• लॉगिन / रजिस्टर

स्मार्टफोन बनाने वाली हुआवे ने पेश की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार

प्रकाशित: अप्रैल 22, 2021 12:59 pm । भानु

  • 1402 व्यूज़
  • Write a कमेंट

अपना कस्टमर बेस बढ़ाने के लिए काफी कंपनियां अलग अलग प्रोडक्ट तैयार करती हैं जिनसे उनका पोर्टफोलियो और भी मजबूत हो सके। स्मार्टफोन और इलेक्ट्राॅनिक डिवाइसेज़ बनाने के लिए दुनियाभर में काफी फेमस हुआवे ने अब इलेक्ट्रिक क्राॅसओवर एसयूवी के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में कदम रख दिया है। 2021 शांघाई ऑटो शो में सेरेस एसएफ5 नाम की इलेक्ट्रिक कार का को शोकेस किया गया है जो चीन में हुआवे के सभी स्टोर्स पर बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगी। एसएफ5 कार से चीन में 2019 में पर्दा उठाया गया था जिसकी पूरी मार्केटिंग का जिम्मा हुआवे कंपनी संभालेगी। 

इलेक्ट्रिक कार तैयार करने वाली चीन की कंपनी सेरेस  के प्रोडक्ट लाइनअप में दो माॅडल मौजूद हैं। एसएफ5 को प्योर इलेक्ट्रिक मोड पर ड्राइव करने से सिटी में ये कार 180 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। वहीं एक्सटेंडेड रेंज मोड में ये कार 1000 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम है। इसमें निसान ई पावर की तरह बैट्री चार्ज करने के लिए 1.5 लीटर इंजन दिया गया है। एक्सटेंडेड रेंज मोड पर एसएफ5 को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 4.68 सेकंड का समय लगता है। वहीं प्योर इलेक्ट्रिक मोड पर इस कार को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 3.5 सेकंड का समय लगता है। सेरेस ईवी में 2 व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है। हालांकि अभी हुआवे की ओर से इस कार के इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के स्पेसिफिकेशन और चार्जिंग क्षमताओं को लेकर अधिक जानकारियां दी जानी बाकी हैं। 

यह भी देखें:क्लासिक फॉक्सवैगन बीटल इंस्पायर्ड ओरा पंक कैट ईवी से उठा पर्दाए देखें तस्वीरें

एसएफ5 में हुआवे की कनेक्टेड कार टेक्नोलाॅजी,हुआवे हाई कार दी गई है जिससे यूजर बैठे बैठे ही क्लाइमेट कट्रोल कर सकता है और वाॅइस कमांड का इस्तेमाल कर सकता है। इसके अलावा इसमें 11 स्पीकर्स वाला हुआवे साउंड सिस्टम, मसाज फंक्शन के साथ हीटेड एंड वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स जैसे फीचर भी दिए गए हैं। वहीं इस इलेक्ट्रिक कार में लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम का फीचर भी दिया गया है जिसमें असिस्टेड ड्राइविंग,अडेप्टिव क्ररुज कंट्रोल और ट्रैफिक कंजेस्शन असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक कार को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग स्टैंडर्ड्स के अनुसार डिजाइन किया गया है। 

चीन में एसएफ5 के 2 व्हील ड्राइव माॅडल प्राइस 25.20 लाख रुपये और ऑल व्हील ड्राइव माॅडल की प्राइस 28.68 लाख रुपये रखी गई है। ये कार चार कलरः ब्लू,व्हाइट,ब्लैक और सिल्वर के साथ व्हाइट,ब्लैक और रेड इंटीरियर हाइलाइट्स में उपलब्ध है। बता दें कि केवल हुआवे ही ऐसी टेक कंपनी नहीं है जो इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उतरी है। दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी में से एक एपल भी एलजी इलेक्ट्रिाॅनिक्स और मेग्ना इंटरनेशनल के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक कार तैयार करेगी। वहीं शाओमी ने भी इलेक्ट्रिक कार मार्केट में एंट्री लेने की तैयारी कर ली है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?