• लॉगिन / रजिस्टर

इलेक्ट्रिक अवतार में भी आएगी टाटा नेक्सन, जानिए कब होगी लॉन्च

संशोधित: दिसंबर 19, 2019 05:58 pm | nikhil | टाटा नेक्सन 2017-2020

  • 1564 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट: टाटा मोटर्स ने अपनी नेक्सन ईवी (Nexon EV) के प्रोडक्शन मॉडल से पर्दा उठा दिया है। यह टाटा की सब-4 मीटर एसयूवी नेक्सन का इलेक्ट्रिक वर्जन है। कंपनी ने इसकी लॉन्च डेट को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

Tata Nexon Gets New Features; Prices Hiked

भारत सरकार इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिए काफी बढ़ावा दे रही है। जिसे देखते हुए लगभग सभी कार निर्माता मास-मार्केट इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की तैयारी में लग गई है। इसी कड़ी में टाटा मोटर्स ने भी आने वाले 18 महीनों में नेक्सन एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्ज़न उतारने की घोषणा कर दी है। टाटा के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने कंपनी के शेयरहोल्डर के साथ हुई 74वीं वार्षिक बैठक में इस बात की घोषणा की। ई-नेक्सन के अलावा टाटा अपने ईवी प्लान के तहत तीन अन्य इलेक्ट्रिक कारें भी देश में लॉन्च करेगी। इनमें टिगॉर ईवी, अल्ट्रोज़ इलेक्ट्रिक और एक अन्य इलेक्ट्रिक कार शामिल हैं, जिसके बारे में टाटा ने अब तक कोई जानकारी साझा नहीं की है।  

Tata Nexon Gets New Features; Prices Hiked

टाटा नेक्सन ईवी से जुड़ी फ़िलहाल कोई जनकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन उम्मीद है कि इसमें भी अल्ट्रोज़ ईवी के समान क्षमता वाली बैटरी दी जा सकती है, जो 250-300 किमी की रेंज देने में सक्षम होगी। टाटा ने 2019-जिनेवा मोटर शो के दौरान अल्ट्रोज़ ईवी को पेश किया था। इसे 2020 में लॉन्च किया जाएगा। यह स्टैंडर्ड एसी और फ़ास्ट डीसी चार्जिंग दोनों को सपोर्ट करती है। डीसी चार्जर के द्वारा इसे मात्र 60 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। ई-नेक्सन में भी इसी स्पेसिफिकेशन के साथ उपलब्ध हो सकती है। कीमत के लिहाज़ से नेक्सन इलेक्ट्रिक अल्ट्रोज़ ईवी से महंगी होगी। इसकी प्राइस 10 लाख रुपये से ज्यादा रहने की उम्मीद है।  

Tata Tigor EV

वर्तमान में टाटा के पोर्टफोलियो में टिगॉर ईवी सरकारी इस्तेमाल और कैब/टैक्सी आदि के लिए बिक्री हेतु उपलब्ध है। मौजूदा टिगॉर ईवी 140किमी की ड्राइव रेंज देने में सक्षम है। जल्द ही इसे निजी उपयोग के लिए भी ख़रीदा जा सकेगा। साथ ही कंपनी इसकी ड्राइव रेंज में भी जल्द ही सुधार कर इसे पेश करेगी, जो 180-250किमी की रेंज देगी।  

मीटिंग के दौरान कंपनी की चौथी इलेक्ट्रिक कार के बारे में भी चर्चा की गई। हालांकि, इससे जुड़ी कोई जानकारी अभी सामने नहीं आ पाई है। कंपनी इसे अल्ट्रोज़ या हैरियर की तरह अल्फ़ा आर्किटेक्चर या ओमेगा आर्किटेक्चर प्लेटफार्म पर तैयार कर सकती है। 

इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में जल्द ही मुकाबला कड़ा होगा। क्योंकि महिंद्रा इसी साल अपनी केयूवी100 का इलेक्ट्रिक वर्ज़न लॉन्च करेगी। इसके बाद अगले साल कंपनी एक्सयूवी300 का इलेक्ट्रिक वर्ज़न भी पेश करेगी। इसी बीच एमजी मोटर्स और मारुति सुजुकी भी क्रमशः ईजेडएस और इलेक्ट्रिक वैगनआर के साथ सेगमेंट में प्रवेश करेगी। 

साथ ही पढ़ें: भारत में इस साल लॉन्च हो सकती हैं ये 10 इलेक्ट्रिक कारें

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा नेक्सन 2017-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?