• लॉगिन / रजिस्टर

जल्द स्कोडा कोडिएक में आएगा पेट्रोल इंजन, गो फास्ट वर्जन को भी भारत में किया जा सकता है पेश

प्रकाशित पर Apr 30, 2019 12:03 PM द्वारा Dhruv.A for स्कोडा कोडिएक

  • 480 व्यूज़
  • Write a कमेंट

स्कोडा अपनी लोकप्रिय एसयूवी कोडिएक को पेट्रोल वर्जन में पेश करने की तैयारी कर रही है। स्कोडा इंडिया के सेल्स, सर्विस और मार्केंटिंग प्रमुख जैक हॉलिस ने कारदेखो को बताया है कि कंपनी 2020 तक कोडिएक के पेट्रोल वर्जन को भारतीय बाजार में उतारने कि योजना बना रही है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोडिएक 1.5 और 2.0 लीटर टीएसआई 4 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है।

इंजन

 

1.5 लीटर टीएसआई

2.0 लीटर टीएसआई

2.0 लीटर टीडीआई (मौजूदा इंजन )

पावर

150 पीएस

190 पीएस

150 पीएस

टॉर्क

250 एनएम

320 एनएम

340 एनएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड एमटी, 7-स्पीड डीएसजी

7-स्पीड डीएसजी

7-स्पीड डीएसजी

4x4

केवल डीएसजी गियरबॉक्स के साथ

सभी वेरिएंट में उपलब्ध

सभी वेरिएंट में उपलब्ध

भारतीय बाजार के लिहाज से इस कार में 1.5 लीटर टीएसआई इंजन काम का साबित हो सकता है। यह इंजन स्कोडा, फॉक्सवेगन और ऑडी की दूसरी कारों को पावर देने के काम में भी लिया जा सकता है। पावर देने के मामले में यह छोटा इंजन कोडिएक के डीजल इंजन जितना ही सक्षम है। यह इंजन एक्टिव सिलेंडर मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी के साथ आता है। इससे कार में कम या थोड़ा लोड रहने पर सिलेंडर बंद हो जाते हैं जिससे ईंधन की खपत कम होती है। कोडिएक में 1.5 लीटर से छोटा इंजन दिए जाने से इस कार की कीमत को भी कम किया जा सकता है। फिर भी स्कोडा कोडिएक की कीमत 30 लाख रुपए से ऊपर ही रहने की उम्मीद है।

यदि स्कोडा, कोडिएक में 2.0 लीटर टीएसआई इंजन देती है तो कोडिएक पेट्रोल की कीमत डीजल वर्जन के बराबर रहने की उम्मीद है। इस इंजन में आने से यह कार थोड़ी और प्रीमियम हो सकती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध 1.5 लीटर इंजन वाली कोडिएक में ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प दिया गया है। हालांकि, कंपनी द्वारा यह विकल्प भारतीय वर्जन में देने की संभावना कम ही है। एसयूवी सेगमेंट की किसी भी पेट्रोल पावर कार जैसे कि टोयोटा फॉर्च्न्यूनर और होंडा सीआरवी में यह विकल्प नहीं दिया गया है।

 

होंडा सीआर-वी  (पेट्रोल)

टोयोटा फॉर्च्यूनर (पेट्रोल)

स्कोडा कोडिएक (डीजल )

कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

28.25 लाख रुपए

27.83  लाख से 29.42 लाख रुपए

35.36 लाख से 36.78 लाख रुपए

जानकारी मिली है स्कोडा इन दिनों कोडिएक के पावरफुल अवतार कोडिएक आरएस को भारत में पेश करने पर विचार कर रही है। स्कोडा कोडिएक आरएस डीजल ने सबसे तेज गति से दौड़ने वाली 7-सीटर एसयूवी का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।  कारदेखो से बात करते हुए स्कोडा इंडिया के प्रमुख जैक हॉलिस ने कहा कि ‘मेरी दिली तमन्ना है कि स्कोडा कोडिएक आरएस भारत में लॉन्च हो। यह कार बेहद अतुलनीय है जिसका डिजायन काफी सुंदर है। यह काफी तेज कार है जिसे चलाने में बहुत मजा आता है।’

कोडिएक के इस गो फास्ट वर्जन का इंजन 240 पीएस की पावर और 500 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 2.0 लीटर टीडीआई इंजन दिया गया है। बायटर्बो फीचर के साथ तो यह कार 6.9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। इस कार की टॉप स्पीड 221 किमी प्रति घंटा है। स्कोडा कोडिएक आरएस को लेकर 15.06 किमी प्रति लीटर का माइलेज दावा किया गया है। यदि भारत में यह कार लॉन्च होती है तो इसकी कीमत करीब 40 लाख रुपए के करीब रहने के आसार है।

इन सबके बीच स्कोडा अपने 'इंडिया 2.0' बिजनेस प्लान’ शुरू करने की तैयारी कर रही है। इसके तहत कंपनी सबसे पहले कामिक पर बनी अपनी मेड-इन-इंडिया एसयूवी को लॉन्च करेगी। यह कार 2020 तक स्कोडा येती के बदले आने वाली कारॉक के साथ लॉन्च की जाएगी।

यह भी पढें :

द्वारा प्रकाशित

स्कोडा कोडिएक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?