• लॉगिन / रजिस्टर

एमियो नाम से ही आएगी फॉक्सवेगन की पहली कॉम्पैक्ट सेडान

संशोधित पर jan 21, 2016 01:14 pm द्वारा manish

  • 8 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फॉक्सवेगन की पहली कॉम्पैक्ट सेडान का नाम एमियो होगा। कंपनी ने इसकी  घोषणा कर दी है। हाल ही में कंपनी ने ‘गेस द नेम’ कैंपेन’ चलाया था। इसके वीडियो में कुछ लोग एक कार का नाम तो लेते हैं, लेकिन इस नाम को बीप से छुपा लिया गया था। इन लोगों के केवल लिप मूवमेंट से कार के नाम को बताया गया था। अगर आप अभी तक इस वीडियो को देख नहीं पाए, तो यहां देख सकते हैं।

वैसे यह चर्चाएं काफी पहले से थी कि फॉक्सवेगन की इस कॉम्पैक्ट सेडान को एमियो नाम मिल सकता है। एमियो को अगले महीने ग्रेटर नोएडा में होने वाले 13वें ऑटो एक्सपो में दिखाया जाएगा। इसका आयोजन 5 से 9 फरवरी तक होगा। एमियो नाम लैटिन शब्द एमो से निकला है। इस मतलब होता है 'मुझे प्यार है'। एमियो को कंपनी की पीक्यू24 प्लेटफार्म पर बनाया गया है। कंपनी की पोलो हैचबैक और वेंटो सेडान का निर्माण भी इसी प्लेटफॉर्म पर बनी हैं। एमियो काफी हद तक इन दोनों कारों से मिलती-जुलती है।

एमियो टेस्टिंग के दौरान कई बार कैमरों में कैद हुई है। माना जा रहा है कि इसमें नए डिज़ायन का फ्रंट बंपर देखने को मिल सकता है। हैडलाइटों का डिज़ायन पोलो जैसा हो सकता है। पीछे की लाइटें भी पोलो की झलक लिए हो सकती हैं। हालांकि इनके डिज़ायन को कुछ ऐसा बनाया गया है कि यह कार पोलो से अलग नज़र आए। बूट कम्पार्टमेंट (डिकी) वेंटो जैसा होगा लेकिन यह थोड़ा छोटा होगा। कार की लम्बाई 4 मीटर के अंदर रहने की वजह से बूट स्पेस कम रखा गया है।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो एमियो को पोलो के पेट्रोल और डीजल इंजन मिल सकते हैं। पेट्रोल वाली पोलो में 1.2-लीटर एमपीआई, 3 सिलेंडर का इंजन लगा है, वहीं इसके डीज़ल वर्जन में 1.5-लीटर टीडीआई इंजन मौजूद है। पोलो का पेट्रोल इंजन 74 बीएचपी की पावर और 110 एनएम टॉर्क जनरेट करता है, वहीं डीज़ल इंजन 88.8 बीएचपी पावर और 230 एनएम का टॉर्क देता है।

फिलहाल पोलो 5-स्पीड मैनुअल गियर ट्रांसमिशन के साथ आती है। हाल ही में कंपनी ने वेंटो सेडान को 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उतारा था, जो काफी सफल रहा है। इसे देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि एमियो के डीज़ल वर्जन को ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में उतारा जा सकता है। भारतीय बाजार में एमियो का मुकाबला मारूति स्विफ्ट डिज़ायर, फोर्ड एस्पायर, टाटा जे़स्ट और हुंडई एक्सेंट से होगा।

‘गेस द नेम’ कैंपेन’ वीडियो देखने के लिए क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

फाॅक्सवेगन काॅम्पेक्ट सेडान: डिजायन व फीचर्स के बारे में जानने के लिए पढ़ें यह खबर

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?