टोयोटा अर्बन क्रूजर एसयूवी होगी होंडा सिटी हाइब्रिड जितनी फ्यूल एफिशिएंट

संशोधित: जुलाई 06, 2022 11:06 am | भानु | टोयोटा hyryder

  • 1082 व्यूज़
  • Write a कमेंट

toyota urban cruiser hyryder

टोयोटा ने मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में अपनी नई कार अर्बन क्रुजर हाइराइडर एसयूवी से पर्दा उठा दिया है। ये अपने सेगमेंट की पहली ऐसी कार होगी जिसमें ऑप्शनल सेल्फ चार्जिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। साथ ही इसमें मारुति अर्टिगा और एक्सएल6 की तरह माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी मिलेगा। 

बता दें कि अर्बन क्रुजर हाइराइडर में 1.5 लीटर,3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसमें स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सेटअप के तहत एक इलेक्ट्रिक मोटर भी दी गई है। इसका कंबाइंड आउटपुट 116 पीएस है। इस सेटअप में एक ई सीवीटी गियरबॉक्स और फ्रंट व्हील ड्राइवट्रेन दी गई है। हाइराइडर को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोड पर भी ड्राइव किया जा सकेगा और टोयोटा का कहना है कि ये कार 40 प्रतिशत तक की दूरी या 60 प्रतिशत समय तक जीरो एमिशन मोड पर ड्राइव की जा सकेगी। 

Toyota Urban Cruiser Hyryder

इस एसयूवी में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के होने से टोयोटा का दावा है कि अर्बन क्रुजर हाइराइडर 26 से 28 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज डिलीवर कर देगी। इस कार का एआरएआई सर्टिफाइड माइलेज फिगर अभी सामने नहीं आया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में इस समय होंडा सिटी एक मात्र मास मार्केट हाइब्रिड कार के तौर पर उपलब्ध है। इसमें 1.5 लीटर सेल्फ चार्जिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसका कंबाइंड आउटपुट 126 पीएस है और इसकी फ्यूल एफिशिएंसी 26.5 किलोमीटर प्रति लीटर है। टोयोटा का दावा यदि सही निकला तो हाइराइडर होंडा सिटी हाइब्रिड से ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट मास मार्केट कार साबित होगी। 

बता दें कि अर्बन क्रुजर हाइराइडर में 103 पीएस की पावर देने वाला 1.5 लीटर माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दिया जाएगा। वेरिएंट के अनुसार इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। ये सेटअप मारुति की ब्रेजा,एक्सएल6 और अर्टिगा जैसी कारों में भी दिया गया है। इसमें माइल्ड हाइब्रिड मैनुअल वेरिएंट्स में ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी दिया जाएगा जो इस वक्त सेगमेंट की किसी कार में नहीं दिया जा रहा है। 

नई हाइराइडर एसयूवी कार में पैनोरमिक सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, वायरलेस चार्जिंग, हेड-अप डिस्प्ले, 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एक डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, छह एयरबैग , एक 360-डिग्री कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: टोयोटा अर्बन क्रुजर हाइराइडर के इन 4 ट्रिम्स में मिलेंगे ये फीचर्स

Toyota Urban Cruiser Hyryder cabin

अगस्त के आखिर तक नई हाइराइडर को बाजार में उतारा जा सकता है। टोयोटा अर्बन क्रुजर हाइराइडर की कीमत 9.5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इसका मुकाबला स्कोडा कुशाक, हुंडई क्रेटा, एमजी एस्टर, फोक्सवैगन टाइगन और किआ सेल्टोस से होगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा hyryder पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
D
dr. dharmraj ghodke
Jul 3, 2022 10:23:51 PM

Even though it was strong hybrid, the data sheet shows 18 to 19 km/l average as compared to honda city ~26 km/l.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    space Image
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का

    ट्रेंडिंगएसयूवी

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience