• लॉगिन / रजिस्टर

क्रैश टेस्ट में किया सेल्टोस को मिली 3-स्टार रेटिंग

संशोधित: नवंबर 11, 2020 06:51 pm | स्तुति | किया सेल्टोस

  • 1201 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • किया सेल्टोस के भारतीय वर्जन को एडल्ट सेफ्टी और चाइल्ड प्रोटेक्शन के मामले में क्रमशः 3 और 2 स्टार रेटिंग मिली है।  
  • ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में किआ सेल्टोस के एचटीई मॉडल पर टेस्ट किया गया था। 
  • इस वेरिएंट में आईएसओफिक्स और रियर सेंटर पैसेंजर के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट जैसे फीचर्स की कमी थी।  
  • टेस्ट के दौरान सेल्टोस की बॉडीशेल और फूटवेल एरिया अस्थिर रहा।  यह ज्यादा भारी वजन को सहने में सक्षम नहीं था।
  • किया सेल्टोस की प्राइस 9.89 लाख रुपए से 17.34 लाख रुपए के बीच है। 

ग्लोबल न्यू कार असिसमेंट प्रोग्राम (ग्लोबल एनकैप) ने भारत में बिकने वाली पॉपुलर कार किया सेल्टोस पर हाल ही में क्रैश टेस्ट किया है, जिसमें इस कार को व्यस्क व चाइल्ड पैसेंजर की सुरक्षा के लिए क्रमशः 3 और 2 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है। बता दें कि ग्लोबल एनकैप के क्रैश टेस्ट में किया सेल्टोस के एचटीई वेरिएंट को चुना गया था जो ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी जैसे फीचर्स के साथ आता है। वहीं, इस वेरिएंट में आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज फीचर की कमी रखी गई है। 

इस एसयूवी कार को 64 किमी/घंटे की स्पीड पर टेस्ट किया गया था। सेल्टोस के क्रैश टेस्ट परिणामों के अनुसार ग्लोबल एनकैप ने कार की बॉडी और फूटवेल एरिया को भी अस्थिर करार दिया है। वहीं, ज्यादा अफोर्डेबल सब-कॉम्पैक्ट एसयूवीज जैसे महिंद्रा एक्सयूवी300 और टाटा नेक्सन को क्रैश टेस्ट में पहले सेफ्टी के लिहाज से 5-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। 

यह भी पढ़ें :  अब हुंडई की कारों में मिलेगा एनवीडिया का नेक्स्ट जनरेशन इंफोटेनमेंट सिस्टम,जानिए इसकी खासियत

किया की इस कार को भारत में एडल्ट प्रोटेक्शन के लिहाज से 17 में से 8.03 अंक मिले हैं।  इसमें एडल्ट पैसेंजर के सिर की सेफ्टी को  संतोषजनक बताया गया है क्योंकि क्रैश टेस्ट के दौरान दोनों पैसेंजर्स एयरबैग से जोर से टकराते हुए महसूस हुए। वहीं, दोनों फ्रंट एडल्ट पैसेंजर्स की गर्दन की सेफ्टी और को-ड्राइवर की छाती की सुरक्षा को काफी अच्छा बताया गया है। जबकि, ड्राइवर की छाती की सेफ्टी और ड्राइवर व को-ड्राइवर के घुटने की सेफ्टी को मार्जिनल रेट किया गया है। वहींं, ग्लोबल एनकैप ने ये भी महसूस किया कि दुर्घटना की स्थिति में में वो डैशबोर्ड के पिछले हिस्से से टकरा सकते हैं और ये काफी खतरनाक भी साबित हो सकता है। 

चाइल्ड सेफ्टी के मामले में इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को 49 में से 15 पॉइंट मिले हैं। क्रैश टेस्ट के दौरान फॉरवर्ड फेसिंग सीट पर बैठे तीन साल के बच्चे की डमी के सिर और गर्दन को काफी कम सुरक्षा हासिल हुई। जबकि, 18 महीने के डमी पैसेंजर को रियर फेसिंग सीट पर अच्छी-खासी सुरक्षा मिल सकी।

ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट के दौरान सेल्टोस एचटीई बेस वेरिएंट में 3-पॉइंट सीटबेल्ट और आइएसओफिक्स माउंट जैसे फीचर नहीं दिए गए थे। बता दें कि ये दोनों फीचर सेल्टोस के एचटीएक्स वेरिएंट से मिलने शुरू होते हैं।  

भारत में किया सेल्टोस को अगस्त 2019 में लॉन्च किया गया था। यह कार सेगमेंट की टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है। इसकी प्राइस 9.89 लाख रुपए से 17.34 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।  

यह भी पढ़ें : बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज का कौनसा वेरिएंट रहेगा आपके लिए बेहतर,जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

किया सेल्टोस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
बड़ी बचत !!
34% की बचत करें! पुरानी किया कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
नई दिल्ली में उपलब्ध किया सेल्टोस के यूज़्ड मॉडल्स देखे

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?