मिनी कूपर एसई: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On अगस्त 03, 2022 By भानु for मिनी कूपर एसई

मिनी कूपर एसई इलेक्ट्रिक कंपनी का लेटेस्ट प्रोडक्ट है। ये प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारों में सबसे अफोर्डेबल मॉडल है, जिसे सिटी फ्रेंडली साइज के कारण काफी लोग सिटी में चलाने के हिसाब से ही खरीदते हैं।

कंपनी ने काफी समय बाद कोई नई कार उतारी है और इसे एक अलग अप्रोच के साथ पेश किया गया है। तो कैसी है मिनी कूपर एसई एक नए प्रोडक्ट के तौर पर, ये जानेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

लुक्स

इलेक्ट्रिक कारों को एक अलग पेशकश के तौर पर रखने के लिए कारमेकर्स इनके डिजाइन को अलग एप्रोच के साथ तैयार करते हैं। मगर मिनी अपनी सिंप्लिसिटी के लिए जानी जाती है और कूपर एसई में भी वो बात झलकती है। सबसे खास बात ये है कि मिनी ने इसे एक इलेक्ट्रिक कार के तौर पर दिखाने के लिए इसके बॉडीवर्क से बिल्कुल भी छेड़छाड़ नहीं की है। मगर इसमें कुछ एलिमेंट्स ऐसे डाले गए हैं जो इसे इलेक्ट्रिक कार दिखाने में मदद करते हैं। 

इस कार में दिए गए फ्लोरोसेंट ग्रीन हाइलाइट्स के साथ नॉन सिमिट्रिक 17 इंच एयरो व्हील्स और ग्रीन ओआरवीएम पर सबसे पहले निगाह जाती है। इन्ही एलिमेंट्स के कारण इसके इलेक्ट्रिक व्हीकल होने का प्रमाण मिलता है। इसका फ्रंट बंपर थोड़ा अलग है, मगर इसका ओवल शेप बरकरार रखा गया है और दूसरी मिनी कारों की तरह इसके रियर पोर्शन में यूनियन जैक टेललैंप्स दिए गए हैं।

जब आप गौर से देखेंगे तो इसके चार्जर फ्लैप और बूट पर इलेक्ट्रिक मिनी का सिंबल भी आपको नजर आएगा। तो इस तरह से इन छोटी मोटी चीजों के चलते ये मिनी कूपर एसई रेगुलर मॉडल से थोड़ी अलग नजर आती है।

इंटीरियर

एक्सटीरियर की तरह इसके इंटीरियर में भी कम बदलाव किए गए हैं। इसके इंजन स्टार्ट टॉगल और गियर शिफ्टर पर भी फ्लोरोसेंट ग्रीन हाइलाइट्स टच दिया गया है और इसके डैशबोर्ड पर टेंट्रिस जैसे एलिमेंट्स का इस्तेमाल किया गया है।

इस इलेक्ट्रिक कार में और दूसरी सभी चीजें रेगुलर मॉडल जैसी ही रखी गई है, जिनमें बड़ी राउंड सेंट्रल डिस्प्ले और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है। इसके के​बिन की मैटेरियल क्वालिटी वैसी ही है जैसी एक 50 लाख की कार की होनी चाहिए ​और इसके हाइलाइट्स पर आप आगे डालेंगे एक नजर:

इसकी सीटें काफी बड़ी और कंफर्टेबल हैं और इनमें प्रीमियम फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है। ऐसे में इसकी सीटों पर आराम से लंबा वक्त गुजारा जा सकता है। इसके डैशबोर्ड और डोर पैड्स पर एम्बिएंट लाइट्स दी गई है, वहीं इंफोटेनमेंट पर एलईडी रिंग दी गई है ​जो देखने में काफी खूबसूरत लगती हैं और इसे वॉल्यूम बढ़ाने कम करने जैसे कामों के लिए इस्तेमाल में लिया जा सकता है।

इसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल से संबंधित एलिमेंट्स की बात करें तो लेफ्ट इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में पावर कंज्पशन डिस्प्ले होती है जबकि राइट में बैट्री इंडिकेटर दिया गया है। इसमें टॉप राइट में आप रेंज देख सकते हैं, वहीं बैट्री परसंटेज बॉटम राइट पर डिस्प्ले होती है। 

फीचर्स की बात करें तो मिनी कूपर इलेक्ट्रिक में ट्विन सनरूफ, एपल कारप्ले, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और हरमन कार्डन साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें हेड्स अप डिस्प्ले, पावर्ड सीट्स और 360 डिग्री कैमरा जैसे फैंसी फीचर्स नहीं दिए गए हैं। जो फीचर्स मौजूद हैं वो अपना काम बखूबी करते हैं। 

सिटी के हिसाब से इसकी रियर सीट पर 6 फीट तक के एडल्ट पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं। हालांकि इसके केबिन से बाहर निकलना या दाखिल होने के लिए थोड़े एफर्ट लगाने पड़ते हैं। इसकी रियर सीट को 50:50 के अनुपात में बांटा जा सकता है जिससे बूट स्पेस बढ़ जाता है। हालांकि इसमें छोटे सूटकेस रखने जितना तो नॉर्मल बूट स्पेस दिया ही गया है। 

तो ​कुल मिलाकर मिनी कूपर एसई के इंटीरियर में कोई स्पेशल बात तो नहीं है, मगर ये काफी कंफर्टेबल है। मगर इस कार के बारे में बात करने लायक जो सबसे स्पेशल चीज है वो इसका पावरट्रेन है। इसकी परफॉर्मेंस के बारे में आप ज्यादा जानेंगे आगे:

मोटर और परफॉर्मेंस 

मिनी कूपर एसई के फ्रंट व्हील्स पर सिंगल मोटर लगी है। ये 184 पीएस/270 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम है और इसमें 32.6 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है। 

कूपर एसई में कंसोल गेम जैसे साउंड इफेक्ट्स दिए गए हैं जो कार ड्राइव करने के लिए आपका मूड बना देते हैं। जैसे ही आप कार को स्टार्ट कर ड्राइव करने लगते हैं तो आपको किसी स्पेसशिप में होने जैसा साउंड मिलता है। हर दूसरी इलेक्ट्रिक कार की तरह ये भी चुपचाप दौड़ने लगती है और ये काफी प्रीमियम एक्सपीरियंस देती है। इसका थ्रॉटल रिस्पॉन्स भी काफी अच्छा है और आप काफी रिलेक्स होकर कार ड्राइव करते हैं। 

इसमें 4 ड्राइव मोड्स: ग्रीन+, ग्रीन, मिड और स्पोर्ट दिए गए हैं। ग्रीन+ बैट्री के बहुत ज्यादा डाउन होने के दौरान इस्तेमाल में लिया जाता है। ये ना केवल इस कार की परफॉर्मेंस को नीचे गिरा देता है बल्कि ये एसी को भी बंद कर देता है। ग्रीन मोड के कंपेरिजन में ग्रीन+ आपको 18 किलोमीटर की एडिशनल रेंज दे देता है। ग्रीन मोड एक इकोनॉमी मोड है ​जो काफी सिटी फ्रेंडली है। इसमें थ्रॉटल रिस्पॉन्स तो अच्छा नहीं मिलता है, मगर ओवरटेक करने और ट्रैफिक सिग्नल पर ग्रीन लाइट मिलने के बाद कार को दौड़ाने जितनी पावर मिल जाती है। यदि आपको पावर की थोड़ी और जरूरत है तो आप इसे मिड मोड पर ड्राइव कर सकते हैं। हालांकि इस मोड पर ड्राइव करने के बाद ग्रीन के कंपेरिजन में आपकी कार की रेंज एक किलोमीटर कम हो जाती है, मगर आपको एक बेहतर एक्सपीरियंस जरूर मिलता है। ओवरटेकिंग के लिए आपको ये ज्यादा एक्सलरेट करने के लिए उकसाता है और यहां आपको कूपर एसई की असल पावर पता चलती है।

हालांकि फिर स्पोर्ट मोड पर कूपर एसई आपको एक मिनी की किसी कार में होने का असल अहसास दिलाएगा। इस मोड पर एक्सलरेट करते ही कार सरपट दौड़ने लगती है और इसी दौरान आपको थोड़ा बॉडी रोल भी महसूस होता है। चाहे कार की स्पीड 40, 60 या 80 ही क्यों ना हो एक्सलरेट करते ही ये कार तुरंत स्पीड पकड़ने लगती है। हमारे एक्सलरेशन टेस्ट में कूपर एसई को 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 7.13 सेकंड्स का समय लगा। वहीं 20 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 80 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में इस कार को 4.06 सेकंड्स लगे।

अपने कॉम्पैक्ट डायमेंशंस के कारण सिटी में ये कार ड्राइव करने में काफी आसान लगती है। आप इससे कम स्पेस में भी टर्न ले सकते हैं, जल्दी ओवरटेक्स ले सकते हैं और संकरे रास्तों पर भी आराम से गैप ढूंढते हुए इसे ले जा सकते हैं। तो कुल मिलाकर सिटी में तो इसे ड्राइव करने का अपना ही एक अलग मजा है। 

रेंज 

अच्छी चीजें अच्छी कीमत में आती है। क्योंकि इसमें काफी कम ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है, इसलिए इसमें बैट्री पैक को बूट फ्लोर के नीचे पोजिशन नहीं किया जा सकता है। ऐसे में इसमें फ्यूल टैंक की जगह पर बैट्री पैक दिया गया है लेकिन यहां काफी कम कैपेसिटी का बैट्री पैक रखा जा सकता है। फुल चार्ज करने के बाद मिनी की ये इलेक्ट्रिक कार ग्रीन मोड पर केवल 177 किलोमीटर की रेंज निकालती है। वहीं मिड मोड पर ये केवल 158 किलोमीटर की रेंज देती है। वहीं अगर आप इसे स्पोर्ट मोड पर ड्राइव करते हैं तो इसकी रेंज और ज्यादा गिर जाती है। इस मोर्चे पर मिनी इंटरसिटी ड्राइविंग के लिए अच्छी नहीं कही जा सकती है। 

हालांकि ये कार हाईवे ड्राइविंग के लिहाज से भी तैयार नहीं की गई है। इसे एक प्रैक्टिकल और सिटी ड्राइविंग के हिसाब से ही तैयार किया गया है और नई कूपर एसई इस मोर्चे पर अच्छी साबित होती है। यदि आपके पास घर पर ही चार्जर की व्यवस्था है तो इसमें दी गई छोटी सी बैट्री को आराम से आप पूरी रात में फुल चार्ज कर सकते हैं और इसे अगले पूरे दिन ड्राइव कर सकते हैं। यही एसई की सबसे बड़ी खूबी है। ये स्पोर्ट मोड पर आपको 100 किलोमीटर की रेंज ही देगी, मगर ये 100 किलोमीटर भी आपको इस कार को ड्राइव करने में जो फन फील कराएंगे और उसका कंपेरिजन ही नहीं किया जा सकता है। इसमें सिंगल पैडल ऑपरेशन के साथ मल्टीपल रीजनरेशन मोड्स दिए गए हैं जो आपको थोड़ी ज्यादा रेंज मिलने में मदद कर सकते हैं। तो कुल मिलाकर रोजाना इसे चार्ज पर लगा दें और अगले दिन इस कार की राइड का आनंद लें। 

राइड और हैंडलिंग 

कूपर एसई पूरी तरह मिनी कूपर कार जैसा परफाॅर्म करने में सक्षम है। बता दें कि जेसीडब्ल्यू इसका एक स्पोर्टी वेरिएंट है जिसमें स्टिफ सस्पेंशन और बड़े व्हील्स दिए गए हैं और इसे सिटी में हैंडल करना आसान काम नहीं है। मगर कूपर एसई में आपको ये चीजें नजर नहीं आएंगी। कंफर्टेबल और बैलेंस्ड सस्पेंशन और सीटों की अचछी कुशनिंग के रहते सिटी में ये हैचबैक ज्यादा कंफर्टेबल नजर आती है। ये टूटी फूटी सड़कों और गड्ढों को आराम से हैंडल कर लेती है। 

हालांकि इसकी हैंडलिंग जेसीडब्ल्यू जितनी शार्प नहीं है, मगर ये रोजाना ड्राइव करने के हिसाब से काफी अच्छी कार है। इसके स्टीयरिंग का रिस्पाॅन्स काफी अच्छा है और आपको पता चलता रहता है कि उनकी पोजिशनिंग कहां है। 

प्राइस

कूपर एसई की प्राइस 48.7 लाख रुपये रखी गई है। जबकि जेसीडब्ल्यू की कीमत 47.7 लाख रुपये है। ऐसे में इस प्राइस पाॅइन्ट पर कूपर एसई एक बेहतर कार है, भले ही ये जेसीडब्ल्यू जितनी स्पोर्टी ड्राइविंग का एक्सपीरियंस ना देती हो। यदि आप मार्केट में रोजाना की ड्राइविंग के हिसाब से लग्जरी ईवी ढूंढ रहे हैं तो आपको इसी प्राइस रेंज से ऐसी कोई कार मिलना शुरू होगी। किआ ईवी6 आपको इससे ज्यादा महंगी कार पड़ेगी। 

निष्कर्ष

मिनी कूपर एसई सिटी के लिहाज से एक काॅम्पैक्ट, कंफर्टेबल और काफी लाजवाब कार साबित होती है। हालांकि इसकी रेंज कुछ इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर से भी कम है और दो डोर और छोटे बूट स्पेस के कारण इसकी प्रैक्टिकैलिटी में भी कोई मजेदारी नहीं है। मगर आप इन सब बातों पर गौर नहीं करेंगे तो रोजाना की ड्राइविंग के हिसाब से मिनी कूपर एसई में आपको एक फन टू ड्राइव फैक्टर मिलेगा।

मिनी कूपर एसई

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
इलेक्ट्रिक (इलेक्ट्रिक)Rs.50.90 लाख*

नई हैचबैक कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर हैचबैक कारें

×
We need your सिटी to customize your experience