• लॉगिन / रजिस्टर

स्कोडा कुशाक की पांच खासियतें जो बनाएगी इसे सेगमेंट में सबसे खास

प्रकाशित: मई 06, 2021 01:40 pm । sponsoredस्कोडा कुशाक

  • 620 व्यूज़
  • Write a कमेंट

स्कोडा कुशाक को भारत में इस साल जून तक लॉन्च किया जा सकता है। यह गाड़ी कंपनी के इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के तहत तैयार की गई है। कंपनी इस कार के प्रोडक्शन मॉडल से पहले ही पर्दा उठा चुकी है। यहां देखें स्कोडा कुशाक की पांच खासियतें जो बनाएगी इसे सेगमेंट में सबसे खास:-

यूरोपियन डिज़ाइन 

स्कोडा कुशाक का प्रोडक्शन मॉडल प्रीमियम स्टाइलिंग के साथ आएगा। फ्रंट पर इस एसयूवी में स्कोडा की दूसरी कारों की तरह ही आकर्षक ग्रिल दी गई है जिसके दोनों साइड पर टू-पार्ट हेडलैंप्स पोज़िशन किए गए हैं। इसका फ्रंट बंपर काफी बड़ा है जिसके चलते यह बेहद आकर्षित करने वाली कार लगती है। कुल मिलाकर इस गाड़ी की फ्रंट प्रोफाइल काफी शार्प है।

इसकी साइड प्रोफाइल एकदम क्लीन है। साइड पर इसमें आकर्षक कैरेक्टर लाइंस मिलती हैं जो इस एसयूवी की पूरी लंबाई तक जाती दिखाई पड़ती है। इस गाड़ी में साइड पर रग्ड बॉडी क्लैडिंग और 17-इंच अलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं जो इसे स्पोर्टी लुक देते नज़र आते हैं। रियर साइड पर इसमें रैपअराउंड एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं जो इसकी पूरी चौड़ाई तक फैले हुए हैं। पीछे की तरफ इसमें फॉक्स डिफ्यूज़र और रूफ स्पॉइलर भी दिया गया है जिसके चलते इसका लुक स्कोडा करोक और कोडिएक कार की तरह लगता है।  

साइज़ की बात करें तो स्कोडा कुशाक की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमशः 4225 मिलीमीटर, 1760 मिलीमीटर और 1612 मिलीमीटर है। इस एसयूवी कार के व्हीलबेस का साइज़ 2651 मिलीमीटर है जो सेगमेंट में सबसे अच्छा है। वहीं, इसका ग्राउंड क्लियरेंस 188 मिलीमीटर है। इस गाड़ी में 385 लीटर का बूट स्पेस मिलता है जिसे रियर सीट फोल्ड करने पर 1405 लीटर तक बढ़ाया भी जा सकता है।

इंटीरियर

इस गाड़ी का केबिन लेआउट भी काफी पसंद आने वाला है। इंटीरियर पर इसमें प्रीमियम टच मिलता है, इसके केबिन में इस्तेमाल हुए मैटेरियल की क्वालिटी काफी प्रीमियम है और स्कोडा की दूसरी कारों की तरह ही इसकी फिट व फिनिश क्वालिटी भी बेहद दमदार है। इसकी अर्गोनोमिक डिज़ाइन की सबसे बड़ी खासियत फुल डिस्प्ले पर देखने को मिलती है। इसमें कई सारे कंट्रोल्स दिए गए हैं जिसे आसानी से इस्तेमाल करने के लिए अच्छे से व्यवस्थित किया गया है। इस कार के इंटीरियर में सभी पैसेंजर्स के लिए अच्छे-खासे कम्फर्ट फीचर्स भी दिए गए हैं।  

स्कोडा कुशाक के केबिन में कुल 26.2 लीटर का स्टोरेज स्पेस मिलता है। इसकी सीटें 60:40 स्प्लिट फंक्शन के साथ आती हैं। इस गाड़ी की रियर सीटों के साथ रिक्लाइनिंग फंक्शन भी मिलता है और इसमें पैसेंजर्स को अच्छा लेगरूम, नीरुम और थाई सपोर्ट मिलता है। साथ ही इसमें अच्छा हेडरूम स्पेस भी मिलता है।    

स्मार्ट टेक्नोलॉजी

केबिन के सेंटर पर इस गाड़ी में एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट करने वाला 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें माय स्कोडा कनेक्ट के तहत कई सारे कनेक्टिविटी फीचर्स भी दिए गए हैं। यह गाड़ी 6-स्पीकर साउंड सिस्टम के जरिए अच्छा ऑडियो एक्सपीरिएंस भी देगी।  इसके अलावा इस कार में इलेक्ट्रिक सनरूफ, वेंटिलेटेड सीटें, वायरलेस चार्जिंग, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्मार्टफोन पॉकेट, वाईफाई हॉटस्पॉट, कीलेस एंट्री और ऑटो-डिमिंग रियर व्यू मिरर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।  

इंजन व ट्रांसमिशन

स्कोडा कुशाक में दो टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन (टीएसआई) दिए जाएंगे। इसके बेस मॉडल में 1.0-लीटर 3 सिलेंडर टीएसआई इंजन दिया जाएगा जो 110 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस मिलेंगे। वहीं, इसके टॉप वेरिएंट में ज्यादा पावरफुल 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टीएसआई इंजन दिया जाएगा जो 150 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। इसमें इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। यह दोनों ही इंजन बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस देने के साथ-साथ पावरफुल परफॉर्मेंस और अच्छा माइलेज भी देंगे।  

सेफ्टी

पैसेंजर सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए इस कार के सभी वेरिएंट्स में सेगमेंट फर्स्ट इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल फीचर स्टैंडर्ड मिलेगा। इसमें छह एयरबैग्स और मल्टी कोलिजन ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया है जो इस एसयूवी को सेगमेंट की सबसे सुरक्षित कार बनाता है। इसके अलावा इसमें हिल होल्ड कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, आईएसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, एडजस्टेबल हेडरेस्ट, सभी पैसेंजर के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, क्रूज़ कंट्रोल, रियरव्यू कैमरा, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।

स्कोडा इन दिनों भारत में अपने कस्टमर सर्विस एक्सपीरिएंस को भी सुधारने में लगी हुई है। इसके लिए कंपनी टेक्नोलॉजी-इनेबल्ड सोल्यूशंस भी दे रही है जो कस्टमर को संतुष्ट करने में काफी कारगर साबित हो रहे हैं। यह सभी प्रयास कंपनी की नई रणनीतियों का हिस्सा है जिसे खासकर भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। स्कोडा, कुशाक कार के साथ भारत में अपनी सफलता की कहानी को एक बार फिर से दोहराने  के लिए तैयार है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा कुशाक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience