• English
  • Login / Register

हुंडई वेन्यू कार हादसा: वीडियो में देखें कैसे कुएं से बाहर निकाली गई ये गाड़ी

संशोधित: जून 15, 2021 06:45 pm | स्तुति | हुंडई वेन्यू

  • 2184 व्यूज़
  • Write a कमेंट

आप हुंडई वेन्यू कार का वायरल हो रहा वीडियो अब तक देख ही चुके होंगे जिसमें पार्किंग में खड़ी कार भारी बारिश के बाद एक सिंकहोल के अंदर डूबती नज़र आ रही है। यह घटना पूर्वी मुंबई के घाटकोपर में एक आवासीय सोसाइटी की पार्किंग में खड़ी कार के साथ हुई। लेकिन, बाद में इस सब-4 मीटर एसयूवी कार को रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान कुएं से 13 जून की रात को बाहर निकाल लिया गया। यहां वीडियो में देखें वेन्यू कार को कैसे बाहर निकाला गया:-

इस वीडियो की शुरुआत कार के फ्रंट से लेकर बी-पिलर तक के कुएं के अंदर डूबने से शुरू होती है। जैसा कि आप वीडियो में देख सकते हैं इस गाड़ी के टेललैंप्स ऑन थे जो इस बात का इशारा कर रहे हैं कि इस एसयूवी कार के अंदर कोई भी नहीं था। वहीं, इसकी ब्रेक लाइटें संकेत दे रही हैं कि पानी की वजह से कार का इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम ख़राब हो गया था।  

Unseen Video: How Did They Rescue This Hyundai Venue From A Deep Well?

घाटकोपर ट्रैफिक डिपार्टमेंट द्वारा कार ओनर को जारी किए एक पत्र के अनुसार, मुंबई के घाटकोपर इलाके में एक सोसायटी परिसर स्थित एक कुएं का आधा भाग कुछ सालों पहले सीमेंटेड प्लास्टर से कवर कर दिया गया था। रविवार को हुई तेज बारिश की वजह से ग्राउंडवाटर लेवल बढ़ कर जमीन की सतह तक आ गया जिसके चलते खड़ी कार कुए में डूबने लगी और पूरी तरह से जमीन में समा गई। 

Unseen Video: How Did They Rescue This Hyundai Venue From A Deep Well?

यह कार इस कुए की आधी गहराई तक डूब चुकी थी। इसका जो हिस्सा कवर नहीं किया हुआ था वो वह जगह थी जहां पर सिंकहोल बनाया गया था। यह जगह रामनिवास सोसाइटी के निवासियों द्वारा व्हीकल्स की पार्किंग के लिए इस्तेमाल की जाती थी।

इस एसयूवी कार को पानी में डूबने में एक सेकंड का समय भी नहीं लगा और डूबने के बाद इस जगह पर से केवल मिटटी के पानी में से बबल्स निकलते नज़र आए। वीडियो में 0:26 से देखें इसका रेस्क्यू ऑपरेशन जब कुएं का आधा पानी बाहर निकाल दिया गया था। 

Unseen Video: How Did They Rescue This Hyundai Venue From A Deep Well?  

हुंडई वेन्यू को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू मेंबर्स द्वारा कार के रियर हिस्से पर स्टील केबल्स को जोड़ा गया था। सिंकहोल वेन्यू से थोड़ा ही चौड़ा था, वहीं इस कुएं की गहराई काफी थी जिसके चलते यह पूरी एसयूवी कार इसके अंदर समा गई। इसके रियर एक्सेल पर रस्सी को जोड़कर क्रेन वेन्यू को उस जगह से बाहर निकालने में सक्षम रही जहां पर कार गिर गई थी।

यह भी पढ़ें : हमर एच2 एसयूवी से ऑफ रोडिंग करते हुए फंसे सद्गुरू, देखें वीडियो

Unseen Video: How Did They Rescue This Hyundai Venue From A Deep Well?

इसके 16-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील्स इस बात का संकेत देते हैं कि यह वेन्यू कार का एसएक्स या फिर उससे ऊपर वाला वेरिएंट था। इसमें 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दिया गया है।  

हुंडई वेन्यू कार के साथ जो हुआ वह एक दुर्घटना थी और यह कहना मुश्किल है कि क्या इसे टाला जा सकता था। मानसून अपने साथ कई चुनौतियां लेकर आता है। कार को सिंकहोल से सुरक्षित रखने का कोई सही तरीका नहीं है, ऐसे में कार को पार्क करते समय सड़क की सतह पर दरारें जरूर चेक कर लें। कंक्रीट के फर्श और अच्छी जल निकासी के साथ कवर की गई जगह पार्किंग के लिए बेस्ट होती है, वहीं मिट्टीदार और जलभराव वाले स्थानों पर कार को पार्क करने से बचना चाहिए। 

यह भी पढ़ें : एक्सीडेंट के बाद दो टुकड़ों में बंटी किया सेल्टोस, जानिए क्या है पूरा मामला

Unseen Video: How Did They Rescue This Hyundai Venue From A Deep Well?

इस कार के साथ हुए हादसे के बाद हम उम्मीद करते हैं कि अधिकारी एक बार फिर से गड्ढे को भर देंगे और इस जगह पर वॉर्निंग चिह्न भी बना दिया जाएगा।  

हम कारदेखो के सभी पाठकों से निवेदन करते हैं कि आप सभी सेफ्टी और ट्रैफिक प्रोटोकॉल्स का पालन करें और खासकर बारिश के दिनों में अपने व्हीकल्स का विशेष ध्यान रखें।

यह भी देखें: हुंडई वेन्यू ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई वेन्यू पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
w
wilson nadar
Jun 15, 2021 4:34:15 PM

Dread to imagine if there were people seated inside the vehicle.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    ×
    We need your सिटी to customize your experience