• लॉगिन / रजिस्टर

एमजी ग्लोस्टर : दमदार परफॉर्मेंस और लग्जरी फीचर्स की भरमार

प्रकाशित: दिसंबर 08, 2020 02:09 pm । sponsoredएमजी ग्लॉस्टर

  • 69 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लाइफ में बैलेंस होना काफी जरूरी है, भले ही फिर आप राजनीति में हो, कॉर्पोरेट सेटअप में काम करते हों या आर्टिस्ट हों। एसयूवी कारों के मार्केट में आप देखेंगे कि काफी सारे मैन्यूफैक्चरर्स केवल ऑफ रोडिंग के अनुकूल कारें तैयार करने पर ध्यान दे रहे हैं। वहीं कुछ मैन्यूफैक्चरर्स लग्जरी फेक्टर को अहमियत देते हैं। नतीजतन कस्टमर्स को किसी ना किसी बात के लिए अंत में समझौता करना ही पड़ता है। लेकिन अब एमजी मोटर्स ने ग्लोस्टर एसयूवी को उतारकर लोगों की इस समस्या को भी दूर कर दिया है।

एमजी ग्लोस्टर : हर फैक्टर मौजूद

नई लग्जरी एसयूवी एमजी ग्लोस्टर में हर वो बात मौजूद है जो इस सेगमेंट की कार में आज की जरूरत है। ये ऑफ रोडिंग के लिहाज से भी शानदार है और इसमें प्रीमियम लग्जरी फीचर्स भी मौजूद हैं।

एमजी मोटर्स ने ग्लोस्टर को 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था जिसके बाद से ये एसयूवी काफी चर्चाओं में रही थी। शानदार स्टांस, दमदार लुक्स और बड़े साइज के चलते ये एसयूवी कार काफी आकर्षक लगती है। एमजी ग्लॉस्टर के फ्रंट में हाई सेट बोनट, एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ अडेप्टिव एलईडी हेडलैंप्स, बड़ी मल्टी स्लेटेड क्रोम ग्रिल और वर्टिकल शेप के फॉग लैंप्स दिए गए हैं।

इसके साइड प्रोफाइल की बात करें तो यहां 19 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील दिए गए हैं जिनकी बदौलत इस एसयूवी को शानदार हाई स्पीड परफॉर्मेंस मिलती है। ग्लोस्टर के रियर में रैपअराउंड एलईडी टेललैंप्स और ड्यूल बैरल ट्विन क्रोम एग्जॉस्ट सिस्टम दिया गया है। इसकी रूफ रेल्स और साइड स्टेपर की फिनिशिंग लग्जरी अहसास कराती है। वहीं क्रोम हैंडल्स और लोगो प्रोजेक्शन के साथ आउटसाइड मिरर भी काफी आकर्षक लगते हैं।

एमजी ग्लोस्टर की लंबाई 4985 मिलीमीटर है। इसकी ऊंचाई 1867 मिलीमीटर, चौड़ाई 1926 मिलीमीटर और व्हीलबेस 2950 मिलीमीटर है।

ऑफ रोडिंग क्षमता

ग्लोस्टर का ग्राउंड क्लीयरेंस इतना अच्छा है कि ऑफ रोडिंग करते हुए कोई परेशानी नहीं आ सकती है। 210 मिलीमीटर के ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आप इस एसयूवी के साथ कहीं भी जा सकते हैं। ऑफ रोडिंग करने के लिए इस गाड़ी में फीचर्स की भी कोई कमी नहीं है। इसमें बोर्गवॉर्नर ट्रांसफर केस रियर डिफ्रेंशियल के साथ फोर व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है जो ऑप्शनल है। इसके अलावा इस एसयूवी में अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल सिस्टम जैसा फीचर भी मौजूद है जो आपको स्पीड मेंटेन रखने और दूसरे व्हीकल से दूरी मेंटेन करने में मदद करता है। साथ ही इस गाड़ी में कॉलिजन वॉर्निंग, ऑटोमैटिक इमरजैंसी ब्रेकिंग, लेन चेंज वॉर्निंग और ड्राइवर फेटिग रिमाइंडर सिस्टम भी दिया गया है।

स्टॉपिंग पावर के लिए एमजी ग्लोस्टर में के चारो व्हील्स पर डिस्क ब्रेक्स जैसा जरूरी फीचर मौजूद है। ये ब्रेक्स एबीएस, ईबीडी और ब्रेक असिस्ट से लैस है। पहाड़ी एरिया में स्मूद ड्राइविंग के लिए इस गाड़ी में हिल स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल और रोल मूवमेंट इंटरवेंशन सिस्टम जैसा फीचर भी दिया गया है। इस एसयूवी में लोड बदलने और वजन की कंडीशन बैलेंस करने के लिए ईएसपी यानी इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और टीसीएस यानी ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

सेफ्टी और सिक्योरिटी

सेफ्टी के लिए एमजी ग्लोस्टर में ड्यूल फ्रंट, साइड और फुल लेंथ कर्टेन एयरबैग्स दिए गए हैं। इसमें ड्राइवर के लिए इनोवेटिव ऑटो पार्क असिस्ट जैसा फीचर भी दिया गया है जो तंग पार्किंग लॉट में भी गाड़ी को खड़ा करने में ड्राइवर की मदद करता है। ये सिस्टम सेंसर और कैमरे का इस्तेमाल करते हुए पार्किंग स्पेस डिटेक्ट कर लेता है और बिना किसी मैनुअल इनपुट के इस एसयूवी को पार्क करने में मदद करता है। इसके अलावा इस एसयूवी में 360 डिग्री रियर कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स भी दिए गए हैं जो इस बात की गारंटी देते हैं कि तंग पार्किंग स्पेस में आपको गाड़ी लगाने में कभी दिक्कत नहीं आएगी। अन्य सेफ्टी फीचर्स में स्पीड वॉर्निंग अलर्ट, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक, सभी पैसेंजर्स के लिए 3 पॉइन्ट सीटबेल्ट और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर शामिल हैं।

इंजन और गियरबॉक्स

एमजी ग्लोस्टर में 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दो तरह की ट्यूनिंग के साथ दिया गया है जिसमें 2.0 लीटर टर्बो का आउटपुट  (163पीएस/375एनएम)​ है जबकि 2.0 लीटर ​ट्विन टर्बो का आउटपुट (218पीएस/480एनएम) है। इसके 2.0 लीटर टर्बो डीजल इंजन के साथ 2 व्हील ड्राइव कॉन्फिग्रेशन दिया गया है, वहीं  2.0 लीटर ​ट्विन टर्बो इंजन के साथ ऑल व्हील ड्राइव कॉन्फिग्रेशन दिया गया है। इस एसयूवी के दोनों वर्जन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है, वहीं, इसमें पैडल शिफ्टर्स का फीचर भी मौजूूद है। इसके सस्पेंशन को खासतौर पर ऑफ रोडिंग को ध्यान में रखते हुए ट्यून किया गया है। जहां इसके फ्रंट में ड्यूल हेलिक्स इंडिपेंडेंट सस्पेंशन दिए गए हैं तो वहीं रियर में 5 लिंक इंटिग्रल सस्पेंशन सेटअप लगे हैं।

लग्जरी और कंफर्ट

एमजी ग्लॉस्टर के केबिन में दाखिल होते ही आपको ये अल्ट्रा लग्जरी कार जैसी फील देगा। दूसरी ऑफ रोडिंग कारों के मुकाबले ग्लॉस्टर में आलीशान और लग्जरी केबिन का बेजोड़ कॉम्बिनेशन देखने को मिलता है जो इस सेगमेंट की किसी दूसरी कार में नहीं है।

इसमें बड़ी सी पैनोरमिक सनरूफ दी गई है जिससे इसका स्पेशियस केबिन और भी ज्यादा स्पेशियस लगता है, वहीं 64 कलर वाली एंबिएंट लाइटिंग काफी ज्यादा आकर्षक लगती है। एमजी की कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी आई स्मार्ट भी काफी एडवांस्ड है जिसमें आप बैठे बैठे फंक्शन को कंट्रोल कर सकते हैं। इनमें वॉइस कमांड, विभिन्न अलर्ट्स और अन्य चीज़ें शामिल हैं। 

एमजी ग्लोस्टर में 12.3 इंच का पूरी तरह से हाई डेफिनेशन टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। ये सिस्टम एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस है। इसके अलावा इसमें 12 स्पीकरों का सेटअप भी दिया गया है जिसमें सब वूफर और एंप्लिफायर लगा है। इसका साउंड काफी शानदार आता है।

इसमें 12 तरीकों से इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट दी गई है जो मेमोरी और मसाज फंक्शन के साथ आती है। इसमें 8 तरीको से एडजस्ट हो सकने वाली को-पैसेंजर सीट भी दी गई है। ग्लोस्टर में सेकंड रो पर कैप्टन सीट और बेंच टाइप सीट दोनों का ऑप्शन दिया गया है। वही थर्ड रो पर 60:40 के अनुपात में बंटने वाली बेंच टाइप सीट्स दी गई हैं जिन्हें फ्लैट,  फोल्ड और रिक्लाइन किया जा सकता है।

इन सब के अलावा इसमें 3-जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और पीएम 2.5 फिल्टर के साथ एचवीएसी सिस्टम भी दिया गया है। वहीं इसमें सेकंड और थर्ड रो के पैसेंजर्स के लिए अलग-अलग एसी वेंट्स की व्यवस्था भी की गई है। इसमें दिए गए अन्य फीचर्स में 8 इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, साउंड एब्सॉर्बिंग विंडस्क्रीन, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल एंड हीटिंग फंक्शन के साथ फोल्डेबल ओआरवीएम और ऑटो डिमिंग फंक्शन के साथ आईआरवीएम शामिल हैं।

निष्कर्ष

एक ऐसी एसयूवी ढूंढ पाना वाकई मुश्किल है जिसकी ऑफ रोडिंग क्षमताएं शानदार हो और साथ ही साथ उसमें लग्जरी फैक्टर्स भी मौजूद हो। अब बाजार में एमजी ग्लोस्टर के आ जाने से लोगों की ये खोज पूरी हो चुकी है। आप एक बार इस एसयूवी की टेस्ट ड्राइव जरूर लें और यकीन मानिए आपको ये बहुत ज्यादा पसंद आने वाली है।

यह भी पढ़ें :

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

एमजी ग्लॉस्टर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?