स्कोडा कुशाक क्यों कहलाती है भारत की सबसे सेफ फैमिली कार, जानिए यहां

प्रकाशित: अक्टूबर 27, 2022 11:09 am । sponsoredस्कोडा कुशाक

  • 54 व्यूज़
  • Write a कमेंट

यह पहली मेड-इन-इंडिया एसयूवी कार है, जिसे एडल्ट और चाइल्ड दोनों के प्रोटेक्शन के लिए परफेक्ट फाइव-स्टार रेटिंग मिली है।

Skoda Kushaq

स्कोडा की कारें अपनी शानदार बिल्ड क्वालिटी के लिए जानी जाती है और हमें पूरा यकीन था कि स्कोडा कुशाक (Skoda Kushaq) को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में अच्छी रेटिंग मिलेगी। अब ग्लोबल एनकैप ने अपने प्रोटोकॉल्स को अपडेट कर दिया है जो पहले से ज्यादा सख्त हो गए हैं और बावजूद इसके कुशाक ने अपडेटेड क्रैश टेस्ट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और ये अब भारत की सबसे सेफ कारों में से एक बन गई है। अपने शानदार डिजाइन और क्रैश एब्सॉर्बेन्ट बॉडी स्ट्रक्चर और कुछ अच्छे सेफ्टी फीचर्स के दम पर कुशाक ने ये मुकाम हासिल किया है।

Skoda Kushaq

कंपनी के इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के तहत कुशाक को भारत में ही भारत के लिए तैयार किया गया है जो एमक्यूबी ए0 आईएन प्लेटफॉर्म पर बनी है। स्कोडा ने इस कार में सेफ्टी से कोई समझौता नहीं किया है जो कि सभी सेफ्टी नॉर्म्स के अनुरूप दिखाई भी पड़ती है। चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में इस कार को 49 में से 42 स्कोर मिला है जो ग्लोबल एनकैप द्वारा टेस्ट किए गए मेड इन इंडिया व्हीकल्स में अब तक का सबसे हाई स्कोर रहा है। एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में इसे 34 में से 29.64 पॉइन्ट्स दिए गए और इसकी बॉडीशेल इंटीग्रिटी को स्टेबल यानी स्थिर बताया गया। इसके अलावा कुशाक (साइड एयरबैग्स के साथ और साइड एयरबैग के बिना) वाले वेरिएंट्स का 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से साइड इंपैक्ट टेस्ट भी किया गया जिसमें भी पैसेंजर्स के सिर, पेट और श्रोणि को अच्छी प्रोटेक्शन मिलती दिखाई दी।

Skoda Kushaq Crash Test Rating

अपने शहर में स्कोडा कुशाक की कीमत देखें

बता दें कि स्कोडा कुशाक एसयूवी में डुअल फ्रंट एयरबैग, ईएससी, एबीएस, ईबीडी, ट्रैक्शन कंट्रोल, रोलओवर प्रोटेक्शन, मल्टी-कोलिजन ब्रेकिंग, मोटर स्लिप रेगुलेशन, सभी पांच सीटों के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट, रियर सीटों के लिए आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसके अलावा कुशाक में 6 एयरबैग्स और हिल होल्ड कंट्रोल का फीचर भी दिया गया है। स्कोडा कुशाक की कीमत 11.29 लाख रुपये से शुरू होकर 19.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) तक जाती है। इसमें दो तरह के इंजन: 1.0 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल (115पीएस/178एनएम) और 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल यूनिट (150पीएस/250एनएम) के ऑप्शंस दिए गए हैं।

Skoda Kushaq Crash Test Rating

स्कोडा कुशाक के सेफ्टी पैकेज पर बात करते हुए स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड डायरेक्टर ने कहा “ स्कोडा में सेफ्टी महज एक फीचर नहीं बल्कि ये हमारे ब्रांड के डीएनए का एक अहम हिस्सा है। आज मुझे ये बताते हुए काफी गर्व हो रहा है कि कुशाक को ग्लोबल एनकैप द्वारा एडल्ट और चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है और ये मुकाम हासिल करने वाली पहली मेड इन इंडिया कार भी बन गई है। स्कोडा में हम सभी के लिए यह गर्व का क्षण है कि इंडिया की सबसे सेफ फैमिली कार भारत में हमारे विकास की कहानी को आगे बढ़ा रही है। स्कोडा के इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट की सफलता का श्रेय हमारी दो कारों कुशाक और स्लाविया को जाता है। काफी कम समय में इंडियन एसयूवी लवर्स के बीच कुशाक काफी लोकप्रिय कार बन गई है। एक्सपर्ट्स और हमारे वेल्युएबल कस्टमर्स इसके एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स की काफी सराहना करते हैं। ”

ये भी देखें: स्कोडा कुशाक ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा कुशाक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience