फीचर अलग हो सकते हैं

5 Things Hyundai Creta EV Can Get From The Kia EV3

किआ ईवी3 से अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पर्दा उठ चुका है। यह कंपनी की अब तक की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार है जो ई-जीएमपी प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी। इसका साइज कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों की तरह 4300 मिलीमीटर से कम है। भारत में हुंडई और किआ मोटर इस सेगमेंट में इलेक्ट्रिक कार उतारने की योजना बना रही है। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में ईवी3 कॉम्पैक्ट एसयूवी से पर्दा उठ गया है, जबकि हुंडई क्रेटा ईवी की जानकारी सामने आनी बाकी है।

यह भी पढ़ें: किआ ईवी3 vs किआ सेल्टोसः स्पेसिफिकेशन कंपरिजन

हुंडई और किआ मोटर सहयोगी ब्रांड है और ये एक-दूसरे के साथ प्लेटफार्म के साथ-साथ काफी चीजें शेयर करते हैं, ऐसे में हमारा मानना है कि हुंडई क्रेटा ईवी में किआ ईवी3 वाली ये पांच चीजें नजर आ सकती है।

इंटीरियर डिजाइन

Kia EV3 Cabin

जहां एक तरफ मारुति और टोयोटा जैसे ब्रांड अपने शेयर्ड प्रोडक्ट में एक जैसा केबिन लेआउट दे रही है, वहीं हुंडई और किआ मोटर अपने शेयर्ड मॉडल्स के केबिन में अंतर रखने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि इसके डैशबोर्ड डिजाइन में बदलाव किया जाएगा, जबकि स्क्रीन सेटअप और सेंटर कंसोल जैसी कई समानताएं नजर आ सकती है।

यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी ईडब्ल्यूएक्स इलेक्ट्रिक हैचबैक का डिजाइन भारत में हुआ पेटेंट, क्या वैगनआर का इलेक्ट्रिक अवतार होगी ये अपकमिंग कार?

हम यही चीजें क्रेटा-सेल्टोस, और आयोनिक 5-ईवी6 में भी देख चुके हैं, और क्रेटा ईवी-ईवी3 से भी हम ऐसी ही उम्मीदें करते हैं। क्रेटा ईवी में अलग केबिन थीम और अलग डैशबोर्ड मिलेगा, जबकि इसमें ईवी3 की तरह ड्यूल-इंटीग्रेटेड स्क्रीन, पतले एसी वेंट्स, और मिलता-जुलता सेंटर कंसोल दिया जाएगा। किआ ईवी3 एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार होगी जबकि क्रेटा ईवी इतनी प्रीमियम नहीं होगी।

फीचर

Kia EV3 Screen Setup

किआ ईवी3 और हुंडई क्रेटा ईवी दोनों एक ही सेगमेंट की कार होगी, ऐसे में इनमें फीचर भी मिलते-जुलते होंगे। हालांकि कुछ फीचर एक-दूसरे से अलग हो सकते हैं, लेकिन अधिकांश फीचर इनमें कॉमन होंगे।

हमारा मानना है कि हुंडई क्रेटा ईवी में किआ ईवी3 की तरह ड्यूल 12.3-इंच डिस्प्ले (इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन और ड्राइवर डिस्प्ले), रियर एसी वेंट्स के साथ टच-इनपुट ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एम्बिएंट लाइटिंग, क्रूज कंट्रोल, व्हीकल-टू-लोड (वी2एल), और पैनोरमिक सनरूफ दिया जा सकता है। हालांकि 12-इंच हेड्स-अप डिस्प्ले केवल ईवी3 में ही मिल सकती है।

सेफ्टी और एडीएएस

Kia EV3 ADAS Radar

किआ ईवी3 में लेवल 2 एडीएएस (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) दिया गया है, और चूंकि क्रेटा व सेल्टोस में भी यह एडीएएस सेटअप दिया गया है, ऐसे में क्रेटा ईवी में भी ईवी3 वाला एडीएएस सेटअप दिया जा सकता है।

इस सेटअप के तहत फॉरवर्ड कोलिशन वार्निंग, रियर कोलिशन वार्निंग, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, लैन कीप असिस्ट, और अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे फंक्शन मिलते हैं। इसके अलावा इसमें कई एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, 360-व्यू कैमरा और फ्रंट व रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर भी दिए जा सकते हैं।

बैटरी पैक और रेंज

Kia EV3 Charger

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में किआ ईवी3 में दो बैटरी पैकः 58.3केडब्ल्यूएच और 81.4केडब्ल्यूएच की चॉइस दी गई है। लेकिन भारत में ईवी3 में छोटा 58.3केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया जाएगा, क्योंकि बड़े बैटरी पैक वाले मॉडल को ज्यादा कीमत के चलते यहां उतारने की संभावनाएं कम है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि क्रेटा इलेक्ट्रिक में भी यही बैटरी पैक दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: नई किआ ईवी6 से उठा पर्दा, जानिए क्या कुछ मिलेगा खास

यह बैटरी पैक फ्रंट व्हील ड्राइव सेटअप में आता है और इसकी डब्ल्यूएलटीपी सर्टिफाइड रेंज 400 किलामीटर से ज्यादा हो सकती है।

परफॉर्मेंस

Kia EV3 Front

किआ ईवी3 बैटरी पैक को एक इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है जिसका पावर आउटपुट 204 पीएस और 283 एनएम है। क्रेटा इलेक्ट्रिक में भी यही सिंगल मोटर सेटअप दिया जा सकता है। ईवी3 में यह पावरट्रेन 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 7.5 सेकंड लेता है और इसकी टॉप स्पीड 170 किलोमीटर प्रति घंटा है।

यह भी पढ़ें: टाटा पंच ईवी रियल वर्ल्ड फास्ट चार्जिंग टेस्ट: इस इलेक्ट्रिक कार को चार्ज होने में लगता है कितना समय? जानिए यहां

हालांकि यह देखते हुए कि हुंडई को इसे ईवी3 से अफोर्डेबल बनाना होगा, ऐसे में भारत आने वाली क्रेटा इलेक्ट्रिक को कम परफॉर्मेंस के साथ पेश किया जा सकता है। इससे कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी की ओवरऑल रेंज बेहतर हो सकती है।

संभावित प्राइस और कंपेरिजन

Kia EV3 Rear

हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक को अगले साल लॉन्च किया जाएगा और इसकी कीमत 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। इसे भारत में कई बार कवर से ढ़के हुए टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। इसका मुकाबला एमजी जेडएस ईवी और टाटा कर्व ईवी से रहेगा।

यह भी देखेंः हुंडई क्रेटा ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई क्रेटा ईवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

explore similar कारें

कार न्यूज़

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience