• लॉगिन / रजिस्टर

फॉक्सवेगन टिग्वॉन का मुकाबला फॉर्च्यूनर, एंडवेर और एमयू-एक्स से...

प्रकाशित पर May 26, 2017 11:20 AM द्वारा Khan Mohd. for फॉक्सवेगन टिग्वान

  • 5 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फॉक्सवेगन ने टिग्वॉन के साथ भारत के प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट में वापसी कर ली है, यह दो वेरिएंट कंफर्टलाइन (27.98 लाख रूपए) और हाइलाइन (31.38 लाख रूपए) (एक्स-शोरूम, दिल्ली) में उपलब्ध है। इसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर और इसुज़ु एमयू-एक्स से है, यहां हमने कई मोर्चों पर टिग्वॉन की तुलना मुकाबले में मौजूद कारों से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां...

कद-काठी

फोर्ड एंडेवर सबसे लम्बी और सबसे चौड़ी है, जबकि टिग्वॉन सबसे छोटी एसयूवी है। टोयोटा फॉर्च्यूनर 1835 एमएम ऊंचाई के साथ सबसे ऊंची है, जबकि टिग्वॉन (1672 एमएम) सबसे पीछे है। ग्राउंड क्लीयरेंस के मोर्चे पर फिर एंडेवर आगे है, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 225 एमएम है, इस मामले में एमयू-एक्स (220 एमएम) दूसरे, फॉर्च्यूनर (184 एमएम) तीसरे और टिग्वॉन (175 एमएम) चौथे नम्बर पर है। व्हीलबेस के मामले में एंडेवर और एमयूक्स के बीच अंतर केवल 5 एमएम का है, एंडेवर का व्हीलबेस 2850 एमएम है, इस मामले में एमयू-एक्स (2845 एमएम) दूसरे, फॉर्च्यूनर (2745 एमएम) तीसरे और टिग्वॉन (2677 एमएम) चौथे नम्बर पर है।

एंडेवर, एमयू-एक्स और फॉर्च्यूनर 7-सीटर ऑप्शन में आती है, जबकि टिग्वॉन सिर्फ 5-सीटर एसयूवी है इस वजह से बूट स्पेस के मोर्चे पर टिग्वॉन बाकी सभी से आगे हो जाती है, इसका बूट स्पेस 615 लीटर का है, जबकि फॉर्च्यूनर, एमयू-एक्स और एंडेवर में तीनों पंक्तियों की सीटें इस्तेमाल में रहें तो इनका बूट स्पेस क्रमशः 296 लीटर, 235 लीटर और 450 लीटर रहता है।

परफॉर्मेंस

सभी एसयूवी में डीज़ल इंजन दिया गया है, यहां फॉर्च्यूनर इकलौती एसयूवी है जिस में पेट्रोल इंजन का विकल्प भी मिलता है। सेगमेंट में टिग्वॉन सबसे कम पावरफुल है, इस में 2.0 लीटर का इंजन लगा है, जो 143 पीएस की पावर और 340 एनएम का टॉर्क देता है। एमयू-एक्स में 3.0 लीटर का टर्बो इंजन लगा है, जो 177 पीएस की पावर और 380 एनएम का टॉर्क देता है। फॉर्च्यूनर में 2.8 लीटर का इंजन दिया गया है, इसकी पावर 177 पीएस और टॉर्क 450 एनएम है। एंडवेर में दो डीज़ल इंजन लगे हैं, 3.2 लीटर इंजन सबसे पावरफुल है, इसकी पावर 200 पीएस और टॉर्क 470 एनएम है। दूसरा 2.2 लीटर का इंजन है, जो 160 पीएस की पावर और 385 एनएम का टॉर्क देता है।

सभी एसयूवी में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और ऑल-व्हील-ड्राइव की सुविधा दी गई है, फॉर्च्यूनर और एंडेवर में मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलता है। माइलेज के मोर्चे पर एक बार फिर टिग्वॉन आगे है, इसके माइलेज का दावा 17.06 किमी प्रति लीटर का है।

फीचर

फॉक्सवेगन टिग्वॉन में कई प्रीमियम फीचर दिए गए हैं, इन में पैनारोमिक सनरूफ, 3-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, मैमोरी फंक्शन वाली हीटेड फ्रंट सीटें, एलईडी हैडलाइटें और कॉर्नरिंग लाइटों के साथ फ्रंट फॉग लैंप्स शामिल हैं। फोर्ड एंडेवर में ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 7 एयरबैग और पावर फोल्डिंग थर्ड रो सीट समेत कई फीचर दिए गए हैं। फॉर्च्यूनर में भी मुकाबले में मौजूद कारों वाले कई फीचर मिलेंगे, इस में पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, 8 तरह से एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट और फुली ऑटोमैटिक पावर बैक डोर जैसे अच्छे फीचर दिए गए हैं।

फीचर लिस्ट के मामले में एमयू-एक्स थोड़ी सी कमज़ोर जरूर लग सकती है लेकिन इसकी आक्रामक कीमत इस बात से ध्यान हटा लेती है। इस में एबीएस के साथ ईबीडी, ड्यूल-फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्टार्ट-स्टॉप बटन, रूफ-माउंटेड 10 इंच की एंटरटेंमेंट डिस्प्ले और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं।

निष्कर्ष

भारतीय ग्राहक आमतौर पर आखिरी फैसला कार की कीमत को देखकर ही करते हैं, उनका दिल भले ही कंफर्ट, स्टाइल, पावर और अच्छे फीचर लिस्ट पर जाए पर आखिरी फैसला दिमाग से होता है और दिमाग दौड़ता है कीमत की तरफ। अगर कम कीमत में अच्छे डिजायन और ठीक-ठाक फीचर वाली एसयूवी चाहिए तो बाज़ी जाती है इसुज़ु एमयू-एक्स के पक्ष में,  इसकी कीमत 23.99 लाख रूपए है, वहीं अगर स्टेटस सिंबल के साथ, एडवांस फीचर और सिटी में आरामदायक ड्राइविंग के लिहाज़ से प्रीमियम एसयूवी चुननी हो तो फिर फॉक्सवेगन टिग्वॉन (कीमत 27.98 लाख रूपए, एक्स-शोरूम, दिल्ली) को चुनना सही रहेगा।

यह भी पढें : फॉक्सवेगन टिग्वॉन Vs हुंडई ट्यूसॉन Vs ऑडी क्यू3 Vs बीएमडब्ल्यू एक्स1 Vs मर्सिडीज़ जीएलए

द्वारा प्रकाशित

फॉक्सवेगन टिग्वान पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?