2021 एमजी हेक्टर : कौनसी चीज़ बनाती है इसे सेगमेंट में सबसे खास, जानिए यहां

प्रकाशित: सितंबर 01, 2021 02:45 pm । sponsoredएमजी हेक्टर

  • 45 व्यूज़
  • Write a कमेंट

एमजी ने फ्लैगशिप एसयूवी हेक्टर की 2019 में लॉन्चिंग करने के बाद काफी सफलता हासिल की है। भारत में लॉन्च होने के कुछ समय बाद ही इस गाड़ी ने सेल्स चार्ट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था और यह सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग एसयूवी कार बन गई। इसी चीज़ को बरकरार रखने के लिए एमजी ने अब हेक्टर को अपडेट कर दिया है। इसमें कई कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं, साथ ही इसमें नए फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। यहां हमने नई 2021 एमजी हेक्टर की खूबियों का जिक्र किया है, तो चलिए जानते हैं इस 5-सीटर एसयूवी में क्या कुछ है ख़ास जो इसे सेगमेंट लीडर कार बनाते हैं:-   

सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स

हेक्टर में सेगमेंट फर्स्ट पावर्ड फ्रंट सीटें, 360 डिग्री कैमरा, 10.4-इंच आईस्मार्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिक टेलगेट, एम्बिएंट लाइटिंग, इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए एम्बेडेड सिम और पैनोरमिक सनरूफ दिए गए हैं। इससे पहले यह फीचर्स केवल प्रीमियम कारों में ही मिलते थे। कम्फर्ट के लिहाज से भी हेक्टर कार एक नया बेंचमार्क सेट करती है। इसका केबिन काफी फीचर लोडेड है।

हेक्टर 2021 मॉडल में कई दमदार फीचर्स दिए गए हैं। इस कार में वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें दी गई हैं जो गर्मियों के दिनों में बेहद काम की साबित होती है। इस एसयूवी कार में ऑटो डिमिंग आईआरवीएम के अलावा वायरलैस चार्जिंग फीचर भी दिया गया है। इसके अलावा इसमें 6-वे पावर्ड ड्राइवर सीट और सेगमेंट फर्स्ट 4-वे पावर्ड को-ड्राइवर सीट भी दी गई है जो इसे सेगमेंट की सबसे बेस्ट कार बनाती है।

सेगमेंट बेस्ट कनेक्टिविटी

हेक्टर को भारत की पहली इंटरनेट एसयूवी के तौर पर जाना जाता है। इसकी वजह इसमें दिया गया आईस्मार्ट सिस्टम है जो इंटरनेट कनेक्टिविटी पर काम करता है। इसके लिए इसमें ई-सिम भी एम्बेड की हुई है। आईस्मार्ट एक वर्चुअल कमांड सेंटर है जो यूज़र्स को इस एसयूवी के कई सारे फीचर्स को वॉइस कमांड के जरिये एक्टिवेट और डिएक्टिवेट करने में मदद करता है। 2021 हेक्टर में एमजी ने आईस्मार्ट सिस्टम को अपग्रेड करके पेश किया है, यह सिस्टम अब 'हिंगलिश' कमांड के साथ आता है। यह सिस्टम अब 35 से ज्यादा हिंगलिश कमांड को समझता है, इसे सनरूफ, एयर कंडीशनर, म्यूज़िक सिस्टम, एफएम, वॉल्यूम समेत कई दूसरे फंक्शन को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। नए फीचर्स के तौर पर इसमें स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी (आई-स्मार्ट ऐप), गाना ऐप पर म्यूज़िक के लिए वॉइस सर्च, एक्सटर्नल वाई-फाई कनेक्टिविटी, इंजन स्टार्ट अलार्म, स्पीड लिमिट वॉर्निंग, टायर प्रेशर के लिए वॉइस अलर्ट, एक्यूवैदर ऐप के जरिये वैदर फोरकास्ट आदि शामिल किए गए हैं। इसके अलावा इसमें पैनोरमिक सनरूफ, सेगमेंट फर्स्ट इंफिनिटी साउंड सिस्टम और 7-इंच की कलर्ड एमआईडी भी मिलती है।

अच्छा स्पेस व दमदार क्वालिटी

2021 एमजी हेक्टर के केबिन में पैसेंजर्स को अच्छा खासा स्पेस मिलता है। इस गाड़ी की लंबाई 4655 मिलीमीटर है जिसके चलते यह सेगमेंट की सबसे लंबी कार साबित होती है। वहीं, इसके व्हीलबेस का साइज़ 2750 मिलीमीटर है जो सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। ऐसे में इसमें फ्रंट और रियर सीट पैसेंजर्स को अच्छा लेगरूम और नीरूम स्पेस मिल पाता है। इस गाड़ी की चौड़ाई और ऊंचाई क्रमशः 1835 मिलीमीटर और 1760 मिलीमीटर है जिसके चलते इसमें पैसेंजर्स को पर्याप्त शोल्डर रूम और हेडरूम मिलता है। 2021 एमजी हेक्टर सेगमेंट की सबसे स्पेशियस एसयूवी कार है जिसमें बैक सीट पर तीन पैसेंजर्स कम्फर्टेबल होकर बैठ पाते हैं। इसके बूट की कैपेसिटी 587 लीटर है जो सेगमेंट की सबसे बेस्ट है। इसके केबिन को जो चीज़ सबसे ज्यादा फ्रेश बनाती है वो है इसकी शेम्पेन और ब्लैक अपहोल्स्ट्री। नए कलर की अपहोल्स्ट्री के चलते इस कार का केबिन काफी स्पेशियस और स्टाइलिश लगता है।

पुरानी हेक्टर की तरह ही अपडेट हेक्टर की बिल्ड क्वॉलिटी भी बेहद दमदार है। एमजी ने इसके केबिन अकॉस्टिक पर भी काफी ध्यान दिया है। इसमें साउंड डेडनिंग मटीरियल का इस्तेमाल किया गया है जिसके चलते इसके केबिन में अब हवा और टायर की आवाज़ एकदम ना के बराबर सुनने को मिलती है। 2021 हेक्टर का केबिन सेगमेंट में सबसे बेस्ट है। इस गाड़ी में अल्ट्रा-रिफाइंड इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो हाई आरपीएम पर भी केबिन के अंदर एकदम ना के बराबर आवाज़ करता  है। 

पावरफुल परफॉर्मेंस

2021 एमजी हेक्टर कार अपनी स्पेस, बिल्ड क्वॉलिटी और इंटीरियर को लेकर जितनी अच्छी है उतनी ही अच्छी अपनी परफॉर्मेंस को लेकर भी है। इसमें 2.0-लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया गया है जो 170 बीएचपी की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन रोज़ाना के लंबी दूरी के सफर के हिसाब से अच्छा साबित होता है। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। यह गाड़ी इस इंजन गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ एकदम दमदार परफॉर्मेंस और शानदार राइड्स देती है। 

यदि आपके लिए ड्राइविंग कम्फर्ट ज्यादा मायने रखता है तो इसके लिए इसमें 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी दिया गया है जिसका पावर आउटपुट 141 बीएचपी और 250 एनएम है। इस इंजन के साथ 48 वोल्ट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी मिलता है जो ई-बूस्ट, रिजनरेटिव ब्रेकिंग और आइडल ऑटो स्टार्ट स्टॉप सिस्टम के साथ आता है। पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। इसके अलावा इसमें डीसीटी और सीवीटी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस भी मिलते हैं। 

दमदार सेफ्टी फीचर्स से लैस

नई एमजी हेक्टर में 25 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं जिनमें सेगमेंट फर्स्ट फ्रंट पार्किंग सेंसर्स और हीटेड ओआरवीएम भी शामिल है। इस कार में दिए गए फीचर्स पैसेंजर्स को एकदम हाई-टेक सेफ्टी देते हैं। इस गाड़ी में छह एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम, हिल होल्ड असिस्ट, फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, 360 डिग्री अराउंड व्यू कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, कॉर्नरिंग फ्रंट फॉग लैम्प्स आदि फीचर दिए गए हैं। इसके अलावा आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, रियर पार्किंग सेंसर्स और सभी पैसेंजर्स के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट जैसे फीचर्स भी नई हेक्टर के सेफ्टी पैकेज का हिस्सा है।

एमजी शील्ड : बेस्ट ओनरशिप एक्सपीरिएंस

नई 2021 हेक्टर को खरीदने पर ग्राहकों को कंपनी के एमजी शील्ड प्रोग्राम के तहत बेस्ट ओनरशिप एक्सपीरिएंस भी मिलता है। एमजी शील्ड प्रोग्राम के तहत ग्राहकों को 5 साल या अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी, पांच पीरियोडिक सर्विस (फ्री लेबर चार्ज) और पांच साल की रोडसाइड असिस्टेंस सुविधा भी दी जाती है। सेगमेंट में हेक्टर कार की ओनरशिप कॉस्ट सबसे कम है। इसके पेट्रोल वेरिएंट पर 45 पैसा/किलोमीटर और डीजल मॉडल पर 60 पैसा/किलोमीटर लगता है। भारत में कंपनी के 250 से ज्यादा टचपॉइंट हैं। 

निष्कर्ष

2021 एमजी हेक्टर भारत की पहली इंटरनेट एसयूवी है जिसके नए अवतार में कई दमदार फीचर्स दिए गए हैं। इसके अपडेटेड मॉडल में नई क्रोम स्टडेड फ्रंट गर्ल, ड्यूल टोन पेंट और बड़े 18-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसका केबिन पैसेंजर्स को अब ज्यादा लग्ज़री अहसास दिलाता है, साथ ही इसमें पैसेंजर्स के लिए अच्छी खासी स्पेस भी दी गई है। नई हेक्टर में कई सारे सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए गए हैं जिसके चलते यह एकदम परफेक्ट 5-सीटर एसयूवी कार साबित होती है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

एमजी हेक्टर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
बड़ी बचत !!
14% की बचत करें! पुरानी एमजी कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
नई दिल्ली में उपलब्ध एमजी हेक्टर के यूज़्ड मॉडल्स देखे

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience