• लॉगिन / रजिस्टर

क्या फर्क है टाटा सफारी और टाटा हैरियर में, जानिए यहां

प्रकाशित: जनवरी 18, 2021 02:00 pm । स्तुतिटाटा न्यू सफारी

  • 2382 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Tata Safari
Tata Harrier

टाटा सफारी 2021 (tata safari 2021) इस महीने के अंत तक लॉन्च होगी। यह अपकमिंग एसयूवी कार हैरियर पर बेस्ड है जिसे थ्री रो वर्जन में पेश किया जाएगा। हैरियर की तुलना में इसमें कई कॉस्मेटिक बदलाव किए जायेंगे और इसकी रियर प्रोफाइल भी एकदम नई होगी। इस गाड़ी में कई सारे अतिरिक्त फीचर्स भी शामिल होंगे। इसमें हैरियर वाला ही 2.0-लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा जो मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ऑप्शंस के साथ आएगा। 

नई टाटा सफारी की ऑफिशियल तस्वीरें कुछ दिनों पहले ही साझा की गई है। इसी के आधार पर हमने इसका कंपेरिजन हैरियर कार से किया है। तो चलिए जानते हैं कि ये दोनों कारें एक दूसरे से कितनी अलग है:-

एक्सक्लूसिव व नया ब्लू डार्क शेड

सफारी कार को नए डार्क ब्लू कलर ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा, जो टाटा हेक्सा का भी एक्सक्लूसिव कलर है। अनुमान है कि यह शेड इस कार में एक्सक्लूसिव तौर पर मिल सकता है। टाटा इस कार को लाइट ब्लू कलर ऑप्शन में भी उतार सकती है। यही कलर ऑप्शन 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान ग्रेविटास में भी देखने को मिला था। कुल मिलाकर, नई सफारी को कई सारे एक्सक्लूसिव शेड में पेश किया जा सकता है। वहीं, बाकी कलर ऑप्शन इस कार में हैरियर वाले ही होंगे।   

एक जैसे अलॉय व्हील्स, लेकिन साइज़ में बड़े

Tata Harrier Automatic: First Drive Review

सफारी में हैरियर एसयूवी वाले ही ड्यूल टोन अलॉय व्हील दिए जाएंगे। हैरियर में 17-इंच के अलॉय व्हील्स लगे हैं, वहीं सफारी कार में 18-इंच के व्हील्स दिए जा सकते हैं। इस अपकमिंग टाटा कार में रियर डिस्क ब्रेक्स भी दिए जाएंगे जो हैरियर में नहीं मिलते हैं। हैरियर में लगे व्हील्स की डिज़ाइन बेहद अच्छी है। हमारे अनुसार टाटा अपनी सफारी कार में और ज्यादा बेहतर व्हील्स दे सकती थी। 

नई फ्रंट ग्रिल

इस थ्री-रो एसयूवी में क्रोम फिनिशिंग के साथ नई ट्राई-एरो ग्रिल दी गई है। वहीं, हैरियर में 3डी मैश पैटर्न वाली ग्रिल मिलती है। दोनों कारों का कम्पेरिज़न करें तो सफारी की ग्रिल ज्यादा प्रीमियम लगती है।  

स्टेप्ड अप रूफलाइन

Tata Harrier Automatic: First Drive Review

सफारी की रूफलाइनके थ्री क्वार्टर पैनल के बाद हैरियर से अलग दिखती है। सफारी में स्टेप्ड अप रूफलाइन दी गई है जिसकी बदौलत यह हैरियर के मुकाबले ज्यादा ऊंची है। यह डिज़ाइन एलिमेंट सफारी कार के लिए हमेशा से ट्रेडमार्क रहा है। इसके चलते थर्ड रो पैसेंजर्स को इसमें अच्छा हेडरूम स्पेस भी मिल सकेगा। साथ ही इसका केबिन भी काफी हवादार लगेगा।  

रूफ रेल्स

सफारी में फंक्शन रूफ रेल्स दी गई है जो हैरियर में नहीं मिलती हैं। इसकी दोनों रूफ रेल्स पर क्रोम फिनिशिंग मिलती है और इस पर सफारी बैजिंग भी दी गई है।

नए डिज़ाइन का डी-पिलर

सफारी कार हैरियर के मुकाबले ज्यादा लंबी व ऊंची है। इसमें नए डिज़ाइन का डी-पिलर दिया गया है जो इसे हैरियर से अलग बनाता है। इस कार में नए रैपअराउंड शेप के टेललैंप्स और मोटी प्लास्टिक एप्लीक भी दी गई है जो रेल लैंप्स को कनेक्ट करती है। ऐसे में इसकी रियर प्रोफाइल हैरियर के मुकाबले ज्यादा आकर्षक लगती है।

बड़ा रियर क्वॉर्टर ग्लास

तीसरी रो के पैसेंजर्स को बाहर का क्लियर व्यू देने के लिए इसमें हैरियर के मुकाबले बड़ा रियर क्वार्टर ग्लास दिया गया है। इसके अलावा इसमें हैरियर वाला ही पैनोरमिक सनरूफ भी दिया गया है जिसके चलते इसका केबिन बेहद हवादार लगता है। वहीं, ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान शोकेस हुई ग्रेविटास कार में सनरूफ फीचर नहीं दिया गया था।

यह भी पढ़ें : नई टाटा सफारी के बारे में जानिए 10 खास बातें

फ्लेट बूट लिड

Tata Harrier Rear Left View

हैरियर के मुकाबले सफारी में फ्लेट बूट लिड दी गई है। हैरियर में हंचबैक टाइप की बूट शेप मिलती है। वहीं, सफारी में बूट पर क्रोम 'सफारी' लेटरिंग दी गई है। 

नए डिज़ाइन का रियर बंपर

सफारी के रियर बंपर पर सिल्वर फिनिश मिलती है। इसमें हैरियर की तरह ही फेक ट्विन एग्ज़हॉस्ट सेटअप मिलता है।  हैरियर के मुकाबले सफारी में लगे रियर फॉग लैंप्स काफी पतले हैं।

नए एलईडी टेललैंप्स

सफारी में नए एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं जिनकी शेप हैरियर की तुलना में थोड़ी अलग है। इन दोनों ही कारों में रैपअराउंड डिज़ाइन के टेललैंप्स मिलते हैं।

यह भी देखें: टाटा हैरियर ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा न्यू सफारी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • टाटा हैरियर
  • टाटा सफारी

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?