• लॉगिन / रजिस्टर

नई टाटा सफारी के बारे में जानिए 10 खास बातें

प्रकाशित: जनवरी 11, 2021 01:29 pm । भानुटाटा न्यू सफारी

  • 3424 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा ने हाल ही में घोषणा की है कि वो एक बार फिर से सफारी एसयूवी को बाजार में उतारने जा रही है। पहले भी सफारी काफी पॉपुलर एसयूवी रह चुकी है और इस बार इसमें काफी कुछ बदला हुआ नजर आने वाला है। अपकमिंग टाटा सफारी से 26 जनवरी के दिन पर्दा उठेगा, मगर उससे पहले जान लीजिए इस कार के बारे में 10 खास बातें:

कई बार देखने को मिल चुकी है इसकी झलक

टाटा मोटर्स ने कहा था कि वो हैरियर का एक 7-सीटर वर्जन पेश करेगी। इसे ऑटो एक्सपो 2020 में ग्रेविटास नाम से शोकेस किया गया था। अब इसे सफारी नाम दे दिया गया है। 2019 जेनेवा मोटर शो में इसके यूरोपियन वर्जन को बजर्ड नाम से भी शोकेस किया जा चुका है। 

हैरियर वाले ही प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है इसे

नई टाटा सफारी कंपनी के ओमेगा एआरसी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जिस पर ही हैरियर को भी तैयार किया जा चुका है। कुल मिलाकर इसे टाटा हैरियर का तीन रो वाला वर्जन भी कहा जा सकता है। 

कैसे होंगे लुक्स?

अपकमिंग सफारी कार का फ्रंट लगभग हैरियर एसयूवी जैसा होगा जहां केवल नई ट्राय एरो क्रोम ग्रिल के रूप में ही एकमात्र बदलाव नजर आएगा। जहां फ्रंट में केवल अलग-सी ग्रिल नजर आने वाली है तो वहीं रियर पर ऊंची स्टेप्ड रूफ और फ्लैट एंड के रूप में बड़े बदलाव नजर आएंगे। 

तीन रो वाली होगी ये कार

पुरानी टाटा सफारी में बेंच सीट के पीछे जंप टाइप सीटें आया करती थी, मगर अब नई टाटा सफारी तीन रो वाली होगी जिसमें फॉरवर्ड फेसिंग सीटें मिलेंगी। नतीजतन ये एक परफैक्ट फैमिली एसयूवी कार होगी और इसमें ज्यादा बूट स्पेस के लिए थर्ड रो की सीटों को फोल्ड किया जा सकेगा। 

Here’s What Tata Gravitas’ Third-row Will Offer

कैप्टन सीटों की मिलेगी चॉइस

सफारी 2021 6 और 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन में उपलब्ध होगी। हालांकि अभी हम ये नहीं कह सकते की लॉन्च के समय से ही ये दोनों ऑप्शन मिलेंगे, मगर हमने इन दोनों वर्जन को टेस्टिंग के दौरान देखा है। 6 सीटर सफारी में मिडिल रो पर कैप्टन सीटें मिलेंगी जिसमें स्लाइड/रिक्लाइन का फीचर भी मौजूद होगा। 

फीचर लोडेड प्रीमियम एसयूवी होगी ये

न्यू टाटा सफारी एक फीचर लोडेड एसयूवी होगी जिसके केबिन में हैरियर से थोड़े ज्यादा फीचर्स मिलेंगे। इसके डैशबोर्ड का लेआउट तो वैसा ही होगा जहां 8.8 इंच टचस्क्रीन सेंट्रल डिस्प्ले नजर आएगी, मगर इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस अपडेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। इसके अलावा नई सफारी में पावर्ड टेलगेट, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और मिडिल एवं थर्ड रो पर चार्जिंग पोर्ट्स जैसे फीचर भी मौजूद होंगे। जहां हैरियर में डार्क कलर की केबिन थीम मिलती है, वहीं सफारी में लाइट ब्लैक और क्रीम कलर की थीम मिलेगी। ऐसे में हैरियर के मुकाबले सफारी के केबिन में ज्यादा खुलेपन का अहसास होगा। 

पेट्रोल और डीजल इंजन का मिल सकता है ऑप्शन

टाटा सफारी में हैरियर वाला 2.0 लीटर डीजल इंजन मिलना तय है, वहीं इसमें 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दिया जा सकता है। इसका डीजल इंजन 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा, जिसके साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा जाएगा। 

Tata Gravitas: 5 Things You Should Know

ऑल व्हील ड्राइवट्रेन का ऑप्शन मिलना मुश्किल

लॉन्च के समय तो नई टाटा सफारी 2021 में हैरियर की तरह 2 व्हील ड्राइव की ही चॉइस मिलेगी। चूंकि टाटा सफारी का पिछला मॉडल अपनी ऑफ रोडिंग क्षमताओं के लिए ज्यादा जाना जाता था, ऐसे में कंपनी ज्यादा डिमांड होने पर ऑल व्हील ड्राइव की चॉइस भी दे सकती है। बता दें कि टाटा के किसी भी मॉडल में ऑल व्हील ड्राइव की चॉइस नहीं मिलती है और हेक्सा के बीएस6 वर्जन में ये फीचर देखने को मिल सकता है। 

संभावित कीमत

नई टाटा सफारी कंपनी की फ्लैगशिप एसयूवी होगी जो काफी महंगी साबित हो सकती है। संभा​वित तौर पर केवल डीजल इंजन में आने वाली सफारी की प्राइस 15 से 22 लाख के बीच हो सकती है। 

इन कारों से होगा मुकाबला 

थ्री रो एसयूवी सेगमेंट में इस नई टाटा कार का मुकाबला एमजी हेक्टर प्लस और अपकमिंग सेकंड जनरेशन 2021 महिंद्रा एक्सयूवी500 से होगा। प्राइसिंग के मोर्चे पर ये कार हुंडई क्रेटा, जीप कंपास, हुंडई ट्यूसॉन और एमजी हेक्टर स्टैंडर्ड मॉडल और टाटा हैरियर जैसी 5-सीटर एसयूवी को कड़ी टक्कर दे सकती है। 

यह भी पढ़ें: नई टाटा सफारी का प्रोडक्शन हुआ शुरू, नए ब्लू कलर में नज़र आई ये कार

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा न्यू सफारी पर अपना कमेंट लिखें

14 कमेंट्स
1
T
tarun boro
Feb 24, 2021 7:06:28 PM

Tata safari

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    surendra khant
    Jan 18, 2021 9:04:00 PM

    I will also book for buying this car

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      A
      amit
      Jan 18, 2021 7:28:27 PM

      Gajeb my fav Suv

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?