• लॉगिन / रजिस्टर

टाटा सफारी के नाम से इसी महीने लॉन्च होगी ग्रेविटास

प्रकाशित: जनवरी 06, 2021 04:11 pm । भानुटाटा न्यू सफारी

  • 3764 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • पहले इसे ग्रेविटास नाम से किया जाना था पेश, अब टाटा सफारी के नाम से लॉन्च होगी ये कार
  • 2.0 लीटर डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का मिलेगा ऑप्शन, टर्बो पेट्रोल इंजन की भी मिल सकती है चॉइस
  • लॉन्च के समय नहीं मिलेगा ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम, डिमांड हुई तो बाद में किया जा सकता है पेश
  • जल्द शुरू होगी बुकिंग

टाटा मोटर्स के फैंस के लिए एक खुशखबरी है। टाटा अपनी पॉपुलर एसयूवी सफारी को एक बार फिर से मार्केट में उतारने जा रही है। इस अपकमिंग कार को पहले ‘ग्रेविटास‘ कोडनेम दिया गया था और अब इस तीन रो वाली कंपनी की फ्लैगशिप एसयूवी को टाटा सफारी (tata safari) नाम से ही पेश किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि ग्रेविटास का नाम बदलकर सफारी रखने का फैसला हाल ही में लिया गया है क्योंकि टाटा की इस एसयूवी का प्रोडक्शन मॉडल टेस्टिंग के दौरान ग्रेविटास नेमप्लेट के साथ नजर आया था। 

1998 में लॉन्च हुई टाटा सफारी को पिछले साल ही बंद किया गया है। 20 साल से भी ज्यादा समय मार्केट में रही सफारी एसयूवी को समय समय पर जनरेशन अपडेट दिए गए और इसका फैन बेस आज भी मौजूद है। कंपनी ने 2012 में इसे जनरेशन अपडेट देते हुए सफारी स्टॉर्म नाम दिया। 2021 में लॉन्च होने जा रही इस कार को अब तीसरी बार जनरेशन अपडेट दिया जा रहा है। 

यह भी पढ़ेंः जनवरी 2021 में लॉन्च और शोकेस होंगी ये कारें,आप भी डालिए एक नजर

नई टाटा सफारी, हैरियर पर ही बेस्ड है मगर ये साइज में इससे बड़ी होगी। हैरियर के मुकाबले ये 80 मिलीमीटर ऊंची और 63 मिलीमीटर लंबी होगी जिसमें इसमें एक्सट्रा रो भी मिलेगी। इसकी रूफ भी काफी ऊंची होगी जिससे केबिन में खुलेपन का अहसास होगा। न्यू टाटा सफारी कार 6 या 7-सीटर ऑप्शन के साथ आ सकती है। 

यह भी पढ़ेंः 2021 में 10 लाख से 20 लाख रुपये के बजट में लॉन्च होंगी ये टॉप 10 कारें

ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस की गई ग्रेविटास उस समय लगभग अपने प्रोडक्शन फॉर्म में सामने आई थी। ऐसे में ये मान के चलिए कि अब सफारी में उसके जैसी ही स्टाइलिंग और फीचर्स मौजूद होंगे। हैरियर के मुकाबले इस नई टाटा कार में स्टेप्ड अप रूफ, बड़ा रियर क्वार्टर ग्लास, नए डिजाइन का सी पिलर और फ्लैट बूट लिड जैसे अलग से एलिमेंट्स नजर आएंगे। इसके अलावा इसमें अलग डिजाइन के फ्रंट और रियर बंपर, नए डिजाइन के टेललैंप्स और ब्लू एक्सटीरियर कलर जैसे एलिमेंट्स भी दिए जा सकते हैं।

Tata Safari

नई सफारी में 2.0 लीटर डीजल दिया जाएगा जो कि 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस एसयूवी में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा इसमें बाद में 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस भी दी जा सकती है। दूसरी तरफ लॉन्चिंग के समय तो इसमें ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्शन नहीं मिलेगा लेकिन बाद में डिमांड आती है तो कंपनी इस ड्राइवट्रेन ऑप्शन को पेश कर सकती है। 

इसकी इंटीरियर थीम हैरियर से ली जाएगी मगर इसमें ब्लैक और क्रीम कलर वाली लाइट ड्यूल टोन थीम भी दी जाएगी। इसके अलावा इसमें हैरियर की तरह फ्रंट पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। साथ ही इसमें हैरियर की ही तरह जेबीएल ऑडियो साउंड सिस्टम, सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 8.8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, 6 एयरबैग और बाय जेनन हेडलैंप्स जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे। 

Tata Safari
बता दें कि इस वक्त टाटा हैरियर की प्राइस 13.84 लाख रुपये से लेकर 20.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। ऐसे में माना जा रहा है कि सफारी की प्राइस इससे लाख रुपये तक ज्यादा हो सकती है। मार्केट में नई टाटा सफारी का मुकाबला नई महिंद्रा एक्सयूवी500 2021 और एमजी हेक्टर प्लस से होगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा न्यू सफारी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?