फोर्ड मस्टैंग मैक-ई इलेक्ट्रिक एसयूवी के बारे में जानिए 5 खास बातें जो भारत में भी होगी लॉन्च

प्रकाशित: सितंबर 13, 2021 12:43 pm । भानुफोर्ड मस्टैंग mach-e

  • 1201 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फोर्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में एंट्री लेने के साथ ही अपने आईकॉनिक ब्रांड मस्टैंग का भी इलेक्ट्रिक मॉडल तैयार करेगी। 2019 में शोकेस की गई मस्टैंग मैक-ई ग्लोबल मार्केट में काफी पॉपुलर प्रोडक्ट साबित होगा। इसे भारत में 2022 की शुरूआत तक लॉन्च किया जाएगा। इस आर्टिकल में आप जानेंगे इस इलेक्ट्रिक कार की 5 प्रमुख बातों पर:

एक अलग सी मसल कार स्टाइलिंग लिए नजर आएगी ये कार

मैक के डिजाइन में काफी एलिमेंट्स मस्टैंग स्पोर्ट्स कूपे से लिए जाएंगे। इसकी फॉक्स ग्रिल पर गैलोपिंग हॉर्स भी नजर आएंगे। इसमें कूपे कारों जैसी रूफलाइन दी गई है और इसकी रूफ ब्लैक कलर की फिनिशिंग में नजर आ रही है। दमदार लुक के लिए इसमें सॉलिक लुक वाले व्हील आर्क भी दिए गए हैं। इसके बैक साइड में मस्टैंग की तरह ट्राय बार टेललैंप्स भी दिए गए हैं। 

480 किलोमीटर की होगी रेंज मिलेंगे कई पावरट्रेन ऑप्शंस

फोर्ड ने मैक-ई में दो तरह की बैट्रियों के ऑप्शंस:68केडब्ल्यूएच (स्टैंडर्ड रेंज) और 88केडब्ल्यूएच (एक्सटेंडेड रेंज) दिए हैं। बता दें कि अमेरिकन इलेक्ट्रिक मोटर्स की रेंज एनवायरनमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी टेस्ट करती है। ईपीए ने छोटी कैपेसिटी के बैट्री पैक वाली स्टैंडर्ड मैक-ई और सिंगल रियर व्हील ड्राइव मोटर के साथ इसकी रेंज 370 किलोमीटर बताई है और बड़े बैट्री पैक के साथ ये कार 480 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। ​यदि आप इलेक्ट्रिक ऑल व्हील ड्राइवट्रेन के साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर्स वाले वेरिएंट्स चुनते हैं तो इनसे आपको क्रमश: 340 किलोमीटर और 435 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। 

यह भी पढ़ें:टॉप 5 इलेक्ट्रिक कारें जो भारत में होनी चाहिए लॉन्च

स्पोर्टी परफॉर्मेंस होगी इसकी

केवल डिजाइन और नाम से ही ये मस्टैंग नहीं है बल्कि ये एक काफी स्पोर्टी परफॉर्मेंस देने वाली इलेक्ट्रिक कार भी है। स्टैंडर्ड रेंज बैट्री पैक का आउटपुट 270 पीएस और 430 एनएम है। वहीं इलेक्ट्रिक ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट्स की टॉर्क 580 एनएम तक जाती है। यदि आप एक्सटेंडेड रेंज बैट्री पैक चुनते हैं तो मस्टैंग मैक-ई में आपको यहीं टॉर्क आउटपुट मिलेगा मगर पावर आउटपुट बढ़कर 294 पीएस की पावर और ई ऑल व्हील ड्राइव के साथ 351 एनएम का टॉर्क मिलेगा। 

यह भी पढ़ें:ऑडी ई-ट्रॉन Vs जगुआर आई-पेस Vs मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी: इलेक्ट्रिक एसयूवी कंपेरिजन

जीटी वेरिएंट 

जिस तरह फोर्ड मस्टैंग जीटी स्पोर्टी परफॉर्मेंस की चाहत रखने वालों के लिए उपलब्ध है। ऐसे ही फोर्ड ने इसके इलेक्ट्रिक वर्जन का स्पोर्टी जीटी वेरिएंट भी उतारा है। मैक-ई जीटी मे केवल 88.8 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक और ईएडब्ल्यूडी ड्युअल मोटर सेटअप दिया है। ये वेरिएंट 487 पीएस की पावर और 813 एनएम का टॉर्क जनरेट करते हुए 3.8 सेकंड में 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। ईपीए ने इसकी रेंज 435 किलोमीटर बताई है। इस जीटी वेरिएंट में अलग से स्टाइलिंग एलिमेंट्स दिए गए हैं जिनमें ब्लैक कलर की ग्रिल,स्पोर्टी फ्रंट बंपर,अलग डिजाइन के अलॉय व्हील्स और टेलगेट पर जीटी बैजिंग शामिल है। 

यह भी पढ़ें:फोर्ड के नए इलेक्ट्रिक पिकअप एफ-150 लाइटनिंग से उठा पर्दा,जानिए इसकी खासियत

इंटीरियर में मिलेंगे एक से बढ़कर एक फीचर्स 

मैक-ई का केबिन एक से बढ़कर एक फीचर्स से लैस है जिसमें कई तरह की स्क्रीन्स दी गई है। इसमें टेक्टाइल रोटरी डायल्स के साथ 15.5 इंच वर्टिकल सेंट्रल टचस्क्रीन दिया गया है। इसमें 10.2 इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले भी दी गई है जिसमें सारी जरूरी इंफॉर्मेंशन मिल जाएंगी। इसके स्टीयरिंग व्हील पर मस्टैंग की बैजिंग भी दी गई है। अपने आईकॉनिक नाम वाली कार से अलग मस्टैंग मैक-ई एक 5 सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसमें काफी स्पेस दिया गया है और ये एक परफैक्ट फैमिली कार भी साबित होती है। इस कार में पैनोरमिक सनरूफ,360 डिग्री पार्किंग कैमरा,पावर्ड टेलगेट और कई तरह के एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं। 

अमेरिका में फोर्ड मस्टैंग मैक-ई की भारतीय मुद्रा के अनुसार प्राइस 31.49 लाख रुपये है। भारत में इसे पूरी तरह से इंपोर्ट कर बेचा जाएगा जहां इसकी प्राइस 70 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। इसके जीटी वेरिएंट की प्राइस अमेरिका में 43.97 लाख रुपये है जिसकी भारत में कुछ अन्य लगजरी इलेक्ट्रिक कारों से कम हो सकती है। भारत में मस्टैंग मैक-ई को 2022 की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। 

यह भी पढ़े:फोर्ड भारत में बंद करेगी कारों का प्रोडक्शन, केवल इंपोर्टेड गाड़ियों की बिक्री रहेगी जारी

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फोर्ड मस्टैंग mach-e पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
We need your सिटी to customize your experience