• लॉगिन / रजिस्टर

नई होंडा सिविक में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी, जानिए यहां

प्रकाशित पर Mar 26, 2019 05:30 PM द्वारा Saransh for होंडा सिविक

  • 334 व्यूज़
  • Write a कमेंट

होंडा की नई सिविक सेडान भारत में लॉन्च हो चुकी है। भारत में इस कार ने करीब छह साल बाद वापसी की है। नई सिविक पहले से ज्यादा आकर्षक और फीचर लोडेड कार है। यहां हम बात करेंगे नई होंडा सिविक की खासियतों और इस में मौजूद कमियों के बारे में...

नई होंडा सिविक की खासियतें:-

डिजाइन

पुरानी सिविक अपने सेगमेंट की बाकी कारों से काफी अलग नज़र आती थी, नई सिविक भी इस मामले में ज्यादा अलग नहीं है। सेगमेंट की बाकी कारें जहां पारंपरिक सेडान वाला लुक लिए हुए है, वहीं नई सिविक को कूपे जैसा डिजाइन दिया गया है। नई सिविक में ऑल एलईडी एक्सटीरियर लाइटिंग पैकेज, इंटीग्रेेटेड रियर स्पॉइलर और ड्यूल टोन 17 इंच अलॉय व्हील जैसे फीचर दिए गए हैं।

क्वालिटी

नई सिविक में टॉप क्वालिटी वाले मैटेरियल का इस्तेमाल हुआ है। यहां तक की कार के अंदर इस्तेमाल किया गया प्लास्टिक भी लंबे समय तक टिकने वाला दिखता है। डैशबोर्ड पर सॉफ्ट टच मैटेरियल और सीटों पर लैदर अपहोल्स्ट्री दी गई है, जो केबिन में प्रीमियम अहसास लाते हैं।

हैंडलिंग

इस में कोई संदेह नहीं की नई सिविक का डिजायन आकर्षक है, बात जब हैंडलिंग की आती है तो यह ड्राइवर के फेस पर और ज्यादा स्माइल ला देती है। मोड़ों पर ये काफी चुस्ती से चलती है और एकदम नियंत्रित रहती है। इसका स्टीयरिंग काफी स्मूद है जिससे कार चलाते वक्त ड्राइवर का कोफिंडेंस बना रहता है।

चलाने में आसान

सिविक में लगे इंजन इसकी ड्राइविंग को काफी आसान बना देते हैं। कार में सीवीटी पेट्रोल इंजन लगा है जो स्मूद ड्राइविंग का अनुभव देता है। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आने वाला डीज़ल इंजन भी पावर देने में काफी सक्षम है। अंतरराष्ट्रीय मॉडल के मुकाबले भारतीय सिविक के सस्पेंशन सिस्टम ज्यादा अच्छे से सैट किए गए हैं। आगे के सस्पेंशन को 20 मिलीमीटर और पीछे के सस्पेंशन को 15 मिलीमीटर तक उठाया गया है। ये सस्पेंशन सिस्टम देश की कुछ खराब स्थिति वाली सड़कों पर अपना काम अच्छे से करते हैं। कार का नॉइस इंसुलेन सिस्टम भी काफी अच्छा है जिससे पूरे केबिन के अंदर शांति बनी रहती है।

फीचर लोडेड

नई सिविक में होंडा लेन वॉच कैमरा, साइड मार्कर लैंप और रिमोट इंजन स्टार्टर फीचर दिया गया है। ये सभी फीचर इस सेगमेंट की किसी कार में पहली बार दिए गए हैं। कार में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7 इंच ड्राइवर इंफोर्मेशन डिस्प्ले, 8 स्पीकर साउंड सिस्टम, सनरूफ, रियर एसी वेंट, ड्यूल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, फ्रंट फॉग लैंप और ऑल एलईडी एक्सटीरियर लाइटिंग पैकेज जैसे फीचर भी दिए गए हैं।

सेफ्टी

नई सिविक की सेफ्टी फीचर लिस्ट काफी लंबी है। इसका केबिन जितना आकर्षक है उतनी ही ये कार सेफ भी है। इसमें 4 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, व्हीकल स्टेबिलिटी असिस्ट, हिल स्टार्ट असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर दिए गए हैं। कार के टॉप वेरिएंट में कर्टेन एयरबैग और पॉप-अप बोनट जैसे फीचर मिलते हैं।

नई होंडा सिविक को ना पसंद करने की वजह

जगह की कमी

नई होंडा सिविक को भारत की सड़कों के हिसाब से तैयार किया गया है। फिर भी ये बैठने वालों को कंफर्ट के मामले में थोड़ी कमी महसूस होती है। यह ज्यादा झुकी हुई सेडान कार है इसमें अंदर प्रवेश करना और बाहर निकलना काफी मुश्किल है। जोड़ों के दर्द से पीड़ित बुजुर्ग पैसेंजर को अपने घुटनों पर ज्यादा ज़ोर देना पड़ता है।

इन फीचर की खलती है कमी

नई सिविक एक फीचर लोडेड कार है, लेकिन फिर भी इस कार में कई फीचर का अभाव है। इसमें आपको पावर्ड फ्रंट पैसेंजर सीट, रियर चार्जिंग सॉकेट और फ्रंट पार्किंग सेंसर जैसे फीचर नहीं मिलते हैं। इसमें स्प्लिट फोल्डिंग रियर सीट की कमी खलती है। ये फीचर अंतरराष्ट्रीय मॉडल में दिया गया है।

गियरबॉक्स विकल्प भी कम

मुकाबले में मौजूद कारों की तुलना में नई सिविक में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प हर इंजन के साथ नहीं मिलता। इसके 1.8 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ केवल कंटीन्यूअस वेरिएबल गियरबॉक्स मिलता है। वहीं डीज़ल इंजन केवल मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। नई सिविक के पेट्रोल वेरिएंट में यदि मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प होता तो ये कार लोगों को और भी पसंद आती। ऐसे ही इसके डीज़ल इंजन के साथ में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की भी कमी खलती है।

कार में स्पेस का अभाव

कार में स्पेस की बात करें तो ऐसा लगता है कि होंडा ने इस जगह कार को अपग्रेड नहीं किया है। होंडा सिटी एक 5 सीटर कार है जिसका बूट स्पेस भी सिविक के मुकाबले ज्यादा अच्छा है।

यह भी पढें : 2019 होंडा सिविक का कौन सा वेरिएंट रहेगा बेहतर, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

होंडा सिविक पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
K
kadesh nippani
Apr 5, 2019 8:41:15 AM

Cost very high

    जवाब
    Write a Reply
    1
    A
    anil kumar sabharwal
    Apr 1, 2019 10:11:22 AM

    Cost is very high 15lk ke as pas honi chahiye deluxe ki 16lk

      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

      एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
      ×
      आपका शहर कौन सा है?