• लॉगिन / रजिस्टर

एमजी ग्लोस्टर : कैसी होनी चाहिए लग्जरी एसयूवी, इस कार ने समझाए हैं इसके सही मायने

प्रकाशित: दिसंबर 11, 2020 06:59 pm । sponsoredएमजी ग्लॉस्टर

  • 74 व्यूज़
  • Write a कमेंट

एक मॉडर्न लग्जरी एसयूवी कार कैसी होनी चाहिए? इसका जवाब कुछ समय पहले तक भारत में मौजूद किसी भी फुल-साइज़ एसयूवी में नहीं मिलता था और इनमें से अधिकतर कारें ग्राहकों की उम्मीदों पर खरा भी नहीं उतरती थी। लेकिन, अब एमजी मोटर्स की नई फुल-साइज़ एसयूवी ग्लोस्टर से आपको इस सवाल का जवाब मिल सकता है। यह मॉडर्न एसयूवी कई एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस है, साथ ही इसमें कई प्रीमियम फीचर्स भी दिए गए हैं।

लग्जरी एसयूवी एमजी ग्लोस्टर को खरीदना एक अच्छा ऑप्शन कैसे है, इसके बारे में हम जानेंगे यहां:- 

बड़ा साइज़ 

एमजी ग्लॉस्टर का साइज़ काफी बड़ा है। यह सेगमेंट की सबसे लंबी व ऊंची एसयूवी है। इसकी लंबाई और ऊंचाई क्रमशः 4985 मिलीमीटर और 1867 मिलीमीटर है। वहीं, इसकी चौड़ाई 1926 मिलीमीटर है। 

यह कार ना सिर्फ दिखने में बाहर से बड़ी लगती है, बल्कि इसका बड़ा साइज़ केबिन के अंदर बैठकर भी पता चलता है। केबिन के अंदर बैठे पैसेंजर्स को इसमें अच्छा-ख़ासा लेगरूम व नीरूम स्पेस मिलता है। रियर साइड पर इसमें तीन पैसेंजर्स कम्फर्टेबल पोज़िशन में बैठ पाते हैं। इस एसयूवी कार का केबिन बेहद स्पेशियस है, ऐसे में इसमें कई घंटों तक बैठकर समय बिताया जा सकता है। यह लंबे हाइवे ट्रिप्स के लिए एक परफेक्ट कार साबित होती है। 

पावरफुल इंजन 

बड़े केबिन के अलावा इस बड़ी एसयूवी कार में पावरफुल इंजन भी दिया गया है। इसमें बीएस6 नॉर्म्स से लैस 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 1500 से 2400 आरपीएम पर 218 पीएस की पावर और 480 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है।  

यह कार अपने ट्विन-टर्बो इंजन के साथ सेगमेंट में सबसे ज्यादा पावर और टॉर्क हासिल करने में सक्षम रही है। इसमें लगे ट्विन-टर्बोचार्जर ग्लॉस्टर को ना सिर्फ हाइवे ड्राइविंग को लिए अच्छा बनाते हैं, बल्कि टर्बो लैग को कम करते हुए सिटी में भी इस कार की ड्राइविंग को आसान बनाते हैं।

सभी रास्तों पर चल सकती है ये कार

इस फुल-साइज़ एसयूवी को ना सिर्फ हाइवे और शहर के भीड़भाड़ वाले इलाकों में चलाया जा सकता है, बल्कि इसे टूटी-फूटी व उबड़ खाबड़ सड़कों पर भी आसानी से ड्राइव किया जा सकता है। इसमें 210 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है जो सेगमेंट में सबसे अच्छा है। चाहे रोड कंडीशन कैसी भी हो, ग्लॉस्टर हर तरह की सड़क को आसानी से पार कर लेती है।

ग्लॉस्टर के व्हील्बेस का साइज़ 2950 मिलीमीटर है जो सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। हाइवे राइडिंग के दौरान यह कार एकदम स्टेबल लगती है। चाहे आप स्लो या फिर फुली लोडेड केबिन और बूट के साथ ग्लॉस्टर को ड्राइव कर रहे हों, इसका ग्राउंड क्लियरेंस और व्हीलबेस सुनिश्चित करता है कि रोड की स्थिति की वजह से इसका राइडिंग एक्सपीरिएंस कभी भी ख़राब ना हो।

एडवांस टेक्नोलॉजी 

टेक्नोलॉजी के मामले में भी ग्लॉस्टर सेगमेंट की दूसरी कारों को कड़ी टक्कर देती आती है। इस एसयूवी में कई एडवांस सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए गए हैं।

इस 6 सीटर कार में एडीएएस (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) के साथ ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी दी गई है। इसके तहत अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट,  इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स शामिल हैं। यह सभी फीचर्स ड्राइवर की राइड्स को एकदम रिलैक्सिंग बनाते हैं।

इसमें अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल का अपडेट वर्जन कन्वेंशनल क्रूज़ कंट्रोल फीचर दिया गया है। यह फीचर ना सिर्फ आपके द्वारा सेट की गई क्रूजिंग स्पीड को मेंटेन करता है बल्कि आगे चल रहे व्हीकल के पास आने पर स्पीड को स्लो कर देता है। इसके बाद लेन के क्लीयर होने पर ये ऑटोमैटिकली गाड़ी की सेट स्पीड पर ही उसे ले आता है।

इसमें ऑटोनॉमस ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी भी दी गई है जो सड़क पर अचानक से कोई भी बाधा आने या सामने से कोई भी वाहन के आने पर जल्दी से ब्रेक लगा देती है। वहीं, इसका लेन कीप असिस्ट फीचर ड्राइवर को लेन को लेकर अलर्ट देने का काम करता है।

इसके अलावा इस एसयूवी में सेगमेंट का सबसे बड़ा 12.3-इंच का एचडी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल को सपोर्ट करता है। इसके इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एमजी आई-स्मार्ट इंटरनेट सूट भी मिलता है। यह सभी एडवांस फीचर्स एमजी ग्लॉस्टर को भारत की एक स्मार्ट फुल-साइज़ एसयूवी कार बनाते हैं।

कंफर्ट की भरमार 

एमजी ने ग्लॉस्टर कार के साथ कई सारे सेगमेंट बेंचमार्क भी सेट किए हैं। लेकिन, लग्ज़री एसयूवी के खरीददारों के लिए जो चीज़ सबसे ज्यादा मायने रखती है वो है कम्फर्ट।

इस एसयूवी में स्पेशियस इंटीरियर के साथ पैनोरमिक सनरूफ फीचर भी दिया गया है। यह एक बेहद कम्फर्टेबल कार है। इसमें सेकंड रो पर कैप्टेन सीटें, सीटों पर लैदर फिनिश, हर पैसेंजर के लिए अलग-अलग आर्मरेस्ट और स्लाइड व रेक्लाइन फंक्शन वाली सीटें दी गई हैं।

यदि आप ग्लॉस्टर की ड्राइवर सीट पर बैठकर बाहर का व्यू एन्जॉय करना चाहते हैं तो उसका ऑप्शन भी इसमें दिया गया है। इसमें ड्राइवर सीट के लिए 12-वे इलेक्ट्रॉनिक सीट एडजस्टमेंट, मेमोरी फंक्शन और सीट मसाज फीचर भी दिया गया है।

लग्जरी एसयूवी सेगमेंट में नए आयाम स्थापित करेगी ये कार

एमजी ग्लॉस्टर स्पेस, पावर, टेक्नोलॉजी और लग्ज़री फीचर्स को लेकर बेहद अच्छी है। कंपनी ने इस कार के साथ फुल-साइज़ एसयूवी सेगमेंट में एक नया स्टैंडर्ड सेट किया है। यह मॉडर्न एसयूवी का एक अच्छा उदाहरण है। 

यदि आपको एमजी ग्लोस्टर की टेस्ट ड्राइव लेनी है या फिर इसे खरीदना है तो आप आज ही नज़दीकी एमजी डीलरशिप पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

एमजी ग्लॉस्टर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
We need your सिटी to customize your experience