टेस्ला सायबरट्रक बनकर हुआ तैयार: पहले 10 ग्राहकों को मिली डिलीवरी, अब तक 10 लाख से ज्यादा मिल चुके हैं ऑर्डर

प्रकाशित: दिसंबर 01, 2023 03:15 pm । भानुटेस्ला साइबरट्रक

  • 901 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Tesla Cybertruck 2024 front

  • 4 साल पहले डेब्यू करने वाला टेस्ला सायबरट्रक कस्टमर्स के लिए आखिरकार हुआ तैयार
  • तीन पावरट्रेन ऑप्शंस दिए गए हैं इसमें और 550 किलोमीटर रेंज देने का किया गया है दावा
  • सायबरबीस्ट नाम के तीन मोटर वाले टॉप वेरिएंट का 850 पीएस है पावर आउटपुट
  • रग्ड डिजाइन के साथ पेलोड एरिया के अंदर मौजूद है प्रैक्टिकल स्टोरेज 
  • 2024 से शुरू होगी इसके ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट की डिलीवरी और 2025 तक आएगा बेस वेरिएंट 

लंबे समय तक चर्चा का विषय बने रहे टेस्ला सायबरट्रक को अब तक 10 लाख ऑर्डर मिल चुके हैं। 2019 में प्री प्रोडक्शन कॉन्सेप्ट के तौर पर डेब्यू करने वाले इस इलेक्ट्रिक पिकअप का अब रोड रेडी वर्जन पेश कर दिया गया है। साथ ही कंपनी ने 10 ग्राहकों को साइबरट्रक की डिलीवरी भी दे दी है। टेस्ला के डिलीवरी इवेंट के दौरान सायबरट्रक के बारे में दी गई जानकारी कुछ इस प्रकार से है:

पावरट्रेन ऑप्शंस

Tesla Cybertruck rear

टेस्ला सायबरट्रक में तीन ड्राइवट्रेन ऑप्शंस: रियर व्हील ड्राइव, ड्युअल मोटर ऑल व्हील ड्राइव और ट्राय मोटर ऑल व्हील ड्राइव के ऑप्शंस दिए गए हैं। इसका सिंगल मोटर वर्जन 2025 तक मार्केट में आएगा, जिसकी रेंज करीब 400 किलोमीटर तक बताई गई है। हमारे पास इसके दो और वर्जन की डीटेल्स भी है जिनमें से इसके ड्युअल मोटर सेटअप का पावर एवं टॉर्क आउटपुट 608 पीएस/10,000 एनएम है और इसे 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 4.1 सेकंड का समय लगेगा। इसके इस वर्जन की रेंज करीब 550 किलोमीटर बताई गई है।

सायबरट्रक के टॉप वेरिएंट को कंपनी ने सायबरबीस्ट नाम दिया है। इसमें तीन मोटर वाला सेटअप दिया गया है, जिनका कंबाइंड आउटपुट 857 पीएस और 14,000 एनएम है। टेस्ला का कहना है कि इसे 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 2.6 सेकंड्स का समय लगेगा और इसकी रेंज 515 किलोमीटर बताई गई है। डिजाइन और परफॉर्मेंस को देखते हुए तो ये काफी अच्छा नजर आ रहा है, मगर इसकी रेंज पहले बताई गई 800 किलोमीटर रेंज से कम ही है। 

पोर्श 911 से ज्यादा तेज

टेस्ला के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स अपने फुर्तिले एक्सलरेशन के लिए जाने जाते हैं। सायबरट्रक भी इस मामले में कहीं पीछे नहीं है और इस इवेंट के दौरान टेस्ला ने एक क्लिप दिखाई थी जिसमें एक ड्रैग रेस के दौरान सायबरट्रक ने पोर्श 911 को हरा दिया और साथ उसे टो भी किया।

फास्ट चार्जिंग 

टेस्ला ने सायबरट्रक के बैटरी पैक के साइज से तो पर्दा नहीं उठाया है, मगर माना जा रहा है कि इसमें 800 वोल्ट इलेक्ट्रिकल इंफ्रास्ट्रक्चर दिया जाएगा और ये 250 केडब्ल्यू की स्पीड से भी चार्ज हो सकेगा। इस तरह से ये 15 मिनट में चार्ज होकर 218 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकेगा। 

काफी फ्यूचरस्टिक डिजाइन

Tesla Cybertruck interior rear

टेस्ला सायबर ट्रक का जब पहली बार डेब्यू हुआ था तो ये किसी वीडियो गेम से इंस्पायर्ड लग रहा था, मगर हमारा मानना है कि इसका प्रोडक्शन मॉडल थोड़ा असल दिखाई देगा। हालांकि टेस्ला ने अपने ​इस विजन को असलियत में बदलने के लिए अपना समय लिया है। इसमें बड़ी सी ग्लास रूफ दी गई है और इसका ग्राउंड क्लीयरेंस लगभग 432 मिलीमीटर है और इसमें 20 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसके स्मूद सरफेस डिजाइन में कोई ब्रेक मौजूद नहीं है और ये एकदम सीधा सपाट है जिसमें फ्रंट और रियर पर एलईडी लाइटिंग स्ट्रिप्स दी गई है। 

हर तरह के काम कर पाएगा ये 

जब सायबरट्रक का डेब्यू हुआ था तब ये कहा गया था कि ये मार्केट में मौजूद होने जा रहा अब तक का सबसे टफ पिकअप होगा। ऐसे में इसके बॉडी पैनल्स को कंपनी ने स्टेनलेस स्टील सुपर अलॉय से तैयार किया है, जिससे इस पिकअप को टॉर्सिओनल रिजिडिटी मिलेगी और ये बुलेट प्रुफ भी है। डिलीवरी इवेंट के दौरान टेस्ला ने सायबरट्रक के प्रोडक्शन मॉडल को शोकेस करते हुए दिखाया कि इसने .45 कैलिबर टॉमी गन की फायरिंग को झेल लिया और ये हैंडगन और सब मशीन गन की गोलियों की बौछारों को भी झेल गया। जब टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से पूछा गया कि उन्होंने सायबरट्रक को बुलेट प्रुफ क्यों बनाया है तो इसके जवाब में उन्होंने कहा कि 'आखिर इसमें क्या हर्ज है।’

टेस्ला सायबरट्रक का सपाट बॉडी शेप इसलिए है क्योंकि इसमें इस्तेमाल किया गया शीट मैटल इतना दमदार है कि इसे दूसरा और कोई शेप दिया ही नहीं जा सकता है। इसके अलावा इसका एक और एडवांटेज ये है कि इसमें इस्तेमाल किए गए सुपर अलॉय में जंग नहीं लग सकती है और इसे पेंट कराने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। ऐसे में कहा जा सकता है कि सायबरट्रक में एक ही कलर का ऑप्शन मिलेगा।

इस इलेक्ट्रिक पिकअप की एक और खास बात ये है कि इसमें आर्मर ग्लास दिया गया है जो चट्टान गिरने या खराब मौसम जैसी किसी भी स्थिति को झेल सकता है। इसके अलावा केबिन में बाहर का कोई शोर भी नहीं सुनाई देगा। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो इसके दरवाजे ड्राइवर द्वारा या फिर पैसेंजर साइड की तरफ अंदर के डोर अनलॉक सिस्टम से खोले जा सकेंगे। 

काफी प्रैक्टिकल भी है ये 

टेस्ला सायबरट्रक केवल एक कूल सा व्हीकल नहीं है। बल्कि ये एक प्रैक्टिकल पिकअप भी है जिसकी पेलोड कैपेसिटी 1100 किलो है और ये पीछे से 4 फीट चौड़ा और 6 फीट लंबा है। चूंकि आगे की तरफ इसमें कोई इंजन मौजूद नहीं है, इसलिए तो वहां भी एडिशनल स्टोरेज दिया गया है। इसके अलावा लॉकेबल फ्रंट और रियर डिफ्रेंशियल्स के साथ ये एक केपेबल ऑफ रोडिंग व्हीकल है और फ्लैट अंडरबॉडी होने के कारण 432 मिलीमीटर ग्राउंड क्लीयरेंस का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Tesla Cybertruck storage

इसके अलावा कंफर्टेबल राइड क्वालिटी के लिए इसमें हर कॉर्नर पर अडेप्टिव एयर सस्पेंशन भी दिए गए हैं। साथ ही इस इलेक्ट्रिक पिकअप में 4 व्हील स्टीयरिंग भी दिया गया है और टेस्ला का कहना है कि सायबरट्रक का टर्निंग सर्किल मॉडल एस सेडान से भी कम है। 

इंटीरियर है काफी सिंपल

टेस्ला सायबरट्रक का इंटीरियर काफी सिंपल है जिसमें चारों ओर एंबिएंट लाइटिंग दी गई है। इसमें स्क्वायर स्टीयरिंग व्हील के साथ एसी वेंट्स दिए गए हैं जो डैशबोर्ड के डिजाइन में ही हाइड कर दिए गए हैं। साथ ही इसमें 18.5 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट भी दी गई है। इसमें रियर पैसेंजर के लिए 9.4 इंच टचस्क्रीन यूनिट दी गई है जो कि पीछे सेंटर कंसोल टनल पर लगाई गई है। इसके पूरे केबिन में वायरलेस चार्जिंग के साथ दूसरे डिवाइस को चार्ज करने के लिए 65वॉट यूएसबी सी पोर्ट्स और 120वोल्ट/240 वोल्ट पावर आउटलेट्स जैसे कई ऑप्शंस दिए गए हैं। 

Tesla Cybertruck dashboard

इसके अलावा एयरबॉर्न पार्टिकल्स से केबिन को सुरक्षित रखने के लिए टेस्ला सायबरट्रक में बिल्ट इन हेपा का फीचर भी दिया गया है।

सायबरट्रक की कीमत और डिलीवरी

टेस्ला सायबरट्रक के अगले बैच की डिलीवरी 2024 से शुरू होगी जिस दौरान ड्युअल मोटर और ट्राय मोटर ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट्स की ही डिलीवरी दी जाएगी। इसकी कीमत कुछ इस प्रकार से है:

टेस्ला सायबरट्रक वेरिएंट

अमेरिकन डॉलर में कीमत

भारतीय रुपयों में कीमत

रियर व्हील ड्राइव

60,990 डॉलर

50.80 लाख रुपये

ड्युअल मोटर ऑल व्हील ड्राइव

79,990 डॉलर

66.63 लाख रुपये

सायबरबीस्ट (ऑल व्हील ड्राइव)

99,990 डॉलर

83.29 लाख रुपये

Tesla Cybertruck production line

टेस्ला ने पहले फुल लोडेड सायबरट्रक की कीमत 70,000 यूएस डॉलर बताई थी। अब इसकी बदली गई कीमत को वाजिब ठहराने के लिए कस्टमर एक्सपीरियंस का इंतजार करना होगा। टेस्ला ने एक साल में सायबरट्रक की 2.5 लाख यूनिट्स तैयार करने का लक्षय रखा है जिसमें कुछ समय लगेगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टेस्ला साइबरट्रक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

और देखें on टेस्ला साइबरट्रक

space Image

कार न्यूज़

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience