• लॉगिन / रजिस्टर
  • मर्सिडीज सी-क्लास front left side image
1/1
  • Mercedes-Benz C-Class
    + 129फोटो
  • Mercedes-Benz C-Class
  • Mercedes-Benz C-Class
    + 5कलर
  • Mercedes-Benz C-Class

मर्सिडीज सी-क्लासमर्सिडीज सी-क्लास एक 5 सीटर लक्ज़री है जिसकी कीमत Rs. 40.9 लाख - 1.33 Cr* है। यह 8 वेरिएंट में उपलब्ध है। इसमें /बीएस6 नॉर्म्स वाले 4 इंजन ऑप्शन दिए गए हैं। और उसके साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। सी-क्लास के अन्य प्रमुख स्पेसिफिकेशन में 1655kg का कर्ब वेट,157mm का ग्राउंड क्लीयरेंस और 480 liters का बूटस्पेस शामिल है। सी-क्लास में 6 कलर का ऑप्शन दिया गया है। यहां मर्सिडीज सी-क्लास के माइलेज,परफॉर्मेंस,प्राइस और यूजर के ओवरऑल एक्सपीरियंस के बेसिस पर 33 से ज्यादा यूजर रिव्यू उपलब्ध हैं।

कार बदलें
29 रिव्यूजइस कार को रेटिंग दें
Rs.40.9 लाख - 1.33 करोड़ *
ऑन रोड प्राइस देखें
*एक्स-शोरूम कीमत in नई दिल्ली
जुलाई ऑफर देखें
इस महीने त्योहारी ऑफर से न चूकें
space Image

मर्सिडीज सी-क्लास के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

माइलेज (तक)12.6 किमी/लीटर
इंजन (तक)3982 सीसी
बीएचपी476.0
ट्रांसमिशनऑटोमेटिक
सीटें5
बूट स्पेस480-litres

सी-क्लास पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट : मर्सिडीज़-बेंज ने सी-क्लास के परफॉर्मेंस वर्जन सी43 एएमजी कूपे को लॉन्च कर दिया है। इसकी प्राइस 75 लाख रुपए (एक्स-शोरूम इंडिया) रखी गई है। इसकी अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें।  

मर्सिडीज़-बेंज सी-क्लास वेरिएंट लिस्ट : मर्सिडीज़ सी-क्लास चार वेरिएंट प्राइम, प्रोग्रेसिव, एएमजी लाइन और सी43 4मैटिक कूपे में उपलब्ध है। सी-क्लास की कीमत 40 लाख रुपए से शुरू है जो 75 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के जाती है।

मर्सिडीज़-बेंज सी-क्लास पॉवरट्रेन : इसमें 2.0 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन का विकल्प रखा गया है। पेट्रोल इंजन की पावर 203 एचपी है। वहीं डीजल इंजन दो पावर ट्यूनिंग के साथ आता है। एक की पावर 194 पीएस और और दूसरे की पावर 245 पीएस है। इंजन के साथ इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। मर्सिडीज-एएमजी सी43 कूपे में 3.0 लीटर, ट्विन-टर्बो, वी6 इंजन दिया गया है। इसकी पावर 390 पीएस और टॉर्क 520 एनएम है। इसमें 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। 

मर्सिडीज़-बेंज सी-क्लास फीचर लिस्ट : इसमें 7 एयरबैग, अडेप्टिव ब्रेकिंग, अटेंशन असिस्ट, एलईडी इंटेलिजेंट लाइट सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, फाइव ड्राइविंग मोड्स, 64 कलर एम्बिएंट लाइटिंग, ड्यूल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, एक्टिव पार्किंग असिस्ट, रिवर्सिंग कैमरा और बरमेसटर ऑडियो सिस्टम समेत कई काम के फीचर दिए गए हैं। 

मर्सिडीज़-बेंज सी-क्लास कलर ऑप्शन : मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास सेलेनाइट ग्रे मैटेलिक, पोलर व्हाइट, डिजाइनो हाइसिंथ रेड मैटेलिक, मोजावे चांदी, ओब्सीडियन ब्लैक और केवनसाइट ब्लू कलर में उपलब्ध है। 

मर्सिडीज़-बेंज सी-क्लास साइज़ : इस 4-सीटर कूपे की लंबाई 4693 मिलीमीटर, चौड़ाई 2020 मिलीमीटर, ऊंचाई 1402 मिलीमीटर और व्हीलबेस 2840 मिलीमीटर है। 

इनसे है मुकाबला : इसका मुकाबला ऑडी ए4, बीएमडब्लू 3 सीरीज़, जगुआर एक्सई और वोल्वो एस60 से है।

space Image

मर्सिडीज सी-क्लास कीमत सूची (वेरिएंट)

प्राइम सी 2001950 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 11.9 किमी/लीटरRs.40.9 लाख*
प्राइम सी 220डी1950 सीसी, ऑटोमेटिक, डीजल, 12.6 किमी/लीटरRs.42.95 लाख*
प्रोग्रेसिव सी 2001950 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 11.9 किमी/लीटरRs.46.53 लाख *
प्रोग्रेसिव सी 220डी1950 सीसी, ऑटोमेटिक, डीजल, 12.6 किमी/लीटरRs.48.17 लाख *
एएमजी लाइन सी 300डी1950 सीसी, ऑटोमेटिक, डीजल, 12.6 किमी/लीटरRs.51.25 लाख*
सी300 कैब्रियोलेट 1991 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 9.6 किमी/लीटरRs.65.55 लाख*
नई सी-क्लास कूपे सी43 एएमजी 2996 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 11.9 किमी/लीटरRs.76.5 लाख*
सी 633982 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 11.9 किमी/लीटरRs.1.33 करोड़ *
सभी वेरिएंट देखें
space Image

सवाल और जवाब

  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • नई प्रशन

मर्सिडीज सी-क्लास की तुलना उसके जैसी कारों के साथ

नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत

मर्सिडीज सी-क्लास रिव्यू

मर्सिडीज़ बेंज ने अपडेट सी-क्लास को सितंबर 2018 में लॉन्च किया था। अब कंपनी ने इसके डीज़ल इंजन को बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड कर दिया गया है जो ना सिर्फ पहले से ज्यादा पावर देने में सक्षम है बल्कि ईको फ्रेंडली भी है। इन सबके अलावा क्या मर्सिडीज ने इस कार को और भी कुछ अपडेट दिए हैं? जानेंगे इस एक्सपर्ट रिव्यू के जरिए:

एक्सटीरियर

जैसे ही आप मर्सिडीज सी-क्लास को पहली बार देखेंगे तो आपको ये समझ ही नहीं आएगा कि पहले के मुकाबले इसमें आखिर कहां-कहां बदलाव हुए हैं। इसके साइज़ में कोई बदलाव नहीं हुआ है और यहां तक की हेडलैंप और टेललैंप के साइज़ और शेप में भी कोई फर्क नहीं आया है। 

हमने इस टेस्ट में सी-क्लास के सी 220 डी वेरिएंट का इस्तेमाल किया है जिसमें फुल एलईडी हेडलैंप दिए गए हैं। यह हेडलैंप इस सेडान के महंगे वेरिएंट सी 300 डी एएमजी लाइन वेरिएंट में दिए गए 'मल्टीबीम' एलईडी हेडलैंप से ज्यादा अच्छे दिखाई देते हैं। इनसे सी-क्लास को काफी दमदार लुक भी मिलता है और ये नए डिज़ाइन के बंपर के साथ काफी मैच करते हैं। सेंट्रल डैम का साइज़ बड़ा हो जाने के कारण और फॉक्स एयर वेंट्स को थोड़ा ऊपर कर देने से अब इसका फ्रंट भी पहले से काफी चौड़ा हो गया है। 

सी-क्लास के अपडेट मॉडल का साइड प्रोफाइल पिछले मॉडल जैसा ही लगता है। यहां केवल नए 17 इंच के अलॉय व्हील देकर एकमात्र बदलाव किया गया है। बता दें कि यह अलॉय व्हील भी अब स्टैंडर्ड कर दिए गए हैं। इसके टेललैंप में सी शेप लाइटिंग पैटर्न के साथ नए डिज़ाइन के ग्राफिक्स दिए गए हैं। इसके अलावा पहले की तरह इसके रियर बंपर पर क्रोम का इस्तेमाल किया गया है जिसकी लाइनिंग एग्जॉस्ट से कनेक्ट हो रही है। 

कुल मिलाकर बाहर से देखकर कोई भी सी-क्लास को छोटी एस-क्लास कह सकता है। अपडेट होने के बावजूद इसका क्लासी टच अब तक बरकरार है। 

इंटीरियर

अगर आप ये सोचते हैं कि ढेर सारा पैसा खर्च करने के बाद आपको सी-क्लास के रूप में एक बड़ी सी कार मिल रही है, जिसमें ज्यादा केबिन स्पेस होगा तो ऐसा सोचना गलत होगा। चीन की तरह भारत में सी-क्लास सेडान का लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन उपलब्ध नहीं है, ऐसे में इसके इंडियन वर्जन में आपको कम केबिन स्पेस से ही समझौता करना पड़ेगा। 

यदि आप अपनी फैमिली के लिहाज़ से ये लग्जरी कार खरीद रहें तो हम आपको पहले से ही कुछ बातों से अवगत करा देते हैं। सी-क्लास एक ड्राइवर सेंट्रिक कार है। इसकी रियर सीट पर 6 फुट तक के पैसेंजर के लिए बैठने जितना ही स्पेस मिलता है। 

लेकिन, इसमें अंडर-थाई सपोर्ट की कमी महसूस होती है और डाइविंग रूफलाइन के चलते कम हेडरूम मिलता है। हालांकि, पैनोरमिक सनरूफ का फीचर होने से आपको बिल्कुल ऐसा महसूस नहीं होगा कि आपका सिर कार की छत के करीब है। कुल मिलाकर 5 फुट 10 इंच का पैसेंजर इसमें आराम से बैठ सकता है। यदि आप इससे ज्यादा लंबे हैं तो आपको इसकी सीटों पर थोड़ा पीछे होकर बैठना पड़ेेगा और आपको नी रूम और अंडरथाई सपोर्ट से समझौता करना पड़ेगा। 

फ्रंट सीटों की बात करें तो यहां आप काफी कंफर्टेबल होकर बैठ सकते हैं। माना कि यह मर्सिडीज़ की एंट्री लेवल कार है, मगर कंपनी ने इसके केबिन को काफी सोच समझकर डिज़ाइन किया है। इसमें सेंटर कंसोल और डैशबोर्ड पर फॉक्स वुड का इस्तेमाल किया गया है और पावर विंडो और एयर कॉन के स्विच की क्वालिटी भी काफी अच्छी है। ऐसे में केबिन में क्वालिटी का पूरा ध्यान रखते हुए मर्सिडीज़ ने इसमें कोई कमी नहीं छोड़ी है। यहां तक की इसके डोरपैड का निचला हिस्सा भी टच करने के लिहाज़ से काफी सॉफ्ट है। 

परफॉरमेंस

मर्सिडीज सी-क्लास दो इंजन ऑप्शन: 2.0 लीटर पेट्रोल और 2.0 लीटर डीजल में उपलब्ध है। हमने इसके 220डी वेरिएंट को चलाकर देखा, इसमें 2.0 लीटर डीज़ल इंजन दिया गया है। यही इंजन मर्सिडीज़ ई-क्लास में भी दिया गया है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि ई-क्लास का इंजन बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेड नहीं है, जबकि सी-क्लास के इंजन को इन नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेड कर दिया गया है। सी-क्लास का इंजन 194 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है, जिसके साथ 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। 

इंजन को ऑन करते ही सबसे पहली बात जो आप नोटिस करेंगे वो है इसका शांत स्वभाव, जबकि इससे पहले वाले मॉडल में दिया गया इंजन ऐसा नहीं था। सी-क्लास में नॉइस इंसुलेशन हमेशा से ही काफी शानदार रहा है जिससे इसमें बैठने का अपना अलग ही मज़ा है। 

मर्सिडीज़ बेंज सी 220 डी में आपको पावर की कभी कम महसूस नहीं होगी। इसके शिफ्ट्स भी आपको बताते रहेंगे कि आप एक परफेक्ट गियर में गाड़ी चला रहे हैं। 

यदि आप इसे आराम से चलाएंगे तो आपको गियरशिफ्ट्स पता ही नहीं चलेगा। वहीं ओवरटेकिंग के दौरान हल्का सा एक्सलरेट करते ही ये कार सरपट दूसरे व्हीकल को पीछे छोड़ देगी। आसान शब्दों में कहें तो ये आपके इशारों पर चल सकती है। हालांकि, यदि आप जल्दबाजी में इसके गियरबॉक्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। पावर की कमी महसूस होने पर ढलान वाले रास्ते पर इसमें गियर डाउन करने का निर्णय लेना थोड़ा कठिन साबित हो जाता है, यदि आप हाईवे पर जल्दी से ओवरटेक करने की कोशिश करते हैं तो इसका गियरडाउन करने में कुछ सेकंड का समय लगता है। 

सी-क्लास को 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में केवल 7.9 सेकंड का समय लगता है। जबकि, कंपनी का कहना है कि इसे ऐसा करने में केवल 6.9 सेकंड लगते हैं। दूसरी तरफ 20 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 5.02 सेकंड लगते हैं। हालांकि, ये सब आंकड़े इसे स्पोर्ट प्लस मोड पर चलाने के बाद ही हासिल होते हैं। स्पोर्ट प्लस मोड के अलावा इसमें ईको, कंफर्ट और स्पोर्ट मोड भी दिए गए हैं। इसमें एक इंडिविजुअल मोड भी दिया गया है जो इंजन, स्टीयरिंग और ईएसपी के बिहेवियर को बदलता रहता है। 

कंफर्ट और ईको मोड पर ड्राइव करते वक्त इस कार की परफॉर्मेंस में कुछ कमी महसूस हो सकती है। हमने इसमें दिए गए दूसरे मोड्स पर भी इसका रोल ऑन एक्सलरेशन टेस्ट किया। इस दौरान कंफर्ट मोड पर ड्राइव करते हुए इसे 20 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 5.45 सेकंड का समय लगा, वहीं इसी मोर्चे पर ईको मोड में 5.81 सेकंड का समय लगा। इन दोनों मोड में से किसी एक को चुनना हो तो हमारी राय में आप इसे कंफर्ट मोड पर चलाएं क्योंकि इसमें ड्राइवेबिलिटी और परफॉर्मेंस का अच्छा तालमेल देखने को मिलता है। 

सिटी में इसका 2.0 लीटर इंजन 14.37 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है और हाईवे पर यह इंजन 21.40 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज आराम से दे देता है। बता दें कि माइलेज के ये आंकड़े हमें ईको मोड पर ड्राइव करते हुए मिले हैं जिसमें आप इंजन से ज्यादा अच्छी परफॉर्मेंस की उम्मीद ना रखें। 

सुरक्षा

सी-क्लास में बैठे पैसेंजर की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए इसमें 7 एयरबैग (ड्यूल फ्रंट, साइड, कर्टेन और ड्राइवर-नी), एंटी लॉक ब्रेकिंग (एबीएस) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) और आईएसओफिक्स चाइल्ड माउंट दिए गए हैं। सी-क्लास में पैदल चलने वालों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक्टिव बोनट का भी फीचर दिया गया है जो बोनट को उठा देता है। यदि कोई पैदल चल रहा शख्स गाड़ी से टकरा जाता है तो ये कार के बोनट को उठा देता है जिससे उसे ज्यादा चोट लगने से बचाया जा सकता है। इसमें पार्किंग असिस्ट का फीचर भी दिया गया है जो कार को आसानी से पार्क करने में मदद करता है। 

वेरिएंट

मर्सिडीज़ सी-क्लास तीन वेरिएंट सी 200, सी 200डी और सी 300डी में उपलब्ध है। सी-क्लास की कीमत 40 लाख रुपए से शुरू होती है जो कि 75 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)  तक पहुंचती है।

निष्कर्ष

अपडेट के बाद सी-क्लास पहले से काफी अलग हो गई है। इसकी भारी भरकम बनावट और आलीशान एक्सटीरियर की बदौलत ये अपने सेगमेंट की सबसे शानदार कार मानी जा सकती है। इसका इंजन रिफाइन होने के बाद और भी अच्छा हो गया है। हालांकि इसकी प्राइस को देखते हुए इसमें 360 डिग्री कैमरा, वेंटिलेटेड सीट्स, इलेक्ट्रिक स्टीयरिंग कॉलम एडजस्ट जैसे फीचर्स की कमी महसूस होती है।

मर्सिडीज सी-क्लास की खूबियां और खामियां

पसंद की जाने वाली चीज़े

  • शानदार बिल्ड क्वालिटी: दमदार डोर, हर तरफ सॉफ्ट टच मैटेरियल और वुडन ट्रिम्स के इस्तेमाल से केबिन को मिलता है एक लग्जरी टच
  • नया 2.0 लीटर इंजन देता है एक कंफर्टेबल ड्राइविंग का अहसास
  • शानदार माइलेज: सिटी में 14.37 और सिटी में 21.40 किमी लीटर माइलेज देने में सक्षम

नापसंद की जानें वाली चीज़ें

  • एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का अभाव
  • सिकुड़ा हुआ केबिन
  • खराब सड़कों और गड्ढों के दौरान आने वाले झटकों को केबिन में किया जा सकता है महसूस
space Image

मर्सिडीज सी-क्लास यूज़र रिव्यू

4.4/5
पर बेस्ड29 यूजर रिव्यू
  • All (23)
  • Looks (7)
  • Comfort (8)
  • Mileage (6)
  • Engine (7)
  • Interior (9)
  • Space (2)
  • Price (3)
  • More ...
  • नई
  • उपयोगी
  • CRITICAL
  • Bought a C Class with an S Class experience

    I recently purchased a C 220D. C class certainly is one of my favorites, especially because of the interior quality standards, the new ambient lighting inside (only one i...और देखें

    द्वारा abhinandan
    On: Jul 20, 2019 | 159 Views
  • Mercedes Benz Is A Super Duper

    Mercedes-Benz is a very popular and supercar. Mercedes Benz no.1 car. But this model is very low. I think this model is want to update many futures. But Mercedes Benz is ...और देखें

    द्वारा vrut patel
    On: Jun 02, 2020 | 78 Views
  • Best car in segment

    The best car is available in the market for this segment. 9G tronic is faster than ever. Best mileage.

    द्वारा harsh
    On: Apr 21, 2019 | 56 Views
  • Excellent Car

     We bought this car from Delhi, its cost is Rs 50 lakhs this car is excellent.

    द्वारा sushma singh
    On: Mar 08, 2020 | 28 Views
  • Great Car

    The car is perfect for Indian roads, Mileage: THE MILAGE IS JUST UNBELIEVABLE ON MOST DAYS, Fuel tank : The tank is so huge for this segment that I can't even believe t...और देखें

    द्वारा user
    On: Mar 10, 2019 | 119 Views
  • सभी सी-क्लास रिव्यूज देखें
space Image

मर्सिडीज सी-क्लास वीडियोज़

  • Mercedes-Benz C 220d Facelift Review | More Than Meets The Eye | Zigwheels.com
    6:27
    Mercedes-Benz C 220d Facelift Review | More Than Meets The Eye | Zigwheels.com
    jan 25, 2019

मर्सिडीज सी-क्लास कलर

  • सेलेनाइट ग्रे मैटेलिक
    सेलेनाइट ग्रे मैटेलिक
  • पोलर व्हाइट
    पोलर व्हाइट
  • डिजाइनो हाइसिंथ रेड मैटेलिक
    डिजाइनो हाइसिंथ रेड मैटेलिक
  • मोजावे चांदी
    मोजावे चांदी
  • ओब्सीडियन ब्लैक
    ओब्सीडियन ब्लैक
  • केवनसाइट ब्लू
    केवनसाइट ब्लू

मर्सिडीज सी-क्लास फोटो

  • तस्वीरें
  • Mercedes-Benz C-Class Front Left Side Image
  • Mercedes-Benz C-Class Side View (Left)  Image
  • Mercedes-Benz C-Class Rear Left View Image
  • Mercedes-Benz C-Class Front View Image
  • Mercedes-Benz C-Class Rear view Image
  • Mercedes-Benz C-Class Grille Image
  • Mercedes-Benz C-Class Front Fog Lamp Image
  • Mercedes-Benz C-Class Headlight Image
space Image

मर्सिडीज सी-क्लास न्यूज़

space Image

और ऑप्शन देखें

मर्सिडीज सी-क्लास पर अपना कमेंट लिखें

12 कमेंट्स
1
J
jothi jothi
Aug 9, 2014 1:56:07 AM

Nice.......car

    जवाब
    Write a Reply
    1
    M
    madhuricuty dixit
    Nov 18, 2013 1:50:46 PM

    Thanks for sharing this awesome post. The snap look stuns good and i like this Mercedes car. because it has 2.2 litre oil burner unit that produces a peak power figure of 170 bhp between 3000-4200 RPM. The C-Class looks stylish by its side profile which flows with some attractive lines and is smooth looking. It has 7G-Tronic plus automatic transmission. Most of the Indian upcoming car models are refined and designed on innovative technology platforms.

      जवाब
      Write a Reply
      1
      M
      md sadruzzaman
      Aug 30, 2013 6:00:03 PM

      nice.....

      जवाब
      Write a Reply
      2
      M
      michael tariqsa
      Mar 5, 2019 1:03:20 AM

      I am Dr. TARIQ .S .P, NEED KIDNEY DONORS to save life Genuine Organ donors Needed Urgently,For a handsome Price of 7.60 CRORE; Emai, drtariqs26@yahoo.com you can also whatsapp me here, +17099100429.

        जवाब
        Write a Reply
        space Image
        space Image

        भारत में मर्सिडीज सी-क्लास की कीमत

        सिटीएक्स-शोरूम कीमत
        मुंबईRs. 40.9 लाख - 1.33 करोड़
        बैंगलोरRs. 40.9 लाख - 1.33 करोड़
        चेन्नईRs. 40.9 लाख - 1.33 करोड़
        हैदराबादRs. 40.9 लाख - 1.33 करोड़
        पुणेRs. 40.9 लाख - 1.33 करोड़
        कोलकाताRs. 40.9 लाख - 1.33 करोड़
        कोच्चिRs. 40.9 लाख - 1.33 करोड़
        अपना शहर चुनें
        space Image

        ट्रेंडिंग मर्सिडीज कारें

        • पॉपुलर
        • अपकमिंग
        • सभी कारें
        ×
        आपका शहर कौन सा है?