• English
  • menu
  • Login / Register

मर्सिडीज़-बेंज एस-क्लास 2021 से उठा पर्दा, जानिए इसके बारे में 5 खास बातें

प्रकाशित: सितंबर 04, 2020 01:27 pm । भानुमर्सिडीज एस-क्लास

  • 5129 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • 48वॉट माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 3.0 लीटर इनलाइन सिक्स पेट्रोल और डीजल इंजन का मिलेगा विकल्प
  • साइज के हर मोर्चे पर अपने मौजूदा मॉडल से बड़ी होगी नई एस-क्लास
  • काफी स्लीक होगा लुक और नई स्टाइल के ​एलिमेंट्स आएंगे नजर
  • इसमें मिलेंगे ऑगमेंटेड रियलिटी, लेवल 3 ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी और अडेप्टिव एंबिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स
  • नई एस-क्लास को 2021 में किया जा सकता है लॉन्च

मर्सिडीज़-बेंज (Mercedes-Benz) ने एस-क्लास के न्यू जनरेशन मॉडल से पर्दा उठाया है। इस लग्जरी सेडान को कुछ बड़े अपग्रेड्स दिए गए हैं। वहीं इसके मैकेनिकल पार्ट में भी बदलाव हुए हैं। अपकमिंग एस-क्लास में इसके मौजूदा मॉडल से क्या होगा बेहतर? ये हम 5 पॉइन्ट्स के जरिए जानेंगे आगे:

लग्जरी फैक्टर्स

नई एस-क्लास में एक नहीं दो नहीं बल्कि 5 डिस्प्ले दी गई है। इनमें तीन डिजिटल डिस्प्ले तो रियर में और एमबक्स इंटरफेस के साथ एक बड़ा 12.8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें 3डी व्यू वाली ड्राइवर डिस्प्ले भी दी गई है जो कि इसकी पांचवी डिस्प्ले है। सेंटर कंसोल में कंट्रोल बटन नहीं दिए गए हैं, इसके बजाए इसे इंफोटेनमेंट सिस्टम के जरिए ही कंट्रोल किया जा सकेगा। 

नया डिजाइन

मर्सिडीज-बेंज ने इस लग्जरी सेडान की लंबाई 54 मिलीमीटर, ऊंचाई 10 मिलीमीटर और चौड़ाई 55 मिलीमीटर तक बढ़ा दी है। वहीं इसका व्हीलबेस भी 71 मिलीमीटर तक एक्सटेंड हो गया है जो कि इसका स्टैंडर्ड व्हीलबेस मॉडल होगा। इससे ज्यादा लंबे व्हीलबेस वाले मॉडल की लंबाई 34 मिलीमीटर, ऊंचाई 12 मिलीमीटर और व्हीलबेस 51 मिलीमीटर तक बढ़ा दिया गया है। 

एस-क्लास में डिजिटल लाइट सिस्टम वाले नए हेडलैंप्स, सायबरपंक पैटर्न के साथ रैपराउंड टेललाइट्स और नए डिजाइन के अलॉय व्हील दिए गए हैं जो कि 18 से 21 इंच की रेंज में उपलब्ध होंगे। इन सब एलिमेंट्स के रहते नई एस-क्लास का डिजाइन पहले से पतला हो गया है। इसके अलावा ये सबसे ज्यादा एयरोडायनैमिकली एफिशिएंट कार भी हो गई है। इसका ड्रैग कोफिशिएंट महज 0.22 है। 

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकारी बेड़े में टाटा नेक्सन और हुंडई कोना ईवी शामिल कर रही है भारत सरकार

पहले से और भी ज्यादा हुई ​फीचर रिच

नई एस-क्लास में दिया गया एमबक्स सिस्टम पैसेंजर और ड्राइवर सीट के लिए सात कस्टम सेटिंग सेव कर सकता है। यदि आपके पास मर्सिडीज़ की कोई दूसरी कार भी है तो ये सिस्टम इन सेटिंग्स को उसमें भी ट्रांसफर कर सकता है। इसके अलावा इसमें एनर्जाइजिंग कंफर्ट कंट्रोल का फीचर भी दिया गया है जो आपकी स्मॉर्टवॉच या स्मार्टफोन से स्ट्रेस लेवल, उम्र और स्लीप पैटर्न का डेटा लेकर आपके लिए एक पर्सनल ट्रेनर की तरह काम करेगा। इसके अलावा एस-क्लास में लेवल  ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी भी दी गई है जो मुश्किल भरे पार्किंग स्पॉट में कार को पार्क करने में मदद करता है। 

एस-क्लास के हेडअप डिस्प्ले में ऑगमेंटेड रियलिटी का फीचर दिया गया है जो नेविगेशन सिस्टम और सनरूफ को खोलने बंद करने के लिए जैस्चर कंट्रोल जैसे सिस्टम्स को कंट्रोल करता है। एंबिएंट लाइटिंग का फीचर भी ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट के लिए दी गई कॉलिजन वॉर्निंग के साथ काम करेगा। 

पावरट्रेन ऑप्शंंस

मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास के मौजूदा मॉडल में 3.0 लीटर इनलाइन सिक्स पेट्रोल और डीजल इंजन का ऑप्शन दिया गया है और अब इसमें दोनों इंजन के साथ 48वोल्ट की माइल्ड हाइब्रिड असिस्टेंस भी मिलने जा रही है। इसका पेट्रोल इंजन 367 पीएस की पावर और 550 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा और माइल्ड हाइब्रिड के साथ ये 435 पीएस की पावर और 520 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। दूसरी तरफ इसके डीजल इंजन का आउटपुट क्रमश: 286पीएस/600एनएम और 330पीएस/700एनएम होगा। इसके सभी मॉडल की टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में केवल 4.9 सेकंड का समय लगेगा। 

क्या होगी कीमत?

मर्सिडीज जल्द ही वी8 इंजन के साथ प्लग इन हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पेश करने जा रही है जिसकी रेंज 100 किलोमीटर होगी। ये टेक्नोलॉजी ऑल इलेक्ट्रिक ईक्यूएस के एएमजी और मेबैक वर्जन में दी जाएगी, जिसकी रेंज 700 किलोमीटर होगी। 

भारत में एस-क्लास के मौजूद मॉडल की प्राइस 1.8 करोड़ रुपये है जिसका मुकाबला बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज और ऑडी ए8 से है। भारत में एस-क्लास का नेक्सट जनरेशन मॉडल 1.4 करोड़ रुपये के प्राइस टैग के साथ 2021 तक लॉन्च हो सकता है।

यह भी पढ़ें: फेस्टिवल सीजन शुरू होने से पहले ही ऑटो सेक्टर ने पकड़ी रफ्तार, अगस्त में कारों को मिली बंपर डिमांड

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मर्सिडीज एस-क्लास पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
R
rahul
Sep 4, 2020 4:38:17 PM

Price of it

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

    ट्रेंडिंगलक्ज़री

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience