• लॉगिन / रजिस्टर

क्या देश में चलनी चाहिए एचसीएनजी कारें? सरकार ने मांगे सुझाव

प्रकाशित: जुलाई 24, 2020 11:57 am । भानु

  • 5468 व्यूज़
  • Write a कमेंट

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक ड्राफ्ट ऑर्डर जारी किया है जिसमें ऑटोमोबाइल फ्यूल के रूप में हाइड्रोजन युक्त सीएनजी (एचसीएनजी) को शामिल करने पर सुझाव मांगे गए हैं। इसके बाद केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1979 में संशोधन भी होगा।

ऑटोमोबाइल जगत में समय की मांग को देखते हुए अब कई बदलावो की जरूरत है। पावर के ​कई अन्य स्रोत अभी खोजे जा रहे हैं तो वहीं कई अब इस्तेमाल में लिए जा रहे हैं। इनमें से सीएनजी काफी किफायती ऑप्शन बनकर सामने आया है जिसके लिए देश में अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार हो चुका है। 

क्या होती है हाइड्रो सीएनजी

एचसीएनजी, सीएनजी का ही एक मिश्रण है। इसमें 18 प्रतिशत हाइड्रोजन होती है। ये मिश्रण हैवी ड्यूटी सीएनजी व्हीकल में इंजन को बहुत ही कम इस्तेमाल करते हुए काम में लिया जा सकता है। शुरूआती टेस्ट से पता चला है कि एचसीएनजी का उपयोग कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ), मीथेन और टोटल हाइड्रोकार्बन (टीएचसी) के उत्सर्जन को कम कर सकता है। ये फ्यूल की खपत के मामले में सीएनजी से भी कई गुना बेहतर है। 

यह भी पढ़ें: जीप कंपास का ये इलेक्ट्रिक वर्जन देगा 50 किलोमीटर की रेंज और 50 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज

Volkswagen Polo 1.0-litre TGI

एचसीएनजी का एक और फायदा यह है कि इसे आसानी से सीएनजी पाइपलाइनों और बस डिपो में शामिल किया जा सकता है। दिल्ली में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसका शुरूआती टेस्ट एचसीएनजी किट से लैस 50 बसों में होगा। दिल्ली को इसलिए चुना जा सकता है क्योंकि यहां सीएनजी बसों, पंपों और मौजूदा सीएनजी इंफ्रास्ट्रक्चर का एक बड़ा नेटवर्क पहले से ही मौजूद है। 

यह भी पढ़ें: यदि आपकी कार में दिए गए हैं ये दो फीचर तो स्पेयर व्हील रखने की नहीं पड़ेगी जरूरत

मंत्रालय द्वारा जारी किया गया ड्राफ्ट पब्लिक और स्टेकहोल्डर्स के लिए भी खुला है। 

नोटिस जारी होने के 30 दिनों के भीतर ई-मेल या पोस्ट के द्वारा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के संयुक्त सचिव (एमवीएल) को कमेंट और राय भेजी जा सकती है। इस ड्राफ्ट के बारे में ज्यादा जानने के लिए यहां देखें। हाल ही में परिवहन मंत्रालय द्वारा हाइड्रोजन फ्यूल सेल पावर से चलने वाले व्हीकल्स को लेकर भी एक नोटिस जारी किया गया था। 

यह भी पढ़ें: जानिए मुकाबले में मौजूद कारों से कितनी सस्ती या महंगी है हुंडई वेन्यू आईएमट

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?