जीडब्ल्यूएम ईवी : 5 कारण जो बनाते हैं इसे एक मॉडर्न प्योर इलेक्ट्रिक कार ब्रांड

प्रकाशित: नवंबर 18, 2020 05:32 pm । sponsoredओरा आर1

  • 196 व्यूज़
  • Write a कमेंट

GWM EV: 5 Reasons That Make It A New Age Pure Electric EV Brand

ऑटो एक्सपो 2020 में कई कार कंपनियों ने अपने लेटेस्ट व अपकमिंग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से पर्दा उठाया था। हालांकि, उनमें से हर इलेक्ट्रिक कार बेहतर परफॉर्मेंस देने वाली नहीं थी। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या कोई ऐसी अर्बन ईवी भी है जो टेक्नोलॉजी, रेंज और सेफ्टी से समझौता किए बिना ईको फ्रेंडली भी हो? इसका सही जवाब आपको ग्रेट वॉल मोटर्स (जीडब्ल्यूएम) की प्योर इलेक्ट्रिक कार के साथ मिलेगा।

ग्रेट वॉल मोटर्स ने अर्बन-सेंट्रिक कॉम्पैक्ट हैचबैक जीडब्ल्यूएम ईवी आई1 और इलेक्ट्रिक फास्टबैक सेडान जीडब्ल्यूएम ईवी आईक्यू को ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान शोकेस किया था। ये कारें अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पहले से ही मौजूद हैं। वहां इन दोनों ही कारों को अपनी बेहतरीन इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजी और दमदार सेफ्टी फीचर्स के लिए जाना जाता है।

यहां देखें जीडब्ल्यूएम आर1 और जीडब्ल्यूएम आईक्यू ईवी की क्या हैं पांच खासियतें:-

1. लंबी रेंज 

GWM EV: 5 Reasons That Make It A New Age Pure Electric EV Brand

किसी भी इलेक्ट्रिक कार के साथ सबसे बड़ी समस्या उसकी रेंज की होती है, क्योंकि अधिकतर इलेक्ट्रिक गाड़ी में छोटे बैटरी पैक्स दिए जाते हैं। लेकिन, जीडब्ल्यूएम की ईवी के साथ ऐसा नहीं है। कंपनी की दोनों कारों में बड़ा बैटरी पैक लगा है। इनकी रेंज भी मार्केट में मौजूद दूसरी ईवी के मुकाबले कहीं ज्यादा है। बता दें कि सिंगल चार्ज पर जीडब्ल्यूएम ईवी आर1 कार 351 किलोमीटर तक का सफर तय कर लेती है। इसकी रेंज फ्यूल पॉवर्ड हैचबैक्स के लगभग बराबर है। वहीं, जीडब्ल्यूएम ईवी आईक्यू सिंगल चार्ज पर 401 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम है।

जीडब्ल्यूएम ईवी आर1 की 33 किलोवाट आवर बैटरी को फ़ास्ट चार्जर के जरिये 40 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, नॉर्मल टाइप ए वॉल चार्जर के जरिये यह कार 10 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इसका चार्जिंग टाइम काफी लंबा लगता है, लेकिन फिर भी यह मार्केट में उपलब्ध दूसरी ईवी के मुकाबले 6 से 8 घंटे ज्यादा फ़ास्ट चार्ज हो जाती है।

2. आकर्षक डिज़ाइन

GWM EV: 5 Reasons That Make It A New Age Pure Electric EV Brand

अक्सर छोटी हैचबैक्स अपने लाइनअप की ज्यादा पॉपुलर कारों से प्रेरित होती हैं। लेकिन, जीडब्ल्यूएम ईवी आर1 कार की जहां तक बात है इस कार के साथ ऐसा नहीं है। इसकी डिज़ाइन ना सिर्फ फ्रेश और स्टाइलिश है, बल्कि यह कार एक नई तरह की डिज़ाइन के साथ आती है। इस गाड़ी का ड्यूल टोन एक्सटीरियर पेंट इसकी कॉम्पैक्ट डिज़ाइन को एकदम यूनीक लुक देता नज़र आता है। वहीं, राउंड हेडलाइट्स और स्क्वायर शेप टेललाइट्स के चलते इस कार का लुक एकदम अट्रैक्टिव लगता है। कुल मिलाकर, इसकी पूरी डिज़ाइन बेहद मॉडर्न है। इसके इंटीरियर में स्पेस पर काफी फोकस किया गया है। यूनीक एक्सटीरियर पेंट और आकर्षक लुक्स की वजह से यह दूसरी कारों से एकदम हट कर लगती है।

वहीं, जीडब्ल्यूएम ईवी आईक्यू की फास्टबैक स्टाइलिंग भी बेहद आकर्षित करने वाली है। इस कार की खासियत इसके फ्रंट पर लगे पतले एलईडी हेडलैंप्स और फ्रंट व्हील आर्क पर इंटीग्रेट किए गए एयर स्कूप्स हैं। इस कार का साइज़ भी काफी अच्छा है। वहीं, इसका इंटीरियर बेहद स्टाइलिश और मिनिमल है। इसके केबिन पर बड़ा फ्लोटिंग पैटर्न वाला सेंटर कंसोल दिया गया है जो ईवी के कई सारे इंटेलिजेंट फीचर्स के लिए कंट्रोल पॉड की तरह काम करता है।

3. स्पेशियस कार

GWM EV: 5 Reasons That Make It A New Age Pure Electric EV Brand

GWM EV: 5 Reasons That Make It A New Age Pure Electric EV Brand

शहर में ट्रैफिक के बीच ड्राइव करना हर किसी के लिए बेहद टाइम कंज्यूमिंग होता है। जीडब्ल्यूएम ईवी आर1 की बात करें तो इसके कॉम्पैक्ट साइज़ की वजह से इसे सिटी में चलाना बेहद आसान है। इस कार का केबिन बेहद स्पेशियस है, ऐसे में पैसेंजर्स इसके अंदर कई घंटों तक आराम से बैठ सकते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि इतनी छोटी हैचबैक स्पेशियस कैसे हो सकती है? बता दें कि इस कार की इंजीनियरिंग एकदम कमाल की है। बॉक्सी शेप का डिज़ाइन होते हुए भी इसमें 2475 मिलीमीटर का व्हीलबेस दिया गया है जो अधिकतर एंट्री-लेवल हैचबैक्स के मुकाबले लंबा है। पैसेंजर कम्फर्ट के लिहाज से ईवी आर1 कार में कनेक्टेड टेक्नोलॉजी की लंबी लिस्ट भी दी गई है।

वहीं, जीडब्ल्यूएम आईक्यू ईवी का केबिन भी काफी बड़ा है। केबिन के अंदर इस कार में भी अच्छा-खासा स्पेस मिलता है। आर1 कार की तरह ही इसके स्पेशियस केबिन का श्रेय भी इसके लंबे 2615 मिलीमीटर व्हीलबेस को दिया जा सकता है जो भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध अधिकतर मिड-साइज सेडान की तुलना में काफी लंबा है।

4. कनेक्टेड टेक्नोलॉजी

हर किसी कार से फोन की तरह काम करने की उम्मीद नहीं की जा सकती है। खासकर जब बात एंट्री लेवल हैचबैक सेगमेंट की हो तो इस मोर्चे पर सेगमेंट की एक भी कार फिट नहीं बैठती है क्योंकि अधिकतर कारों में केवल बेसिक फीचर्स ही दिए जाते हैं। लेकिन, अगर बात जीडब्ल्यूएम ईवी आई1 कार की करें तो यह सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले एक गेम चेंजर साबित होती है।

जीडब्ल्यूएम आर1 ईवी में 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजी के लिए कंट्रोल सेंटर की तरह काम करता है। पैसेंजर्स इस कार के सभी फंक्शन को स्मार्टफोन में इंस्टॉल्ड मोबाइल ऐप के जरिए रिमोटली ऑपरेट कर सकते हैं। ऐप के जरिये कार को बिना फिज़िकल की के एक्सेस किया जा सकता है और कार में एंटर किए बिना ही एसी को भी ऑन किया जा सकता है। इसके अलावा इस कार को पार्किंग लॉट में आसानी से ढ़ूंढा भी जा सकता है। साथ ही पैसेंजर्स ऐप के जरिये म्यूज़िक प्ले भी कर सकते हैं और सिंपल वॉइस कमांड के जरिये नेविगेशन को ऑन भी कर सकते हैं।

वहीं, जीडब्ल्यू आईक्यू ईवी में भी कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी की लंबी लिस्ट मिलती है जिनमें मोबाइल ऐप के जरिये रिमोट व्हीकल कंट्रोल, जियो फेंसिंग, कार लोकेटर और वॉइस कमांड जैसे फीचर्स शामिल है। कंपनी ने इसमें टीबीके (टेलीमेटिक्स ब्लूटूथ की) शेयरिंग फीचर भी दिया है जो आईक्यू कार को एक्सेस करने के लिए मोबाइल फोन को की में बदल देता है।

5. एडवांस सेफ्टी फीचर्स

GWM EV: 5 Reasons That Make It A New Age Pure Electric EV Brand

छोटी कारों में एडवांस सेफ्टी फीचर्स का मिलना बेहद मुश्किल होता है। इसकी वजह कम बजट में छोटी कार को तैयार किया जाना होता है। लेकिन, जीडब्ल्यूएम की दोनों ईवी के साथ ऐसा नहीं है।

एमई प्लेटफार्म पर बेस्ड जीवीडब्ल्यू ईवी आर1 को नए एल्युमिनियम अलॉय और हाई टेंसाइल स्टील से तैयार किया गया है। ऐसे में इस कार की बॉडी काफी हार्ड है। पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से इसके केबिन में फ्रंट पैसेंजर्स के लिए कई सारे एयरबैग दिए गए हैं। वहीं, सभी पैसेंजर्स के लिए इसमें सेगमेंट फर्स्ट कर्टेन एयरबैग मिलते हैं। इसके अलावा इसमें कई एक्टिव इंटेलिजेंट सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं जो इस सेगमेंट की किसी भी कार में अब तक नहीं मिलते हैं। उदाहरण के तौर पर जीडब्ल्यूएम ईवी आर1 कार रोड मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ आती है जो ड्राइवर को सामने से आने वाले ट्रैफिक की जानकारी देता है। यदि ड्राइवर से समय पर कोई रिस्पांस नहीं मिलता है तो यह सिस्टम ऑटोमैटिकली कोलिजन से बचने के लिए ब्रेक लगा देता है।

GWM EV: 5 Reasons That Make It A New Age Pure Electric EV Brand

वहीं, जीडब्ल्यूएम ईवी आईक्यू का बॉडी स्ट्रक्चर भी काफी मजबूत है।  इसमें ड्राइवर और को-ड्राइवर के लिए ऑल-राउंड एयरबैग, रियर पैसेंजर्स के लिए कर्टेन एयरबैग, ईएसपी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम), टीपीएमएस (टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम), रियर पार्किंग असिस्ट और फ्रंट ब्लाइंड स्पॉट वॉर्निंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं।  इसके अलावा इस सेडान में ऑटोमेटिक पावर ऑफ फीचर भी दिया गया है जो चार्जिंग को तुरंत बंद कर देता है, यदि चार्जिंग केबल को जबरदस्ती या सही तरीके से नहीं हटाया जाता है।

भारतीय बाजार के लिए एक अच्छा ईवी ब्रांड   

जीडब्ल्यूएम ने साबित किया है कि वह कई तरह की गाड़ियां जैसे कन्वेंशनल फ्यूल पावर्ड एसयूवीज से लेकर अल्ट्रा-मॉडर्न इलेक्ट्रिक हैचबैक और मॉडर्न फास्टबैक सेडान की एक अच्छी रेंज तैयार करने में सक्षम है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

ओरा आर1 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
space Image

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience