• लॉगिन / रजिस्टर

2021 हुंडई एलांट्रा से उठा पर्दा, जानिए क्या है इसमें खास

संशोधित: मार्च 18, 2020 10:08 pm | सोनू | हुंडई एलांट्रा 2021

  • 1984 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई (Hyundai) ने हॉलीवुड के एक इवेंट में 2021 एलांट्रा से पर्दा उठाया है। इसे नए डिजाइन के साथ पेश किया गया है जो कि हुंडई की ले फिल रफ कॉन्सेप्ट से प्रेरित है। कंपनी ने इसका कॉन्सेप्ट जिनेवा मोटर 2018 में शोकेस किया था, इसके बाद इसे ऑटो एक्सपो 2020 में भी पेश किया गया था। 

नई हुंडई एलांट्रा (New Hyundai Elantra) में आगे की तरफ लेटेस्ट कास्केडिंग ग्रिल दी गई है, इसके दोनों ओर एलईडी हेडलैंप दिए गए हैं। ग्रिल के ऊपर की तरफ कंपनी का लोगो दिया गया है जो एक स्ट्रिप के जरिए दोनों ओर लगे हेडलैंप को आपस में जोड़ता है। कार का बोनट भी नया है। साइड प्रोफाइल में ध्यान दें तो यहां कूपे कार जैसी स्लोपिंग रूफलाइन और शार्प कर्व लाइनें दी गई है जो इसे अग्रेसिव लुक देती है। कार का पीछे वाला हिस्सा भी काफी पसंद आने वाला है। यहां टी-शेप एलईडी एलीमेंट के साथ पतले टेललैंप दिए गए हैं। कार के बूट लिड पर एक एलईडी स्ट्रिप दी गई है जो दोनों ओर लगे टेललैंप को आपस में जोड़ती है। 

नई हुंडई एलांट्रा के केबिन को भी नए सिरे से डिजाइन किया गया है। इसमें ऑडी की तरह कनेक्टेड एसी वेंट दिए गए हैं। केबिन को मॉडर्न लुक देने के लिए कंपनी ने इसमें ड्यूल-स्क्रीन सेटअप दिया गया है। इनमें एक 10.25 इंच की स्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए और दूसरी 10.25 इंच की स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए है। इसका नया स्टीयरिंग व्हील नई क्रेटा से प्रेरित है। 

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस के कारण ऑटो सेल्स में आई गिरावट, 2 महीने तक और चल सकती है बीएस4 कारों की बिक्री

2021 हुंडई एलांट्रा (2020 Hyundai Elantra) को नए प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, ऐसे में इसकी साइज में भी कुछ बदलाव हुए हैं। नई हुंडई एलांट्रा की साइज इस प्रकार हैः-

 

मौजूदा एलांट्रा

2021 एलांट्रा

लंबाई

4620 मिलीमीटर

4675 मिलीमीटर (+55 मिलीमीटर)

चौड़ाई

1800 मिलीमीटर

1825 मिलीमीटर (+25 मिलीमीटर)

ऊंचाई

1465 मिलीमीटर

1445 मिलीमीटर (-20 मिलीमीटर)

व्हीलबेस

2700 मिलीमीटर

2720 मिलीमीटर (+20 मिलीमीटर)

 

नई हुंडई एलांट्रा पहले की तरह फीचर लोडेड सेडान कार है। इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी, 64 एम्बिएंट लाइटिंग, बोस साउंड सिस्टम, ड्यूल-जोन एसी, वायरलैस मोबाइल चार्जिंग, एनएफसी इनेबल डिजिटल कार की और वॉइस कमांड के लैस कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर दिए गए हैं। कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी की बदौलत कार के एसी, सनरूफ और वेंटिलेटेड सीट समेत कई फीचर को वॉइस कमांड के जरिए ऑपरेट किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें : क्या फर्क है नई और पुरानी हुंडई क्रेटा में, जानिए यहां

पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इसमें फ्रंट कोलिशन असिस्ट, लैन कीप असिस्ट, हाई बीम असिस्ट, पार्किंग कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, स्मार्ट क्रूज कंट्रोल और हाईवे ड्राविंग असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इनमें से अधिकांश फीचर्स रडार बेस्ड सिस्टम पर काम करते हैं, ऐसे में ये फीचर भारत आने वाली नई एलांट्रा में मिलने की संभावनाए कम ही हैं। 

2021 एलांट्रा को केवल पेट्रोल इंजन में पेश किया गया है। इसमें 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 147 पीएस की पावर और 179 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है। मौजूदा एलांट्रा की बात करें तो इसमें भी 2.0 लीटर इंजन दिया गया है। हालांकि इसमें इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है। 

हुंडई ने एलांट्रा में पहली बार हाइब्रिड पावरट्रेन भी दिया है। इसमें 1.6 लीटर जीडीआई इंजन के साथ 32किलोवॉट मोटर दी गई है। इनकी संयुक्त पावर 139 पीएस और टॉर्क 264 एनएम है। रेगुलर एलांट्रा की तरह हाइब्रिड वर्जन में भी सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है। कंपनी का कहना है कि एलांट्रा हाइब्रिड 21 किलोमीटर प्रति लीटर से ज्यादा का माइलेज देगी। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि हाइब्रिड एलांट्रा को भारत में नहीं उतारा जाएगा। भारत में इस सेडान कार को डीजल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है। 

भारतीय कार बाजार की बात करें तो यहां कंपनी ने अक्टूबर 2019 में एलांट्रा के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च किया था। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि भारत में नई एलांट्रा को 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। लॉन्च के बाद इस कार का मुकाबला होंडा सिविक और स्कोडा ऑक्टाविया से होगा।

यह भी पढ़ें : हुंडई ने बंद किया एलीट आई20 का बीएस4 डीजल वेरिएंट, अब केवल पेट्रोल मॉडल ही खरीद सकेंगे ग्राहक

द्वारा प्रकाशित

हुंडई एलांट्रा 2021 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?