• लॉगिन / रजिस्टर

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा: जानिए, इससे जुड़ी हर बात

संशोधित पर Feb 12, 2016 02:39 PM द्वारा Nabeel for टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

  • 4 व्यूज़
  • कमेंट लिखें

यूं तो ऑटो एक्सपो-2016 में कई कारें डिस्प्ले हुई। लेकिन एमपीवी (मल्टी पर्पज़ व्हीकल) सेगमेंट में एक अपडेट कार पेश हुई। जो पुराने वर्जन की तुलना में ज्यादा अट्रेक्टिव, बेहतर डिजायन और नए फीचर्स के साथ आई है। जी हां, हम बात कर रहे हैं नई टोयोटा इनोवा की। जो इस एक्सपो का मुख्य आकर्षण रही।

भारत में एमपीवी सेगमेंट में इनोवा एक बेताज़ बादशाह है। यह कार हर घर में जाना पहचाना नाम है। कमर्शियल/टैक्सी सेगमेंट के अलावा लोगों ने निजी कार के तौर पर भी इनोवा को तरजीह दी है। मौजूदा इनोवा में लंवे वक्त से बदलावों की गुंजाइश महसूस की जा रही थी।

तो आइए जानते हैं अंदर और बाहर से कैसी है नई इनोवा क्रिस्टा...

लुक

टोयोटा ने नई इनोवो को तैयार करने में काफी काम किया है। वैसे तो इसे दमदार लुक दिया गया है। नई इनोवा आगे से ज्यादा खूबसूरत और शार्प नज़र आती है। फ्रंट में नया हैडलैंप्स क्लस्टर लगा है। ग्रिल में भी बदलाव हैं। ग्रिल के नीचे हैक्सागोनल शेप का एयर डैम दिया गया है, जो फ्रंट को दमदार बनाता है। इसका प्रोजेक्टर हैडलैंप क्लस्टर तीन हिस्सों में बंटा है, जिसमें प्रोजेक्टर लैंप और चार एलईडी लाइटें शामिल हैं।


साइड प्रोफाइल की बात करें तो नई इनोवा पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा लंबी है। यहां अलॉय व्हील लगाए गए हैं। पीछे की तरफ नजर डालें तो यहां बुमरैंग आकार में टेललैंप क्लस्टर दिया गया है। जबकि विंडस्क्रीन के ऊपर रूफ स्पॉइलर लगा हुआ है। जो पीछे से कार को दमदार बनाता है।


बात करें इंटीरियर की तो नई इनोवा का केबिन में काफी बदलाव किए गए हैं। कार का केबिन प्रीमियम अहसास देने वाला है। यहां नई डिजायन के साथ वुड फिनिशिंग और 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, नेविगेशन के साथ दिया गया है।


डैशबोर्ड को पूरी तरह से ड्राइवर को फोकस करते हुए  डिजायन किया गया है। गियरशिफ्ट लीवर को पहले से ऊंचा रखा गया है और इसका स्टीयरिंग व्हील महंगी एसयूवी जैसा अहसास देता है। इसमें मल्टीफंक्शन कंट्रोल दिए गए हैं। यहां हर चीज को प्रीमियम बनाने की कोशिश टोयोटा ने की है।

इंजन

नई इनोवा को नए पावरप्लांट के साथ उतारा जाएगा। इसमें दो इंजन ऑप्शन मिलेंगे। टॉप वेरिएंट में 2.8लीटर का इंजन आएगा। जबकि 2.4लीटर  का 2जीडी एफटीवी 4-सिलेंडर डीज़ल इंजन स्टैंडर्ड रहेगा। इसकी ताकत 142बीएचपी की और टॉर्क 342एनएम का होगा। संभावना है कि यह कार 14 से 16 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी। इसमें 5-स्पीड मैनुअल के साथ ही 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियर बॉक्स का विकल्प मिलेगा।

फीचर्स


इंटीरियर: नई इनोवा में लैदर इंटीरियर, एम्बियंट लाइटिंग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ रियर ऑटो कूलर, पावर एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, आसानी से बंद होने वाला बूट गेट, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट के साथ नेविगेशन, स्मार्ट एंट्री और पुश बटन स्टार्ट जैसे फीचर मिलेंगे।

एक्सटीरियर: एक्सटीरियर पर ध्यान दें तो यहां विंडो पर क्रोम लाइनिंग, 17-इंच के अलॉय व्हील, अपडेट सस्पेंशन के साथ पिच और बाउंस कंट्रोल दिए गए हैं। नई इनोवा में तीन नए कलर का ऑप्शन भी मिलेगा।

सेफ्टी और डायमेंशन

इनोवा क्रिस्टा में फ्रंट ड्यूल एसआरएस एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन और ब्रेक असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड मिलेंगे।  नई इनोवा की लम्बाई 4735एमएम है। यह पुराने वर्जन की तुलना में 150एमएम लम्बी है। इसकी ऊंचाई 1795एमएम है, यह पुराने वर्जन से 35एमएम ऊंची है। चौड़ाई 1830एमएम है, जो पहले की तुलना में 65एमएम चौड़ी है। इसका व्हीलेबस पुराने मॉडल की तरह 2750एमएम ही रखा गया है।

निष्कर्ष

नई इनोवा पहले से कहीं ज्यादा बेहतर, बड़ी, तेज और प्रीमियम बनाई गई है। इतना कुछ बेहतर मिलने के बाद जाहिर बात है कि कीमत में भी कुछ तो इज़ाफा होगा। संभावना है नई इनोवा की कीमत 22 लाख रूपए के आस-पास रहेगी। यह कीमत कई लोगों के लिए उम्मीद से ज्यादा हो सकती है। दरअसल भारतीय बाजार में भले ही इनोवा को अच्छी प्रतिक्रिया मिलती हो फिर भी यहां एमपीवी मॉडलों को प्रीमियम कार के तौर पर नहीं लिया जाता है। ऐसे में लॉन्च के बाद ही असली तस्वीर सामने आएगी।

यह भी पढ़ें :

Get Latest Offers and Updates on your WhatsApp

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

218 रिव्यूजरेटिंग दें
पेट्रोल10.75 kmpl
डीज़ल13.68 kmpl
ट्रांसमिशनमैनुअल / ऑटोमैटिक
*नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत
द्वारा प्रकाशित

नई एमयूवी कारें

जल्द लॉन्च होने वाली कारें

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?