भारत में लॉन्च हुई ट्रैक फोकस्ड लैम्बोर्गिनी हुराकैन एसटीओ, जानें कीमत

प्रकाशित: जुलाई 15, 2021 05:12 pm । स्तुतिलैम्बॉर्गिनी ह्यूराकन ईवीओ

  • 1630 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • इसमें लैम्बोर्गिनी रेसिंग प्रोग्राम वाली टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो हुराकैन पर बेस्ड रेस कार्स को फीचर करती है। 

  • एसटीओ में हुराकैन ईवीओ रियर-व्हील-ड्राइव वाला 5.2-लीटर वी10 नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन दिया गया है। यह इंजन रियर व्हील्स तक 640 पीएस की पावर पहुंचाता है।  

  • इसमें डाउनफ़ोर्स और थर्मल मैनेजमेंट के लिए रेस इंजीनियर्ड एरोडायनामिक पैकेज दिया गया है। 

  • इस गाड़ी में बॉडी पेनल्स पर कार्बन फाइबर का इस्तेमाल किया गया है जिसके चलते इसका वेट कम लगता है। 

  • भारत में हुराकैन एसटीओ की प्राइस 4.99 करोड़ रुपए से शुरू होती है।  वहीं,  हुराकैन एसटीओ ईवीओ रियर-व्हील-ड्राइव की कीमत 3.21 करोड़ रुपए (एक्स-शोरूम इंडिया) से शुरू होती है।

लैम्बोर्गिनी ने एंट्री लेवल सुपरकार हुराकैन ईवीओ का ट्रैक फोकस्ड वर्जन हुराकैन एसटीओ लॉन्च कर दिया है। भारत में इसकी प्राइस 4.99 करोड़ रुपए से शुरू होती है। यह कार स्टैंडर्ड मॉडल से लाइट और ज्यादा पावरफुल है। इसमें कई सारे दमदार फीचर्स भी दिए गए हैं। 

हुराकैन एसटीओ में 5.2-लीटर नेचुरली एस्पेरेटेड वी10 पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसे इसमें ट्यून करके पेश किया गया है। यह इंजन हुराकैन पर्फॉर्मेंट जितनी ही पावर और टॉर्क 640 पीएस और 565 एनएम जनरेट करता है। हालांकि, एसटीओ कार केवल रियर-व्हील-ड्राइव ड्राइवट्रेन के साथ आती है, वहीं पर्फॉर्मेंट ऑल-व्हील-ड्राइव कार है। रेगुलर मॉडल के मुकाबले ट्रैक फोकस्ड हुराकैन में हुए बदलावों में चौड़ा ट्रैक, रिजिडीटी के लिए एंटी रोल बार, फास्ट शिफ्टिंग गियरबॉक्स और बेहतर रिस्पांस के लिए पावरफुल इंजन दिया गया है। कंपनी का दावा है कि यह गाड़ी 0 से 100 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार को 3 सेकंड में तय कर लेती है। इसकी टॉप स्पीड 310 किलोमीटर/घंटे है।  

एसटीओ का मतलब सुपर ट्रोफियो ओमोलोगैटो है। यह हुराकैन सुपर ट्रोफियो का होमोलोगेटेड वर्जन है जिसने मोटरस्पोर्ट्स में खासकर एंड्यूरेंस रेसिंग के दौरान काफी सफलता हासिल की है। इस रेसिंग कार में एयरफ्लो को मैनेज करने के लिए कई सारे वेंट्स, स्कूप और स्पॉइलर भी दिए गए हैं। चलिए अब नज़र डालते हैं इसके एरो कॉम्पोनेंट्स पर :-

  • कोफांगो बड़े डक्ट व फ्रंट स्प्लिटर और व्हील आर्क के ऊपर लोवर्स के साथ : एसटीओ कार में हुड, फ्रंट बंपर और फेंडर्स के लिए सिंगल पीस दिया गया है जिसे 'कोफांगो' (हुड और फेंडर के लिए इटेलियन शब्दों का एक कॉम्बिनेशन) नाम दिया गया है। बंपर पर लगे एयर डक्ट्स सेंट्रल रेडिएटर को फीड करते हैं और हुड वेंट्स के जरिए एयर को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं। इसकी डिज़ाइन फ्रंट स्टोरेज को कम कर देती है जिसकी उम्मीद आप एक मिड-इंजन स्पोर्ट्स कार जैसे स्टैंडर्ड हुराकैन ईवीओ से करते हैं। वहीं, लोवर्स व्हील वैल से टर्ब्युलेंट एयर को रिलीज़ करने में मदद करते हैं।  

  • इंजन कवर में रियर फेंडर इंटेक और रूफ स्कूप : इसमें एयर डक्ट को रियर फेंडर पर इंटीग्रेट किया गया है जो नीचे दिए गए वेंट्स के साथ एयर को इंजन में फीड करने के काम आते हैं जिससे रियर ब्रेक्स तक ठंडी हवा पहुंच सके। एसटीओ के रूफ स्कूप को  रिमूवेबल इंजन कवर में इंटीग्रेट किया गया है जिससे कूलिंग के साथ-साथ इंजन टेम्प्रेचर को भी मैनेज किया जा सके। 

  • शार्क फिन व एडजस्टेबल रियर विंग : इसमें शार्क फिन रूफलाइन से एक्सटेंड होते हुए कार के इंजन कवर में जाकर मिलते हैं। यह फीचर कार को कॉर्नर पर एकदम बैलेंस्ड रखता है और एरोडायनामिक एफिशिएंसी के लिए एयरफ्लो को रियर विंग की तरफ निर्देशित करने में भी मदद करता है। ट्रैक टूल के तौर पर एसटीओ में बड़ी रियर विंग डबल एयरफॉइल के साथ दी गई है। 

गाड़ी के वजन को कम रखने के लिए कंपनी ने इसके 75 प्रतिशत बॉडी पैनल्स को कार्बन फाइबर से तैयार किया है।  ऐसे में हुराकैन एसटीओ कार का ड्राई वेट 1339 किलोग्राम हो गया है। इसमें कार्बन फाइबर बकेट सीट, अलकांट्रा अपहोल्स्ट्री और डोर को ओपन करने के लिए पुल-स्ट्रैप दिए गए हैं। 

लैम्बोर्गिनी ने हुराकैन एसटीओ में तीन ड्राइविंग मोड नार्मल रोड यूज़ के लिए एसटीओ, ट्रैक यूज़ के लिए ट्रोफियो और वेट कंडीशन के लिए पियोजिया दिए गए हैं। यह मोड इंजन के रिस्पांस, ट्रैक्शन कंट्रोल की डिग्री और सस्पेंशन सेटिंग को प्रभावित करते हैं। इन सभी मोड को स्टीयरिंग व्हील के नीचे की तरफ  दिए गए टॉगल के जरिये सिलेक्ट किया जा सकता है। वहीं, ड्राइव सिलेक्ट और इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन इसमें सेंट्रल कंसोल पर दिया गया है। कम्फर्ट के लिहाज से भी इस कार में कई फीचर्स दिए गए हैं जिनमें डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, इंफोटेनमेंट के लिए टचस्क्रीन सेंट्रल डिस्प्ले और क्लाइमेट कंट्रोल शामिल हैं। एसटीओ को रोल बार के साथ भी फिट किया जा सकता है। इसमें सीटबेल्ट पर फोर-पॉइंट हार्नेस मिलता है।   

भारत में हुराकैन एसटीओ की प्राइस 4.99 करोड़ रुपए से शुरू होती है। इस लिहाज से यह गाड़ी रेगुलर हुराकैन ईवीओ रियर-व्हील-ड्राइव वेरिएंट के मुकाबले थोड़ी ज्यादा महंगी है। हुराकैन इवीओ रियर-व्हील-ड्राइव वेरिएंट की प्राइस 3.21 करोड़ रुपए से शुरू होती है। इस मामले में यह पावरफुल एवेंटाडोर एस से ज्यादा सस्ती भी नहीं है। भारत में एवेंटाडोर एस की प्राइस 5.01 करोड़ रुपए से शुरू होती है। इस ट्रैक फोकस्ड लैम्बोर्गिनी का मुकाबला पोर्श 911 जीटी2 आरएस और मर्सिडीज़ एएमजी जीटी ब्लैक सीरीज़ से है। 

यह भी पढ़ें :  मर्सिडीज ई क्लास के परफॉर्मेंस ओरिएंटेड वेरिएंट्स भारत में हुए लॉन्च,जानिए प्राइसिंग

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

लैम्बॉर्गिनी ह्यूराकन ईवीओ पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience