• लॉगिन / रजिस्टर

एमजी ग्लोस्टर : कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स से लैस है ये बड़ी एसयूवी कार

प्रकाशित: नवंबर 04, 2020 03:46 pm । sponsoredएमजी ग्लॉस्टर

  • 2829 व्यूज़
  • Write a कमेंट

जब भी एक एसयूवी की बात होती है तो लग्ज़री, एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस एक बड़ी कार की उम्मीद अकसर की जाती है। लेकिन, ये सभी चीज़ें एकसाथ एक ही कार में मिलनी बेहद मुश्किल होती है। अगर बात एमजी ग्लोस्टर की करें तो यह कार इस बात पर एकदम खरी उतरती है। इसमें प्रीमियम फीचर्स व एडवांस टेक्नोलॉजी दी गई है। इस कार का साइज़ भी काफी बड़ा है। एक्सटीरियर पर इसमें आकर्षक क्लीन लाइंस मिलती है, वहीं इसका लग्ज़री इंटीरियर सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले एकदम यूनीक लगता है। ग्लॉस्टर एक फुल-साइज़ एसयूवी कार है जो कई सेगमेंट फर्स्ट टेक्नोलॉजी फीचर्स के साथ आती है। यहां देखें इस कार में मिलने वाले कौनसे फीचर्स इसे स्मार्ट बनाते हैं:- 

12.3-इंच एचडी इंफोटेनमेंट सिस्टम

एमजी ग्लोस्टर सेगमेंट की सबसे लंबी व ऊंची एसयूवी है। इसके व्हीलबेस का साइज़ भी काफी लंबा है। इस कार के इंटीरियर पर 12.3-इंच का टचस्क्रीन एचडी इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो सेगमेंट का सबसे बड़ा है।

इसका इंफोटेनमेंट सिस्टम ना सिर्फ ऑपरेट करने में आसान है, बल्कि यूज़र को एक बेहतरीन कंटेंट कंज़म्प्शन एक्सपीरिएंस भी देता है।  इस सिस्टम को स्मार्टफोन से एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के जरिये कनेक्ट किया जा सकता है। यह म्यूज़िक प्लेबैक, लाइव मैप नेविगेशन और फोन कॉल्स को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

यदि आप म्यूज़िक सुनने के शौकीन हैं तो आप ग्लॉस्टर की डायनामिक साउंड क्वॉलिटी से काफी प्रभावित होंगे। इसमें 12-स्पीकर साउंड सिस्टम दिया गया है। अपनी दमदार म्यूज़िक क्वॉलिटी को लेकर भी यह सेगमेंट की काफी अच्छी कार साबित होती है।

एमजी आई-स्मार्ट 2.0

इसके इंफोटेनमेंट सिस्टम का बड़ा साइज़ ही केवल इस कार की खासियत नहीं है। इसमें एमजी की आई-स्मार्ट 2.0 टेक्नोलॉजी भी दी गई है जो इसे और ख़ास बनाती है। 

एप्पल वॉच के लिए इसमें आई-स्मार्ट ऐप दी गई है। स्मार्टवॉच के जरिए ग्लॉस्टर के कई सारे फंक्शन को रिमोटली कंट्रोल भी किया जा सकता है। आप ग्लॉस्टर के सनरूफ, एसी, डोर और विन्डोज़, सीट हीटिंग और लाइट्स को ऑपरेट करने के लिए भी एमजी स्मार्टफोन ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कम्फर्ट के लिहाज से इसमें आई-स्मार्ट वॉइस रिकग्निशन फीचर भी दिया गया है। 'हेलो एमजी' को एक्टिवेट करके और 100 से ज्यादा वॉइस कमांड में से किसी एक वॉइस कमांड का उच्चारण करके आप ग्लॉस्टर कार के मल्टीमीडिया फंक्शन को कंट्रोल भी कर सकते हैं। यह टेक्नोलॉजी यूज़र को एक बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरिएंस देती है।

आई-स्मार्ट टेक्नोलॉजी पैसेंजर की सेफ्टी भी सुनिश्चित करती है। उदाहरण के तौर पर इसमें कई सारे सेफ्टी फीचर्स जैसे ओवरस्पीड अलर्ट, क्रिटिकल टायर प्रेशर वॉइस अलर्ट, फाइंड माय कार, जियोफेन्सिंग, ई-कॉल और आई-कॉल दिए गए हैं।  फाइंड माय कार फीचर ग्लॉस्टर कार की ना सिर्फ सही लोकेशन की जानकारी देता है, बल्कि उस लोकेशन पर जल्दी से जल्दी पहुंचने का सबसे छोटा रूट भी बताता है। वहीं, जियोफेन्सिंग फीचर 100 किलोमीटर के अंदर-अंदर आउटवर्ड और इनवर्ड जियोफेन्स को सेटअप करके ग्लॉस्टर कार को सुरक्षित रखने में मदद करता है। अगर आपकी कार इस सेफ्टी पैरामीटर से बाहर जाती है तो ओनर के फोन पर नोटिफिकेशन तुरंत पहुंच जाता है। 

इसके अलावा सेफ्टी के लिहाज से इस एसयूवी में ई-कॉल और आई-कॉल फीचर भी दिए गए हैं। इसका ई-कॉल फीचर कार के एयरबैग खुले होने पर 24x7 काम करने वाले पल्स हब को मैसेज और लोकेशन डिटेल्स ऑटोमैटिकली भेजता है। फिर पल्स हब कार के ओनर की सहायता का प्रबंध करने में जुट जाती है और तुरंत प्रभाव से उस तक सहायता पहुंचाती है। वहीं, आई-कॉल फीचर के जरिए आप किसी भी जगह से किसी भी स्थिति में पल्स हब को मैनुअली कॉन्टैक्ट कर सकते हैं जब भी सहायता की जरूरत हो।

एमजी एडीएएस (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम)

ग्लॉस्टर में दी गई टेक्नोलॉजी केवल पैसेंजर के कम्फर्ट और सेफ्टी तक ही सीमित नहीं है। एमजी ने इसमें एडवांस टेक्नोलॉजी दी है जो ग्लॉस्टर के ड्राइविंग एक्सपीरिएंस को निखारती है। इस कार में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम भी दिया गया है जो भविष्य में मिलने वाली ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी की एक झलक दिखाता है।

इसमें अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल का फीचर भी दिया गया है जो ना सिर्फ आपके द्वारा सेट की गई क्रूजिंग स्पीड को मेंटेन करता है बल्कि आगे चल रहे व्हीकल के पास आने पर स्पीड को स्लो कर देता है। इसके बाद लेन के क्लीयर होने पर ये ऑटोमैटिकली गाड़ी की सेट स्पीड पर ही उसे ले आता है। यदि सामने वाली गाड़ी स्लो हो जाती है, तो ऐसे में ग्लॉस्टर की स्पीड भी धीमी हो जाती है। वहीं, जब सामने वाली कार की स्पीड तेज़ हो जाती है तो ग्लॉस्टर की स्पीड भी बढ़ जाती है तब तक जब तक कि एसयूवी पसंदीदा क्रूजिंग गति तक नहीं पहुंच जाती है।

इस कार में लेन डिपार्चर वार्निंग फीचर भी दिया गया है। यह फीचर तब काम करता है जब ग्लॉस्टर कार लेन से बाहर जा रही होती है और इस बात को लेकर ओनर तक अलर्ट पहुंचाता है। वहीं, फ्रंट कोलिजन वार्निंग फीचर तब काम करता है जब कोई भी स्थिर ऑब्जेक्ट ग्लॉस्टर के रास्ते पर आ जाता है और फिर इस बात की जानकारी अलार्म के जरिये ओनर तक पहुंचाता है। यदि इस अलार्म के बाद भी ओनर से सही समय पर कोई रिएक्शन नहीं मिलता है तो इस एसयूवी में दी गई ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी कार में ऑटोमैटिकली तेज़ी से ब्रेक लगा देती है।

एमजी ग्लोस्टर का एडीएएस फीचर ड्राइव खत्म होने तक काफी काम का साबित होता है। इस एसयूवी गाड़ी में ऑटोमैटिक पार्किंग असिस्ट फीचर भी दिया गया है जो ग्लोस्टर कार को सही पार्किंग स्पॉट पर ऑटोमेटिकली पार्क कर देता है। इस गाड़ी में दिए गए अल्ट्रासोनिक सेंसर्स पार्किंग स्पॉट को डिटेक्ट करते हैं जिसके बाद यह कार आसानी से पार्क हो जाती है।

भारी भरकम, लग्ज़री व स्मार्ट – एक परफेक्ट पैकेज

प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकलना और एक बेंचमार्क सेट करना इतना आसान नहीं होता है। लेकिन, एमजी ग्लोस्टर एसयूवी की अगर बात करें तो इस कार में कई ऐसे दमदार फीचर्स दिए हैं जिसके चलते यह सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले एक परफेक्ट पैकेज साबित होती है। इसमें सभी एडवांस फीचर्स दिए गए हैं जो पैसेंजर्स के राइडिंग एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाते हैं। 

यदि आप भी ग्लोस्टर के टेक्नोलॉजी पैकेज का पर्सनली अनुभव करना चाहते हैं तो नज़दीकी डीलरशिप पर जाकर संपर्क कर सकते हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

एमजी ग्लॉस्टर पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
R
rajesh r upadhyay
Oct 15, 2020 8:46:53 PM

An excellent & pioneer in Indian automobile industry in many aspects.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?